लोकसभा में बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: 'चिंता मत करिये...मैं ज्यादा प्याज-लहसुन नहीं खाती'

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को लोकसभा में मजाकिया लहजे में कहा कि प्याज की बढ़ती कीमतों से व्यक्तिगत तौर पर उनपर कोई खास असर नहीं पड़ा है.

लोकसभा में बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: 'चिंता मत करिये...मैं ज्यादा प्याज-लहसुन नहीं खाती'

वित मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)

खास बातें

  • वित्त मंत्री ने कहा, प्याज की खेती के रकबे में कमी आई है
  • साथ- साथ उत्पादन में भी गिरावट दर्ज की गई है
  • लेकिन प्याज की कीमतों पर नियंत्रण के लिये कदम उठाए गए हैं
नई दिल्ली :

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को लोकसभा में मजाकिया लहजे में कहा कि प्याज की बढ़ती कीमतों से व्यक्तिगत तौर पर उनपर कोई खास असर नहीं पड़ा है, क्योंकि उनका परिवार प्याज-लहसुन जैसी चीजों को खास पसंद नहीं करता है. सीतारमण ने कहा, 'मैं बहुत ज्यादा प्याज-लहसुन नहीं खाती...इसलिये चिंता न करें. मैं ऐसे परिवार से आती हूं, जिसे प्याज की कोई खास परवाह नहीं है'. वित्त मंत्री की इस बात अन्य सांसद हंस पड़े. बता दें कि वित्त मंत्री का यह बयान ऐसे वक्त आया जब वे लोकसभा में प्याज की बढ़ती कीमतों की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दे रही थीं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने देश में प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिये कई कदम उठाये हैं जिनमें इसके भंडारण से जुड़े ढांचागत मुद्दों का समाधान निकालने के उपायम शामिल हैं. 

पश्चिम बंगाल में 800 टन प्याज का आयात करेगी ममता सरकार, कीमत पहुंची 150 रुपये किलो

वित्त वर्ष 2019-20 के लिए अनुदानों की अनुपूरक मांगों के पहले बैच पर लोकसभा में हुई चर्चा का जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘प्याज के भंडारण से कुछ ढांचागत मुद्दे जुड़े हैं और सरकार इसका निपटारा करने के लिये कदम उठा रही है.'' उन्होंने कहा कि खेती के रकबे में कमी आई है और उत्पादन में भी गिरावट दर्ज की गई है लेकिन सरकार उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिये कदम उठा रही है. सीतारमण ने कहा कि प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिये मूल्य स्थिरता कोष का उपयोग किया जा रहा है. इस संबंध में 57 हजार मीट्रिक टन का बफर स्टाक बनाया गया है। इसके अलावा मिस्र और तुर्की से भी प्याज आयात किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र और राजस्थान के अलवर जैसे क्षेत्रों से दूसरे प्रदेशों में प्याज की खेप भेजी जा रही है. (भाषा से भी इनपुट)

VIDEO : प्याज के दाम 100 रुपये पार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com