NDTV Khabar

राष्ट्रपति ने शिवसेना नेता अरविंद सावंत का इस्तीफा किया मंजूर, जावड़ेकर को मिला प्रभार

राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि सावंत का केंद्रीय मंत्रिपरिषद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राष्ट्रपति ने शिवसेना नेता अरविंद सावंत का इस्तीफा किया मंजूर, जावड़ेकर को मिला प्रभार

अरविंद सावंत शिवसेना नेता

नई दिल्ली:

शिवसेना सांसद अरविंद सावंत (Arvind Sawant) के केंद्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री के रूप में पद छोड़ने के एक दिन बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि सावंत का केंद्रीय मंत्रिपरिषद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है. बयान में कहा गया है कि पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन और सूचना एवं प्रसारण मामलों के मंत्री जावड़ेकर को अतिरिक्त प्रभार दिया जाएगा. बयान के अनुसार  "प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुरोध पर, राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि जावड़ेकर को उनके मौजूदा विभागों के अलावा,भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय का प्रभार सौंपा जाए".

जब तक कांग्रेस सरकार में शामिल नहीं होती तब तक NCP भी शिवसेना के साथ नहीं जाएगी: सूत्र


आपको बता दें कि सावंत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार में शिवसेना के एकमात्र प्रतिनिधि थे.चुनाव पूर्व गठबंधन होने के बावजूद, 24 अक्टूबर को महाराष्ट्र  विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद भाजपा और शिवसेना मुख्यमंत्री पद को लेकर आपस में उलझ गए. भाजपा को 105 और शिवसेना को 56 सीटें मिलीं थी. दोनों दलों की संयुक्त सीट संख्या 161 थी, जो 288 सदस्यीय विधानसभा में 145 के बहुमत से अधिक थी. लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर दोनों पार्टियों के बीच विवाद बढ़ने के बाद शिवसेना के अरविंद सावंत ने इस्तीफा दे दिया.

टिप्पणियां

हलांकि ऐसा कहा जा रहा है कि NCP ने शिवसेना से गठबंधन करने से पहले मंत्रीपद छोड़ने की शर्त रखी थी. शर्त को पूरा करने के लिए शिवसेना ने अपने मंत्री से त्यागपत्र दिलवाया है. आपकों बता दें कि सावंत के त्यागपत्र के साथ ही 30 वर्ष पुरानी बीजेपी शिवसेना गठबंधन टूट गई है.

VIDEO: मोदी कैबिनेट में शामिल शिवसेना के एकमात्र मंत्री ने दिया इस्तीफा



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement