प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज योग पुरस्‍कार प्रदान करेंगे, 12 स्मारक टिकट भी होंगे जारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज योग पुरस्‍कार प्रदान करेंगे और 12 आयुष स्‍मारक डाक टिकट जारी करेंगे साथ ही 10 आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों की शुरूआत भी करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज योग पुरस्‍कार प्रदान करेंगे, 12 स्मारक टिकट भी होंगे जारी

इन पुरस्‍कारों की घोषणा रांची में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर की गई थी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज योग पुरस्‍कार प्रदान करेंगे और 12 आयुष स्‍मारक डाक टिकट जारी करेंगे साथ ही 10 आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों की शुरूआत भी करेंगे. पीएम मोदी आज नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन में योग के संवर्धन और विकास में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए प्रधानमंत्री पुरस्‍कार प्रदान करेंगे. इन पुरस्‍कारों की घोषणा रांची में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर की गई थी. आयुष मंत्रालय द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में पिछले साल के दो विजेताओं को भी पुरस्‍कार प्रदान किये जायेंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री विद्वानों, चिकित्‍सकों और आयुष प्रणालियों से इलाज करने वालों के सम्‍मान में 12 स्‍मारक डाक टिकटें जारी करेंगे. इन स्‍मारक डाक टिकटों पर आयुष प्रणालियों के इन इलाज करने वालों के महान कार्यों पर प्रकाश डाला जाएगा. इनमें दिनशा मेहता, हकीम मोहम्मद अब्दुल लखवानी, स्वामी कुवाल्यानंद, हकीम मोहम्मद कबीरूद्दीन शामिल हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी का जन्मदिन मनाने के लिए बीजेपी की जोरदार तैयारी, देश भर में कार्यक्रम

आयुष मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि आयुष प्रणालियों से इलाज करने वालों के नाम पर डाक टिकट जारी करने का मकसद 1850 के बाद इस क्षेत्र से जुड़े आयुष रॉक स्टार को चिह्नित करना है. योग के संवर्धन और विकास में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए प्रधानमंत्री पुरस्‍कार की स्‍थापना और घोषणा 21 जून 2016 को दूसरे अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर चंडीगढ़ में आयोजित कार्यक्रम के दौरान की गई थी. प्रत्‍येक विजेता को 25 लाख रुपये का नकद पुरस्‍कार, ट्रॉफी और प्रमाण पत्र से नवाजा जाएगा. 

पीएम मोदी ने लॉन्च किया 'फिट इंडिया मूवमेंट', तो ऋषि कपूर ने ट्वीट कर कह डाली यह बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साल 2019 के योग पुरस्‍कार विजेताओं में व्यक्तिगत-राष्ट्रीय श्रेणी में लाइफ मिशन गुजरात के स्वामी राजर्षि मुनि, व्‍यक्तिगत-अंतरराष्ट्रीय श्रेणी में इटली की एंतोइत्ता रोजी, संगठन-राष्ट्रीय श्रेणी में बिहार स्कूल ऑफ योग, मुंगेर और अंतरराष्ट्रीय संगठन श्रेणी में जापान योग निकेतन संगठन शामिल है. साल 2018 के योग पुरस्कार के विजेताओं में व्यक्तिगत-राष्ट्रीय श्रेणी में विश्वास मांडलिक, नासिक और संगठन-राष्ट्रीय श्रेणी में योग संस्थान, मुंबई शामिल है. 

Video: पीएम मोदी ने किया 'फिट इंडिया' लॉन्‍च, कहा- फिटनेस जन आंदोलन बनना चाहिए