NDTV Khabar

चुनाव के नतीजे आने के बाद लगातार 6 दिन से बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें- आज का भाव

दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में नौ पैसे प्रति लीटर, जबकि चेन्नई में 19 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है, जबकि डीजल के दाम में चारों महानगरों में पांच पैसे का इजाफा हुआ.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चुनाव के नतीजे आने के बाद लगातार 6 दिन से बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें- आज का भाव

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

पेट्रोल के दाम में इजाफे का सिलसिला मंगलवार को लगातार पांचवें दिन जारी रहा, इसके साथ ही एक दिन के विराम के बाद डीजल की कीमतों में भी इजाफा हो गया. तेल विपणन कंपनियों ने फिर दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में नौ पैसे प्रति लीटर, जबकि चेन्नई में 19 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है, जबकि डीजल के दाम में चारों महानगरों में पांच पैसे की वृद्धि हुई है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार पेट्रोल के दाम बढ़कर दिल्ली में 71.86 रुपये, कोलकता में 73.92 रुपये, मुंबई में 77.47 रुपये और चेन्नई में 74.69 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. हालांकि, डीजल के दाम चारों महानगरों दिल्ली में 66.69 रुपये, कोलकाता में 68.45 रुपये, मुंबई में 69.88 रुपये और चेन्नई 70.50 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक पेट्रोल और डीजल की महंगाई से जल्द कोई राहत मिलने की गुंजाइश नहीं दिखती है. पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार चौथे दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा और जानकारों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में पिछले दिनों रही तेजी के चलते देश की तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम में आगे तीन रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि कर सकती हैं.


मोदी की ऐतिहासिक जीत को देख खुश हो गया पेट्रोल पंप का मालिक, फ्री में दे रहा है CNG

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (इनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में तेजी के बावजूद लोकसभा चुनाव के दौरान तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम पर नियंत्रण बनाए रखा, जिसके बाद उनको अपने घाटे को पाटने के लिए कीमतें बढ़ाने के अलावा दूसरा कोई उपाय नहीं होगा. 

लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें कितनी बढ़ी कीमतें...

गुप्ता ने इससे पहले आईएएनएस से बातचीत में कहा था कि चुनाव समाप्त होने पर पेट्रोल और डीजल के दाम में 3-4 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो सकती है. उन्होंने कहा कि अभी एक रुपया लीटर भी दाम नहीं बढ़ा है, लिहाजा यह वृद्धि का सिलसिला आगे जारी रहेगा. 

अंतर्राष्ट्रीय बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर पिछले सप्ताह शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड का अगस्त डिलीवरी अनुबंध 1.37 फीसदी की तेजी के साथ 68.69 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि विगत 15 दिनों के दौरान ब्रेंट क्रूड का भाव 70 डॉलर से ऊपर ही बना रहा. 

(इनपुट- आईएएनएस)

टिप्पणियां

एक जून से यहां बिना हेलमेट वालों को नहीं मिलेगा पेट्रोल

Video: कच्चे तेल के खेल में फंसा भारत



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement