अमेठी में बन रही है सबसे आधुनिक रायफल एके 203, आतंकवाद के खिलाफ सुरक्षा बलों की पूरी छूट : राष्ट्रपति

जनता के सहयोग के चलते जम्मू कश्मीर में आतंकवाद में आयी कमी की ओर ध्यान दिलाते हुए शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि आतंकवाद फैलाने वालों के खिलाफ सुरक्षा बलों को 'कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने के लिए खुली छूट' दी गयी है.

अमेठी में बन रही है सबसे आधुनिक रायफल एके 203, आतंकवाद के खिलाफ सुरक्षा बलों की पूरी छूट : राष्ट्रपति

नई दिल्ली:

जनता के सहयोग के चलते जम्मू कश्मीर में आतंकवाद में आयी कमी की ओर ध्यान दिलाते हुए शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि आतंकवाद फैलाने वालों के खिलाफ सुरक्षा बलों को 'कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने के लिए खुली छूट' दी गयी है.  राष्ट्रपति ने बजट सत्र के पहले दिन दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए संसद के केन्द्रीय कक्ष में यह बात कही. उन्होंने कहा कि सरकार आतंकवाद के खतरे से देश को बाहर निकालने के लिए पूरी सामर्थ्य और दृढ़ता से काम कर रही है. उन्होंने कहा कि आतंक के बदलते स्वरूप को देखते हुए नागरिकों की सतर्कता भी बहुत काम आती है. उन्होंने कहा, 'जनता के सहयोग से आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई में कितनी मदद मिलती है, यह जम्मू कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में आई कमी से भी पता चलता है.'  राष्ट्रपति ने कहा, 'मेरी सरकार ने आतंकवाद फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई के लिए सुरक्षा बलों को पूरी छूट दी हुई है.' उन्होंने कहा कि सरकार के निरंतर प्रयास से पूर्वोत्तर में सुरक्षा की स्थिति में भी बहुत सुधार हुआ है.  उन्होंने कहा कि देश में नक्सलवाद से प्रभावित क्षेत्रों का दायरा भी निरंतर सिमट रहा है.  

CAA, कश्मीर और राम मंदिर सहित इन बड़े मुद्दों पर राष्ट्रपति ने संसद में कही ये 10 बड़ी बातें

भारतीय सुरक्षाबलों को पर्याप्त हथियार और सुरक्षा उपकरण मुहैया कराने पर सरकार का ध्यान होने का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को कहा कि सीडीएस की नियुक्ति और सैन्य मामलों के विभाग के गठन से तीनों सेनाओं में समन्वय बढ़ेगा और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की प्रक्रिया तेज़ होगी. उन्होंने कहा, 'बदलते समय में, देश की रक्षा से जुड़ी नयी और जटिल चुनौतियों का सामना करने के लिए मेरी सरकार सेनाओं को और अधिक सशक्त, प्रभावशाली तथा आधुनिक बना रही है'. राष्ट्रपति ने कहा, 'भारतीय सेनाओं और सुरक्षाबलों के पास पर्याप्त हथियार, सुरक्षा उपकरण तथा बुलेट प्रूफ जैकेट हों, इस पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है. अमेठी (उत्तर प्रदेश) स्थित आयुध कारखाने में रूस के साथ मिलकर दुनिया की आधुनिक रायफल एके 203 का निर्माण शुरू किया जा रहा है.' 

Budget Session 2020 LIVE: संसद का बजट सत्र शुरू, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले- विरोध के नाम पर हिंसा देश को कमज़ोर करती है

उन्होंने कहा, 'हाल ही में जब तेजस के नौसेना प्रतिरूप ने आईएनएस विक्रमादित्य पर लैंडिंग की और उड़ान भरी तो प्रत्येक भारतीय गर्व से भर गया था. सरकार ने अंतरिक्ष में भी सुरक्षा के लिए ऐतिहासिक कदम उठाए हैं. ए-सैट के सफल परीक्षण से भारत अंतरिक्ष में विशेष मारक क्षमता हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है. 

CAA पर राष्ट्रपति बोले- सांसदों ने गांधी जी की भावना को सर्वोपरि रखा​



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com