NDTV Khabar

पूर्व CM ने अभिनंदन की वतन वापसी का नवजोत सिद्धू को दिया क्रेडिट, तो सिद्धू बोले- उसूलों पर आंच आए तो...

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan) की रिहाई का श्रेय नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को दिया है. 

16.5K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पूर्व CM ने अभिनंदन की वतन वापसी का नवजोत सिद्धू को दिया क्रेडिट, तो सिद्धू बोले- उसूलों पर आंच आए तो...

#WelcomeHomeAbhinandan : ओमन चांडी ने अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan) की वापसी का श्रेय सिद्धू को दिया.

खास बातें

  1. वतन वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन
  2. ओमन चांडी ने नवजोत सिंह सिद्धू को दिया श्रेय
  3. सिद्धू ने भी ट्वीट कर दिया जवाब
नई दिल्ली :

भारतीय वायुसेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman)  स्वदेश लौट आए हैं. पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 (F-16) को मार गिराने के बाद वह पाकिस्तान (Pakistan) के कब्जे में थे. पाकिस्तान ने वाघा बॉर्डर (Wagah Border) पर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan) को भारत को सौंप दिया. विंग कमांडर अभिनंदन के स्वागत में अटारी बॉर्डर पर हजारों लोग ढोल-नगाड़े, पोस्टर और हार-फूल लेकर पहुंचे हुए थे. बता दें कि भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमानों का पीछा करते हुए अभिनंदन वर्धमान अपने मिग-21 विमान से एलओसी के पार चले गए थे. इसी दौरान उनका विमान क्रैश हो गया था. जिसके बाद से ही वह पाक सेना की गिरफ्त में थे. अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan) की रिहाई के बाद तमाम नेता उनका स्वागत और दिलेरी की प्रशंसा कर रहे हैं. इसी बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan) की रिहाई का श्रेय नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को दिया है. 

भारत चाहता था वायुसेना के स्पेशल विमान से हो अभिनंदन की वतन वापसी


ओमन चांडी (Oommen Chandy) ने अभिनंदन (Abhinandan) का स्वागत करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ''नवजोत सिंह सिद्धू के वास्तविक प्रयासों और पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के सद्भाव के लिए धन्यवाद. मुझे उम्मीद है कि सीमा पर दोनों तरफ शांति बरकरार रहेगी''. ओमन चांडी के इस ट्वीट का जवाब देते हुए नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने लिखा, ''आपके उत्साहवर्धन से मेरा साहस कई गुना बढ़ गया है. आपके शब्द मुझे निडरतापूर्वक सत्य के मार्ग पर चलने की प्रेरणा और नैतिक मूल्यों से कभी भी समझौता न करने की ताकत देते हैं''. सिद्धू ने आगे दो लाइनें लिखीं- ' उसूलों पर आंच आए तो टकराना जरूरी है, जिंदा हो तो जिंदा नजर आना जरूरी है''.

टिप्पणियां

दोनों मुल्कों के बीच कैसे बढ़ा तनाव
26 फरवरी को भारत की ओर से आतंकी कैंपों पर एयरस्ट्राइक और फिर पाकिस्तानी वायुसेना की भारत में घुसने की कोशिश ने दोनों देशों के तनाव को बढ़ाने का काम किया. हालांकि, तनाव की शुरुआत तो उसी दिन हो गई थी, जब 14 फरवरी को आतंकी संगठन जैश- ए-मोहम्मद ने पुलवामा आतंकी हमले को अंजाम दिया था, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद 26 फरवरी को आतंकी कैंप पर भारत की कार्रवाई ने पाकिस्तान को बौखला दिया. 27 फरवरी को भारत और पाकिस्‍तान दोनों तरफ जवाबी कार्रवाई को लेकर खबरें जोरों पर रहीं. पाकिस्‍तान ने एलओसी इलाके में अपने लड़ाकू विमान से घुसपैठ की कोशिश की जिसे भारतीय वायु सेना ने नाकाम कर दिया. पाकिस्‍तानी विमान का मलबा पाक अधिकृत कश्‍मीर में मिला. इस दौरान भारतीय वायुसेना को एक मिग विमान का नुकसान हो गया. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि हमारा एक पायलट (Abhinandan Varthaman) लापता है. बाद में उसके पाकिस्‍तान में बंधक बनाए जाने की सूचना मिली. भरत ने पाकिस्‍तान के अधिकारियों को तलब किया और पाकिस्‍तान में कैद पायलट को सुरक्षित वापस करने को कहा. इस बीच पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के साथ फिर से बातचीत का राग अलापा. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री ने कहा कि जंग हुई तो यह किसी के काबू में नहीं रहेगी. इमरान खान ने कहा कि हम भारत को बातचीत के लिए आ‍मंत्रित करते हैं. 

VIDEO: भारत को सौंपे गए विंग कमांडर अभिनंदन​


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement