देवेंद्र फडणवीस के शपथ लेने से पहले ही महाराष्ट्र से हटा दिया गया राष्ट्रपति शासन, अधिसूचना हुई जारी

महाराष्ट्र में किसी पार्टी या गठबंधन के सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करने के बाद 12 नवंबर को राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया था.

देवेंद्र फडणवीस के शपथ लेने से पहले ही महाराष्ट्र से हटा दिया गया राष्ट्रपति शासन, अधिसूचना हुई जारी

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में बीजेपी और एनसीपी की गठबंधन सरकार बनने के पहले ही सुबह तड़के राज्य से राष्ट्रपति शासन हटा दिया गया. गृह मंत्रालय ओर से जारी अधिसूचना में इस बात की जानकारी दी गई है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार सुबह राष्ट्रपति शासन को समाप्त करने की घोषणा कर दी है. इस आशय का राज-पत्र केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने सुबह पांच बजकर 47 मिनट पर जारी किया. 

कोविंद द्वारा हस्ताक्षरित राज-पत्र के अनुसार, ‘‘संविधान के अनुच्छेद 356 के खंड (2) द्वारा प्रदत्त शक्तियों के अनुसार, मैं भारत का राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, मेरे द्वारा 12 नवंबर 2019 को महाराष्ट्र राज्य के संबंध में की गई घोषणा को निरस्त करता हूं, जो 23 नवंबर 2019 से प्रभावी है.'

aistrrdg

राष्ट्रपति शासन हटने के बाद सुबह करीब 8 बजे देवेंद्र फडणवीस ने दोबारा सीएम पद की शपथ ली है. वहीं, एनसीपी नेता अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. 

देवेंद्र फडणवीस बनें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, तो बॉलीवुड प्रोड्यूसर बोले- राजनीति में परिपक्वता...देखें Tweet

शपथ लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत में देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि उन्होंने राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करने की बात कही थी. इसके बाद राज्यपाल ने राष्ट्रपति शासन हटाने के लिए राष्ट्रपति से अनुशंसा की और हमने सरकार बनाई. 

बता दें महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए 21 अक्टूबर को चुनाव हुए थे और 24 अक्टूबर को परिणाम आए थे. किसी भी पार्टी या गठबंधन के सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करने के बाद 12 नवंबर को  राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया था.

(इनपुट-भाषा)

VIDEO: देवेंद्र फडणवीस ने ली सीएम पद की शपथ, अजित पवार बने डिप्टी सीएम
  

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com