लोकसभा चुनावों के बाद कांग्रेस सत्ता में आयी तो देश में हर गरीब को न्यूनतम आय की गारंटी देगी : राहुल गांधी

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को मिली जीत के बाद पहली बार राहुल गांधी राजधानी रायपुर पहुंचे. राहुल ने यहां किसान आभार सम्मेलन में हिस्सा लिया.

खास बातें

  • रायपुर के किसान अब्बर सम्मेलन में शिरकत करने पहुंचे राहुल गांधी
  • कृषि ऋणमुक्ति कार्यक्रम में हुए शामिल
  • मोदी सरकार पर जमकर साधा निशाना
रायपुर:

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को मिली जीत के बाद पहली बार राहुल गांधी राजधानी रायपुर पहुंचे. राहुल ने यहां किसान आभार सम्मेलन में हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी ने एक आम जनसभा को भी संबोधित किया. उन्होंने कहा कि तीन राज्यों में मिली जीत के बाद तय हो गया कि देश में मोदी सरकार के खिलाफ नाराजगी है. 2019 के चुनाव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष ने जनता से कहा कि अब हम वो करने जा रहे हैं जो दुनिया में आजतक किसी भी सरकार ने नहीं किया होगा. उन्होंने कहा कि 2019 में कांग्रेस पार्टी की सरकार देश में हर नागरिक को न्यूनतम आमदनी की गारंटी देगी. इस दौरान राहुल ने कई मुद्दों पर छत्तीसगढ़ की पूर्व बीजेपी सरकार और केंद्र की मौजूदा मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा.  

कांग्रेस के वफादार ने पूरी मोर्चाबंदी के साथ चलाया 'ऑपरेशन प्रियंका', ऐसे करवाई उनकी सक्रिय राजनीति में एंट्री

किसानों के कर्जमाफी पर राहुल गांधी ने कहा कि जब हम विपक्ष में थे तो हमने गरीबों के लिए आवाज उठाई किसानों के लिए बात की. किसानों के कर्जा की बात कही तो सरकार ने कहा कि पैसा नहीं है. सिर्फ छत्तीसगढ़ में नहीं बल्कि मध्य प्रदेश में भी हमने शिवराज सिंह से भी यहीं बात कही तो उन्होंने भी कहा कि पैसा नहीं है उधर केंद्र में मोदी सरकार भी चुप रहते हैं. हमने उनसे पूछा कि देश के उद्योगपतियों के लिए खजाना खोल दिया जाता है. वो करोड़ों लेते हैं और फिर कहीं गायब हो जाते हैं. 

राहुल गांधी में PM बनने के सभी गुण, उनके नेतृत्व और काबिलियत पर कोई सवाल नहीं: तेजस्वी यादव

राहुल गांधी ने कहा छत्तीसगढ़ में बीजेपी के नेता 15 साल में नहीं कर पाए हमनें उसे 24 घंटे में कर दिया. राहुल गांधी ने कहा कि प्लानिंग होती है और कमिटमेंट होता है. हमने जनता से 10 दिनों की बात कही थी लेकिन भूपेश बघेल और मेरे बीच में बात हुई थी कि 2 दिन में किसानों का कर्जा माफ करना है. और हमने 24 घंटे में ऐसा कर दिखाया. जब हम विपक्ष में थे तो हमने गरीबों के लिए आवाज उठाई किसानों के लिए बात की. किसानों के कर्जा की बात कही तो सरकार ने कहा कि पैसा नहीं है. सिर्फ छत्तीसगढ़ में नहीं बल्कि मध्य प्रदेश में भी हमने शिवराज सिंह से भी यहीं बात कही तो उन्होंने भी कहा कि पैसा नहीं है उधर केंद्र में मोदी सरकार भी चुप रहते हैं. हमने उनसे पूछा कि देश के उद्योगपतियों के लिए खजाना खोल दिया जाता है. 

पटना के ऐतिहासिक 'गांधी मैदान' में 3 मार्च को NDA की रैली, पीएम मोदी करेंगे बिहार में चुनावी शंखनाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राफेल मामले का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मैं राफेल हवाई जहाज हिंदुस्तान में नहीं बनेगा. रोजगार हिंदुस्तान के युवाओं को नहीं मिला. और एक राफेल का दाम 1600 करोड़ रुपये भारत सरकार चुकाएगी. मोदी सरकार चाहती है कि गरीब आधी आधी रोटी खाए और अनिल अंबानी ज्यादा पैसा कमाए. ऐसा हिंदुस्तान हम नहीं बनने देंगे, चाहे कुछ भी हो जाए. भाषण की शुरुआत में राहुल गांधी ने कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं का धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं को मन से और दिल से धन्यवाद देता हूं. विचारधारा की लड़ाई में आपने पार्टी का साथ दिया. आपने अपना खून अपना पसीना संगठन को दिया. 

Video: मोदी लहर कम हुई है, सवाल उठने लगे हैं- शीला दीक्षित