राजस्थान का सियासी संग्राम : 10 प्वाइंट्स में जानिए अब तक क्या हुआ... और आगे क्या होने वाला है  

राजस्थान (Rajasthan) में पिछले 4-5 दिनों से चल रहा सियासी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है. कांग्रेस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बगावती सुर अपनाये हुए सचिन पायलट को  उप-मुख्यमंत्री पद और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से हटा दिया है.

राजस्थान का सियासी संग्राम : 10 प्वाइंट्स में जानिए अब तक क्या हुआ... और आगे क्या होने वाला है  

Rajasthan Crisis: राजस्थान में सियासी उठापठक जारी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : राजस्थान (Rajasthan) में पिछले 4-5 दिनों से चल रहा  सियासी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है. कांग्रेस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बगावती सुर अपनाये हुए सचिन पायलट को  उप-मुख्यमंत्री पद और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से हटा दिया है. पायलट की जगह गोविंद सिंह डोटासरा को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कमान सौंपी गई है. यही नहीं, कांग्रेस ने बागी विधायकों के खिलाफ कार्रवाई भी शुरू कर दी है. विधानसभा अध्यक्ष ने नोटिस भेजकर विधायकों से जवाब मांगा है. राजस्थान के सियासी संग्राम पर बीजेपी भी करीब से नजर रख रही है. आज 11 बजे बीजेपी की अहम बैठक होनी है, जिसमें राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी हिस्सा लेंगी. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. कांग्रेस ने राजस्थान में बागी विधायकों को अयोग्य ठहराने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है. कांग्रेस की शिकायत पर विधानसभा अध्यक्ष ने बागी विधायकों को नोटिस भेजा है और उनसे 17 जुलाई तक जवाब देने के लिए कहा गया है.

  2. कहा जा रहा है कि स्पीकर ने 15 से ज्यादा बागी विधायकों को नोटिस भेजा है. इसमें पूर्व उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट का नाम भी शामिल है. 

  3. सियासी घमासान के बीच, भारतीय जनता पार्टी (BJP) की आज सुबह 11 बजे जयपुर में बैठक होगी. बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) भी शामिल होंगी और राज्य BJP नेताओं के साथ मौजूदा हालात पर चर्चा करेंगी. 

  4. सूत्रों के मुताबिक, सचिन पायलट की बगावत को लेकर कांग्रेस खेमे में मची खलबली के बाद बीजेपी बैठक में आगे क्या रास्ता अपनाया जाए उस पर विचार करेगी. पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने स्थिति का जायजा लेने के लिए वरिष्ठ नेता ओम माथुर को भेजा है.

  5. उप-मुख्यमंत्री और राजस्थान पीसीसी चीफ के पद से हटाए जाने के बाद बागी सचिन पायलट ने बुधवार को एनडीटीवी से कहा कि वह बीजेपी के साथ नहीं जाएंगे. इससे पहले, पायलट ने ट्वीट में कहा था कि सत्य को परेशान किया जा सकता है पराजित नहीं. . 

  6. सचिन पायलट ने कांग्रेस नेतृत्व की ओर से हुई कार्रवाई के बाद ट्वीटर पर अपना बायो भी बदल दिया है. पायलट ने अब अपना बायो बदलकर लिखा है, टोंक से विधायक | भारत सरकार के आईटी, दूरसंचार और कॉर्पोरेट मामलों के पूर्व मंत्री | कमीशंड अधिकारी, टेरिटोरियल आर्मी.

  7. सचिन पायलट के खिलाफ कार्रवाई के बाद कांग्रेस पार्टी में गांधी परिवार के खिलाफ आवाज उठने लगी है. पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने ट्वीट किया, 'अपनी पार्टी के लिए चिंतित हूं. क्या हम तभी जागेंगे जब घोड़े हमारे अस्तबल से भाग जाएंगे.' पूर्व सांसद प्रिया दत्त और पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद भी पायलट के समर्थन में नजर आए.

  8. कांग्रेस ने पायलट को हद से तो हटा दिया है लेकिन पार्टी से बाहर नहीं किया गया है. इसके पीछे की वजह यह है कि सचिन पायलट को 17 विधायकों का समर्थन प्राप्त है, जिसमें खुद और तीन निर्दलीय शामिल हैं. 

  9. इससे पहले, पायलट खेमे के लोगों ने एक वीडियो जारी किया था, जिसमें 15-16 विधायक एक साथ बैठे हुए नजर आ रहे थे. हालांकि, यह वीडियो कहां का है ये पता नहीं चला है. पायलट की ओर से दावा किया गया है कि उनके पास 25-30 विधायकों का समर्थन है. 

  10.  कांग्रेस ने राज्य में हुए पूरे घटनाक्रम के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है. कांग्रेस ने आरोप लगाए कि बीजेपी, अशोक गहलोत सरकार को गिराने की साजिश रच रही है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मंगलवार को संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान के चार दिन के घटनाक्रम से सब परिचित हैं. BJP ने एक षड्यंत्र के तहत राजस्थान की चुनी हुई सरकार को गिराने की साज़िश की है.