जम्मू कश्मीर में चाइनीज ड्रोन और हथियारों से आतंकी साजिश में लगा पाकिस्तान : सरकारी सूत्र

जम्मू और कश्मीर में ऑपरेशन के प्रभारी अधिकारियों का कहना है कि हालिया उदाहरणों से यह भी संकेत मिलता है कि आईएसआई ने भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा पीछा किए जाने वाले नियमों (आरओई) का विश्लेषण किया है.

जम्मू कश्मीर में चाइनीज ड्रोन और हथियारों से आतंकी साजिश में लगा पाकिस्तान : सरकारी सूत्र

नई दिल्ली:

Jammu Kashmir : लद्दाख में सीमा गतिरोध के बीच भारत विरोधी गतिविधि को बढ़ाने और अशांति फैलाने के लिए चीन द्वारा जम्मू और कश्मीर में बड़ी मात्रा में हथियारों और गोला-बारूद को घुसाने के लिए पाकिस्तान को निर्देश दिया गया है, सरकारी सूत्रों ने शुक्रवार को खुफिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि सरकार तक पहुंचने वाले खुफिया इनपुट्स से पता चलता है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई को चीन ने निर्देश दिया है कि वह जम्मू-कश्मीर में हथियारों से लैस एक साजिश को अंजाम दे.

उन्होंने आगे बताया केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा बलों द्वारा किए गए हाल के दौरे इस दावे को वापस लेते हैं और बरामद किए गए अधिकांश हथियारों में चीनी निशान हैं,

सूत्रों के अनुसार, रिपोर्ट में कहा गया है, “भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा स्थापित घुसपैठ विरोधी ग्रिड के कारण, घाटी में हिंसा के स्तर को बढ़ाने के लिए पाकिस्तान न तो आतंकवादियों और न ही हथियारों को घाटी में घुसपैठ करने में असमर्थ है. पाकिस्तान की आईएसआई को सर्दियां शुरू होने से पहले कश्मीर में हथियारों के साथ अधिकतम घुसपैठियों को धकेलने का अल्टीमेटम दिया गया है, जब अधिकांश घुसपैठ वाले क्षेत्रों में अंडरग्राउंड या झाड़ियों ओस और बर्फबारी के कारण मर जाएंगी. "

इन रिपोर्टों के बाद, सुरक्षा बलों ने नियंत्रण रेखा या नियंत्रण रेखा के साथ घुसपैठ रोधी ग्रिड को मजबूत किया है. सेना प्रमुख एमएम नरवाने से लेकर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के प्रमुख राकेश अस्थाना और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के प्रमुख एपी माहेश्वरी, सभी पिछले 10 दिनों में जम्मू-कश्मीर का दौरा कर चुके हैं ताकि हालात की समीक्षा की जा सके और सरकार को अपनी प्रतिक्रिया दी जा सके.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान रात में LoC के पार भेज रहा ड्रोन, आतंकियों के लिए गिराईं एके 47 राइफल : J&K पुलिस

जम्मू और कश्मीर में ऑपरेशन के प्रभारी अधिकारियों का कहना है कि हालिया उदाहरणों से यह भी संकेत मिलता है कि आईएसआई ने भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा पीछा किए जाने वाले नियमों (आरओई) का विश्लेषण किया है.

एक अधिकारी ने नाम न बताने का अनुरोध करते हुए कहा,  "वे तब फायर नहीं करते जब नियंत्रण रेखा के किनारे एक घुसपैठिया बिना हथियार के दिखाई देता है. इसलिए बिना हथियारों के आतंकियों की घुसपैठ करने के लिए यह मोडस ऑपरेंडी है नियंत्रण रेखा पर आतंकवादियों के खतरे को कम करने के लिए ड्रोन या अन्य माध्यमों से अलग से हथियार भेजना शुरू किया गया है"

खुफिया रिपोर्टों से यह भी संकेत मिलता है कि घाटी में स्थानीय भर्ती बढ़ रही है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “पिछले दो महीनों में स्थानीय भर्ती काफी बढ़ गई है लेकिन हथियार मिलना एक मुद्दा बन रहा है. इसीलिए अब पाकिस्तान ने हथियार ड्रोन और क्वाड-कॉपर्स भेजने की कोशिशें तेज कर दी हैं,."

पाकिस्तान रात में LoC के पार भेज रहा ड्रोन, गिराईं AK- 47 राइफल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com