राष्ट्रपति कोविंद और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जो बाइडेन को बधाई दी

जो बाइडेन को अमेरिकी राष्ट्रपति चुने जाने पर और कमला हैरिस को उप राष्ट्रपति चुने जाने पर सोनिया गांधी ने बधाई दी

राष्ट्रपति कोविंद और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जो बाइडेन को बधाई दी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने डेमोक्रेट नेता जो बाइडेन (Joe Biden) को अमेरिकी राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने जो बाइडेन के अमेरिका का राष्ट्रपति और भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) के उप राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर उन्हें बधाई दी. 

कोविंद ने ट्वीट किया, ''अमेरिकी राष्ट्रपति चुने जाने पर जोसेफ आर बाइडेन को और उप राष्ट्रपति चुने जाने पर कमला हैरिस को मेरी तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं. मैं उनके सफल कार्यकाल की कामना करता हूं.'' जो बाइडेन शनिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में विजेता बनकर उभरे. वह अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जो बाइडेन के अमेरिका का राष्ट्रपति और भारतीय मूल की कमला हैरिस के उप राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर उन्हें बधाई दी. उन्होंने एक बयान में कहा, "मैं अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने पर जो बाइडेन को कांग्रेस पार्टी की तरफ से बधाई देती हूं.'' सोनिया ने कमला हैरिस को भी बधाई दी और कहा कि भारत अमेरिका के साथ ऐसे नजदीकी रिश्ते की उम्मीद करता है जो इस क्षेत्र एवं पूरे विश्व में शांति और विकास के लिए फायदेमंद हो.

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन ने शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को कड़े मुकाबले में हरा दिया. प्रमुख अमेरिकी मीडिया संगठनों की रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है.

Newsbeep

कमला हैरिस की बहन ने कहा, मम्मी ने हमें सिखाया कि हम कुछ भी कर सकते हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार पेन्सिलवेनिया राज्य में जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे. इस राज्य में जीत के बाद बाइडेन को 270 से अधिक ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट' मिल गये जो जीत के लिए जरूरी थे. पेन्सिलवेनिया के 20 इलेक्टोरल वोटों के साथ बाइडेन के पास अब कुल 273 इलेक्टोरल वोट हो गए हैं.