NDTV Khabar

पाकिस्तान ने भी 'माना' जम्मू कश्मीर को 'भारतीय राज्य', विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी बोले... देखें VIDEO

पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने जिनेवा में कश्मीर का ज़िक्र 'भारतीय राज्य जम्मू एवं कश्मीर' कहकर किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान ने भी 'माना' जम्मू कश्मीर को 'भारतीय राज्य', विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी बोले... देखें VIDEO

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. 'पाकिस्तान ने भी माना जम्मू कश्मीर को भारतीय राज्य'
  2. पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने जेनेवा में दिया बयान
  3. UNHRC की बैठक में शामिल होने जेनेवा में हैं कुरैशी
नई दिल्ली:

कश्मीर के मुद्दे पर वैश्विक स्तर पर चौतरफा मात मिलने के बाद से पाकिस्तान (Pakistan) बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान की तरफ से तरह-तरह के बयान जारी किए जा रहे हैं. इस बीच पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर को 'भारतीय राज्य माना ' है. न्यूज एजेंसी ANI की तरफ से जारी वीडियो में पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने जिनेवा में कश्मीर का ज़िक्र 'भारतीय राज्य जम्मू एवं कश्मीर' कहकर किया. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी मानवाधिकार परिषद की बैठक में शामिल होने के लिए जिनेवा में हैं.


कुरैशी ने कहा, 'भारत दुनिया को यह जताने की कोशिश कर रहा है कि जिंदगी (कश्मीर में) सामान्य हो गई है. अगर जिंदगी सामान्य है तो वे अंतरराष्ट्रीय मीडिया, अंतरराष्ट्रीय संगठन, एनजीओ, सिविल सोसायटी को भारत के राज्य जम्मू-कश्मीर में जाने क्यों नहीं दे रहे. उन्हें खुद सच्चाई क्यों नहीं देखने दे रहे.' कुरैशी ने आरोप लगाया कि वे झूठ बोल रहे हैं. एक बार कर्फ्यू हटते ही सच्चाई बाहर आएगी और दुनिया जानेगी कि वहां क्या तबाही चल रही है.'


पाकिस्तान और चीन के संयुक्त बयान में आया जम्मू कश्मीर का जिक्र तो भारत ने जतायी कड़ी आपत्ति

बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान ने सोमवार को कहा कि कश्मीर में स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख की चिंताएं विश्व निकाय के रुख के ही अनुरूप हैं. पाकिस्तानी विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बैश्लेट ने जिनेवा में मानवाधिकार परिषद के 42वें सत्र में 'जम्मू कश्मीर में बिगड़ती स्थिति को लेकर महत्वपूर्ण टिप्पणी' की.

UNHRC बैठक में कश्मीर का मुद्दा उठने पर पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने को तैयार है भारत

उन्होंने कहा कि कश्मीर में मानवाधिकार स्थिति और जारी प्रतिबंधों पर संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त की चिंता विश्व निकाय के रुख के ही अनुरूप है. बैश्लेट ने सोमवार को कश्मीर में प्रतिबंधों पर 'गंभीर चिंता' जताई और मूलभूत सुविधाओं तक लोगों की पहुंच के लिए भारत से प्रतिबंधों में ढील देने को कहा. उन्होंने भारत और पाकिस्तान से कश्मीरी लोगों के मानवधिकार सुनिश्चित करने को भी कहा.

डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर फिर रखा मदद का प्रस्ताव, कहा - भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव...

उधर, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्विटर पर कहा, 'अब समय आ गया है. अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भारतीय बलों की ओर से किए जा रहे मानवाधिकार उल्लंघन पर अलग राय नहीं रखनी चाहिए.' 

टिप्पणियां

VIDEO: कश्मीर पर बोले डोनाल्ड ट्रंप- दोनों देश चाहें तो मदद करने को तैयार

(इनपुट: भाषा से भी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement