अरहर की दाल के बढ़ते दामों पर सरकार ने लिए कई फैसले, यहां जानिए पूरा मामला

अरहर दाल के आयात पर 2 लाख टन की मौजूदा सीमा को बढाकर 4 लाख टन करने का फैसला हुआ. वहीं दो लाख टन अरहर दाल आयात की जाएगी. यह फैसला चार जून को किया गया था.

अरहर की दाल के बढ़ते दामों पर सरकार ने लिए कई फैसले, यहां जानिए पूरा मामला

खास बातें

  • आयात पर 2 लाख टन की मौजूदा सीमा को बढाकर 4 लाख टन किया गया
  • दो लाख टन अरहर दाल के इंपोर्ट के लिए 10 दिनों के अंदर मिलेंगे लाइसेंस
  • कुल मिलाकर 39 लाख टन दालें सरकार के पास उपलब्ध हैं
नई दिल्ली:

केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने उपभोक्ता मामलों के सचिव, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण एवं सचिव कृषि और किसान कल्याण विभाग और संयुक्त सचिव के साथ लगभग दो घंटे तक बैठक की. इस बैठक में बफर स्टॉक से 2 लाख टन अरहर दाल को खुले बाजार में जल्दी जारी करने का फैसला किया गया. अरहर दाल के आयात पर 2 लाख टन की मौजूदा सीमा को बढाकर 4 लाख टन करने का फैसला हुआ. वहीं दो लाख टन अरहर दाल आयात की जाएगी. यह फैसला चार जून को किया गया था. 

इफ्तार पार्टी में दिखे नीतीश कुमार, रामविलास पासवान, सुशील मोदी तो गिरिराज सिंह बोले- इतनी ही चाहत से नवरात्रि पर...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दो लाख टन अरहर दाल के इंपोर्ट के लिए प्राप्त आवेदनों पर 10 दिनों के अंदर लाइसेंस जारी कर दिए जाएंगे और भारत-मोजाम्बिक के बीच G2G करार के तहत इस साल 1.75 लाख टन अरहर दाल का आयात होगा. सरकार के पास दालों का 11.53 लाख टन बफर स्टॉक है. इसके अलावा 27.32 लाख टन दालों का भंडार नेफेड के पास PSS योजना के तहत है. कुल मिलाकर 39 लाख टन दालें सरकार के पास उपलब्ध हैं. जमाखोरों और सट्टेबाज़ों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए पासवान जल्दी ही सभी राज्यों के उपभोक्ता मामलों के मंत्रियों को पत्र लिखेंगे.