ISIS के मॉड्यूल की थी RSS दफ्तर और दिल्ली दहलाने की तैयारी, छापे में ग्रेनेड लॉन्चर समेत कई हथियार बरामद, 5 हिरासत में

हरकत-उल-हर्ब-इस्लाम के लिए काम करने वाले ये संदिग्ध 26 जनवरी के मौके पर दिल्ली पुलिस मुख्यालय और आरएसएस दफ्तर पर हमले की योजना बना रहे थे.

खास बातें

  • दिल्ली से चार और यूपी से एक संदिग्ध हिरासत में
  • खतरनाक हथियार समेत ISIS के बैनर बरामद
  • मास्टरमाइंड भी हिरासत में
नई दिल्ली:

आईएसआईएस के नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-इस्लाम को लेकर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और एनआईए ने छापेमारी कर करीब पांच लोगों को अपनी हिरासत में लिया है. दिल्ली और यूपी में 16 जगह छापे मारे गए हैं. इस दौरान दिल्ली से चार और यूपी के अमरोहा से एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है. दिल्ली के जाफराबाद से एक ग्रेनेड लॉन्चर, सात पिस्टल और एक तलवार बरामद की गई है. वहीं अमरोहा से विस्फोटक सामग्री सहित एक पिस्टल बरामद हुई है. इतना ही नहीं बल्कि आईएसआईएस के बैनर भी बरामद हुए हैं.

हरकत-उल-हर्ब-इस्लाम के लिए काम करने वाले ये संदिग्ध 26 जनवरी के मौके पर दिल्ली पुलिस मुख्यालय और आरएसएस दफ्तर पर हमले की योजना बना रहे थे. बताया जा रहा है कि ये लोग दोनों जगह की रेकी भी कर चुके हैं.

ISIS के नए आतंकी मॉड्यूल का खुलासा, NIA ने दिल्ली, यूपी में 16 जगहों पर मारा छापा

दिल्ली से आजम, अनस, जाहिद और जुबेर मलिक को पकड़ा गया है. वहीं इनके मास्टरमाइंड हाफिज सुहैल को यूपी के अमरोहा से हिरासत में लिया गया है. हाफिज सुहैल भी जाफराबाद का रहने वाला है. बताया जा रहा है कि एक मदरसे में बतौर टीचर कार्यरत हाफिज सहित सभी संदिग्ध हरकत-उल-हर्ब-इस्लाम से जुड़े हुए हैं. इस ऑपरेशन में एनआईए, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और यूपीएटीएस के 150 अधिकारी शामिल हैं. 

मृतसर विस्फोट : NIA ने शुरू की जांच, आरोपियों की सूचना देने पर पंजाब सरकार देगी 50 लाख का इनाम

बताया जा रहा है कि अनस नाम के संदिग्ध ने दो महीने पहले पांच लाख रुपए का सोना चुरा लिया था. इसी से हथियार खरीदे गए थे. हालांकि, उसके परिवारवालों ने इस चोरी का मामला दर्ज नहीं करवाया था.

नगरोटा हमला : NIA ने आतंकी मसूद अजहर के भाई और 13 अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया

NIA के IG आलोक मित्तल ने बताया, "कुल साढ़े सात लाख रुपये बरामद हुए हैं, लगभग 100 मोबाइल फोन, 135 सिमकार्ड, लैपटॉप और मेमोरी कार्ड भी ज़ब्त किए गए हैं. कुछ ठिकानों पर तलाशी अब भी जारी है. 16 संदिग्धों से शुरुआती पूछताछ के बाद हमने 10 आरोपियों को गिरफ्तार करने का फैसला किया है..."

आतंकवादी संगठन ISIS के नए मॉड्यूल 'हरकत उल हर्ब-ए-इस्लाम' के सिलसिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) द्वारा मारे गए छापों पर NIA के IG आलोक मित्तल ने बताया, "हमने उत्तर प्रदेश और दिल्ली में 17 ठिकानों पर तलाशी ली, और यह मॉड्यूल सीरियल ब्लास्ट करने की एडवांस स्टेज में थे. तलाशियां दिल्ली के सीलमपुर तथा उत्तर प्रदेश के अमरोहा, हापुड़, मेरठ तथा लखनऊ में ली गईं. भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री, हथियार तथा गोला-बारूद बरामद हुआ है, जिनमें देसी रॉकेट लॉन्चर भी शामिल है..."

IG आलोक मित्तल ने बताया, "उनका निशाना राजनेता तथा अन्य अहम शख्सियतें और महत्वपूर्ण और सुरक्षा ठिकाने थे..." आतंकवादी संगठन ISIS के नए मॉड्यूल 'हरकत उल हर्ब-ए-इस्लाम' के सिलसिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) द्वारा मारे गए छापों पर NIA के IG आलोक मित्तल ने बताया, "इनकी तैयारियों का स्तर देखकर संकेत मिलता है कि उनका इरादा निकट भविष्य में रिमोट कंट्रोल या फिदायीन हमलों के ज़रिये विस्फोट करने का था... यह ISIS से प्रेरित नया मॉड्यूल हॉ, और वे एक विदेशी एजेंट से संपर्क में थे... पहचान होना फिलहाल शेष है..."

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com