NIA को आत्मघाती हमले की योजना बनाने वाले युवक की चार दिन की हिरासत मिली

केरल की एक अदालत ने केरल में आत्मघाती हमला करने की साजिश रचने के आरोप में एनआईए द्वारा गिरफ्तार किए एक व्यक्ति की चार दिन की हिरासत एजेंसी को सोमवार को दे दी.

NIA को आत्मघाती हमले की योजना बनाने वाले युवक की चार दिन की हिरासत मिली

प्रतीकात्मक फोटो

कोच्चि:

केरल की एक अदालत ने केरल में आत्मघाती हमला करने की साजिश रचने के आरोप में एनआईए द्वारा गिरफ्तार किए एक व्यक्ति की चार दिन की हिरासत एजेंसी को सोमवार को दे दी. एक एनआईए अदालत ने 29 वर्षीय रियास की हिरासत की अनुमति दे दी. रियाज को अबूबकर या अबू दुजाना के नाम से जाना जाता है जो श्रीलंका में ईस्टर धमाकों के मास्टरमाइंड जहरान हाशिम का समर्थक है. रियाज को जब अदालत में पेश किया गया तो उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. उसे आईएस के मॉड्यूल के मामले के संबंध में 28 अप्रैल को गिरफ्तार किया गया था. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने विशेष अदालत से पांच दिन की हिरासत में पूछताछ की अनुमति मांगी थी.    

केरल में NIA की रेड, 3 संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ- ISIS से जुड़े लोगों से संपर्क में होने का शक  


एनआईए के अनुसार, हिरासत में लेने के तुरंत बाद पूछताछ के दौरान रियास ने खुलासा किया कि वह एक साल से अधिक समय से हाशिम के भाषणों और वीडियो को फॉलो कर रहा था. उसने विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के भाषणों को भी कथित तौर पर फॉलो किया. एनआईए के एक प्रवक्ता ने 29 अप्रैल को बताया था कि रियाज ने स्वीकार किया था कि वह केरल में आत्मघाती हमले करना चाहता था. आरोपी ने यह भी खुलासा किया था कि वह फरार आरोपी अब्दुल राशिद अब्दुल्ला उर्फ अबू इसा से लंबे समय से ऑनलाइन संपर्क में था और उसके ऑडियो क्लिप्स फॉलो करता था जिसमें वह क्लिप भी शामिल है जिसमें भारत में आतंकवादी हमले करने के लिए दूसरे लोगों को उकसाया जा रहा है.    

आतंकियों को फंडिग के मामले में अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक से NIA करेगी पूछताछ


प्रवक्ता ने बताया कि उसने खुलासा किया कि उसने अब्दुल खयूम उर्फ अबू खालिद (वलपत्तनम आईएस मामले में आरोपी) से ऑनलाइन बातचीत की. ऐसा माना जाता है कि अबू खालिद सीरिया में है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: IS से संपर्क रखने के आरोप में केरल का व्यक्ति गिरफ्तार