NDTV Khabar

संसद में पीएम मोदी का राहुल पर तंज: पहली बार मुझे पता चला कि 'गले लगना' और 'गले पड़ना' में क्या अंतर होता है

लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी बार पीएम मोदी ने संसद को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया और साथ ही उन लम्हों को भी याद किया, जिसकी वजह से संसद का सदन मीडिया की सुर्खियों में रहा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी बार पीएम मोदी ने संसद को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया और साथ ही उन लम्हों को भी याद किया, जिसकी वजह से संसद का सदन मीडिया की सुर्खियों में रहा. पीएम मोदी ने दोनों सदनों के सांसदों का कार्यवाही के लिए धन्यवाद दिया और हल्के अंदाज में राहुल गांधी पर तंज भी कसा. पीएम मोदी ने कहा कि पहली बार मुझे पता चला कि गले मिलना और गले पड़ना में क्या अंतर होता है. पहली बार देखा कि सदन में आंखों से गुस्ताखियां होती हैं.  पीएम मोदी ( PM Narendra Modi) ने कहा कि 2014 में मैं भी उन सांसदों में से एक था जो पहली बार संसद आए थे. मुझे संसद के बारे में कुछ पता नहीं था. हर चीज को बड़ी जिज्ञासा से देखता था. मगर गली यह मेरे लिए नई थी. मेरे लिए हर चीज यहां नई थी. करीब तीन दशक बाद एक पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनी थी. 16वीं लोकसभा में 100 फीसदी से अधिक काम हुआ. पीएम ने कहा कि संसदीय मंत्री का एक दायित्व रहता है. तोमर जी अभी संभाल रहे हैं. शुरुआत में वेंकैया जी देखते थे. अब वह उपराष्ट्रपति पद पर हैं. अनंत कुमार की कमी मुझे महसूस हो रही है.

Rafale Deal: राफेल पर मचे घमासान के बीच सरकार कल संसद में रखेगी CAG रिपोर्ट: सूत्र


16वीं लोकसभा इस बात के लिए भी हमेशा हम गर्व करेंगे, क्योंकि देश में इतने चुनाव हुए उसमें पहली बार सबसे ज्यादा महिला सांसद आईं. 44 महिला सांसद पहली बार आईं. सभी महिला सांसद अभिनंदन की अधिकारी हैं. 

पीएम मोदी ने कहा कि पहली बार बिना कांग्रेस गोत्र के पहली मिलीजुली सरकार वाजपेयी जी की बनी थी. पहली बार बिना कांग्रेस गोत्र की बहुमत वाली सरकार 2014 में बनी. उन्होंने कहा कि मेरे से पहले 13 प्रधानमंत्री हुए, लेकिन लोकसभा में मेरी जगह पर लगे प्लेक में सिर्फ तीन प्रधानमंत्रियों के नाम लिखे हैं. ऐसा क्यों है इस पर लिबरल लोग विचार करेंगे.  

संसद में पीएम मोदी जब मल्लिकार्जुन खड़गे से पूछ बैठे- आपको 'हुस्न' वाली बात ही क्यों याद रही

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे कार्यकाल में देश विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है. इसके लिए यहां बैठे सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं. क्योंकि नीति-निर्धारण का काम यहीं हुआ है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज विश्व में भारत का एक अलग स्थान बना है जिसका पूरा यश पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने वाले देश के सवा सौ करोड़ देशवासियों को जाता है. पीएम मोदी ने कहा कि करीब 219 बिल सदन में पेश हुए और 203 बिल 16वीं लोकसभा के दौरान पास हुए. इसी दौरान बेनामी संपत्ति के खिलाफ बिल भी पारित हुआ.  उन्होंने कहा कि पिछले 5 साल में भारत ने मानवता के काम में बहुत बड़ी भूमिका अदा की है.

उन्होंने कहा कि 'आधार' दुनिया के लिए अजूबा है. विश्व इसे जानने की कोशिश कर रहा है. इस काम को करके सदन ने बहुत बड़ा काम किया है. इसी सदन ने 1400 कानूनों को खत्म किया. अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है. इसके लिए मुलायम सिंह ने आशीर्वाद दिया ही है.

Parliament Highlights: महागठबंधन-महामिलावट, BC और AD की नई परिभाषा, 55 साल vs 55 महीने, 10 प्वाइंट में पीएम मोदी का भाषण

पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि सदन में हम सुनते थे भूकंप आएगा, मगर पांच साल में भी नहीं आया. पीएम ने कहा कि मुझे बोला गया कि भूकंप आएगा. पांच साल हो गए कोई भूकंप नही आया. हवाई जहाज उड़ाए गए. लेकिन लोकतंत्र की ताकत इतनी है न भूकंप आया और न हवाई जहाज उसकी ऊंचाई तक पहुंचे.

बजट 2019: मोदी सरकार के आखिरी बजट को समझें 19 प्वाइंट में, जानें- किसे हुआ फायदा, कौन रहा खाली हाथ?

पीएम मोदी ने कहा कि इस सदन के सदस्यों ने 1,400 से अधिक निष्क्रिय कानूनों को समाप्त करने का भी काम किया है. इस सदन के सदस्य जब जनता के बीच जाएंगे, तो वे गर्व से इन 5 वर्षों में सदन द्वारा काले धन और भ्रष्टाचार के विरुद्ध बनाए गए कानूनों के विषय में बता सकते हैं. पिछले 5 साल में भारत ने मानवता के काम में बहुत बड़ी भूमिका अदा की है. आज विश्व में भारत का एक अलग स्थान बना है जिसका पूरा यश पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने वाले देश के सवा सौ करोड़ देशवासियों को जाता है. 

टिप्पणियां

पीएम मोदी ने कहा कि मुझ जैसे नए सांसद ने आप सभी से बहुत कुछ सीखा है. यहां आकर मुझे कभी नहीं लगा कि मैं नया हूं, इसके लिए मैं आप सबको धन्यवाद देता हूं . 

VIDEO: बजट सत्र के आखिरी दिन सरकार पर जमकर हमला



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement