NDTV Khabar

मोदी सरकार ने कॉलेज टीचरों को दिया दिवाली का तोहफा, 7वें वेतन आयोग का मिलेगा फायदा

केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों के टीचरों को दिवाली का तोहफा दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मोदी सरकार ने कॉलेज टीचरों को दिया दिवाली का तोहफा, 7वें वेतन आयोग का मिलेगा फायदा

प्रतीकात्मक तस्वीर.

खास बातें

  1. 1 जनवरी 2016 से लागू होगा यह फैसला
  2. 7.58 लाख शिक्षकों को मिलेगा फायदा
  3. केंद्र सरकार पर 9800 करोड़ का वित्तीय बोझ पड़ेगा
नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों के टीचरों को दिवाली का तोहफा दिया है. बुधवार को कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों का फायदा केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लगभग 7.58 लाख शिक्षकों को मिलेगा. 

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: न्यूनतम वेतनमान को लेकर फिर जगी उम्मीद

प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि कैबिनेट ने एक अहम फैसले में केंद्रीय यूनिवर्सिटी, राज्य यूनिवर्सिटी और यूजीसी से जिन कॉलेजों को सहायता मिलता है इन सबके 7 लाख 58 हजार प्राध्यापकों को सातवें वेतन आयोग का फायदा देने का फैसला लिया है. इसमें केंद्रीय यूनिवर्सिटी और आईआईटी जैसे 213 संस्थान भी शामिल हैं जिसकों केंद्र सरकार 100 फीसदी फाइनेंस करती है. इसके 58 हजार प्राध्यापकों को इसका लाभ मिलेगा. इसका वहन वेतन आयोग करेगा.

यह भी पढ़ें : 7वां वेतन आयोग : वित्तमंत्रालय ने भत्तों को लेकर केंद्र के फैसले पर अधिसूचना जारी की

टिप्पणियां
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 329 स्टेट यूनिवर्सिटी और 12,912 कॉलेज के 7 लाख प्रोफेसर, असिस्सेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर को इसका लाभ मिलेगा. इन सबको 1 जनवरी 2016 से इसका फायदा मिलेगा. यह बढ़ोतरी 10 हजार से लेकर 50 हजार रुपये तक की बढ़त है. 22 फीसदी से 28 फीसदी तक इजाफा हुआ है.   

VIDEO: 7वां वेतन आयोग : भत्‍तों को मिली मंजूरी
राज्यों द्वारा संचालित विश्वविद्यालों में इस फैसले को लागू करन के लिए राज्य सरकारों की सहमति जरूरी होगा. साथ ही केंद्र सरकार राज्यों पर जो अतिरिक्त वित्तीय बोझ बढ़ेगा उसका वहन भी करेगी. इस फैसले के केंद्र सरकार पर 9800 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ पड़ेगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement