Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एससी-एसटी एक्ट का भी दहेज उत्पीड़न रोधी अधिनियम की तरह होता है दुरुपयोग : यूपी में मंत्री ओम प्रकाश राजभर

राजभर ने कहा कि एससी-एसटी एक्ट को लेकर कोर्ट का फैसला बिल्कुल सही है.

एससी-एसटी एक्ट का भी दहेज उत्पीड़न रोधी अधिनियम की तरह होता है दुरुपयोग : यूपी में मंत्री ओम प्रकाश राजभर

ओम प्रकाश राजभर की फाइल फोटो

नई दिल्ली :

अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निरोधक अधिनियम (एससीएसटी एक्ट) से सम्बन्धित उच्चतम न्यायालय की ताजा व्यवस्था का उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने समर्थन किया है. राजभर ने कहा कि एससी-एसटी एक्ट को लेकर कोर्ट का फैसला बिल्कुल सही है. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने एससी-एसटी एक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल की है. राजभर ने कहा कि इस कानून का भी दहेज उत्पीड़न रोधी अधिनियम की तरह ही दुरुपयोग किया जाता है और अक्सर बेगुनाह लोग भी उत्पीड़ित होते हैं.

यह भी पढ़ें: SC/ST एक्ट के विरोध में दलितों का भारत बंद, बॉक्स ऑफिस पर टाइगर की 'दहाड़'

उन्होंने कहा कि इस एक्ट के तहत मजिस्ट्रेट स्तर के अधिकारी की जांच के बाद ही किसी मामले का मुकदमा दर्ज किया जाना चाहिए. साथ ही जो दोषी हैं, उसी के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए. केंद्र सरकार द्वारा दाखिल की गई पुनर्विचार याचिका पर राजभर ने कहा कि वोट के लिए कुछ भी किया जा सकता है. सारा काम इसी के लिए हो रहा है.

VIDEO: पटना में भी दिखा भारत बंद का असर.

ध्यान हो कि इससे पहले  सुप्रीम कोर्ट ने 20 मार्च को अपने एक आदेश में एससी-एसटी कानून के तहत तुरन्त गिरफ्तारी और फौरन मुकदमा दर्ज करने पर रोक लगा दी थी. इसे लेकर ही सोमवार को विभिन्न संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया था. (इनपुट भाषा से)