Gaganyaan Mission: मोदी सरकार ने दी गगनयान कार्यक्रम को मंजूरी, 3 भारतीय 7 दिन के लिए भेजे जाएंगे स्पेस में

कैबिनेट ने गगनयान (Gaganyaan Mission) प्रोग्राम को मंजूरी दे दी है. इसके तहत 3 मेंबर क्रू को कम से कम 7 दिन के लिए स्पेस में भेजा जाएगा.

Gaganyaan Mission: मोदी सरकार ने दी गगनयान कार्यक्रम को मंजूरी, 3 भारतीय 7 दिन के लिए भेजे जाएंगे स्पेस में

Gaganyaan Mission: कैबिनेट ने गगनयान प्रोग्राम को मंजूरी दे दी है.

खास बातें

  • कैबिनेट ने गगनयान प्रोजेक्ट को दी मंजूरी
  • प्रोजेक्ट के तहत 3 लोग स्पेस में भेजे जाएंगे
  • 7 पीएसयू को स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट करने की भी मंजूरी
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कैबिनेट की मीटिंग में कई सारे अहम फैसले लिए. कैबिनेट ने गगनयान प्रोग्राम को मंजूरी दे दी है. इसके तहत 3 मेंबर क्रू को कम से कम 7 दिन के लिए स्पेस में भेजा जाएगा. इससे भारत की अंतरिक्ष क्षमता में बढ़ोतरी होगी. गगनयान प्रोग्राम पर 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बच्चों को यौन शोषण तथा हमलों से बचाने के लिए बने पॉक्सो एक्ट (POCSO Act) में सज़ा की अवधि को बढ़ाए जाने का फैसला भी लिया गया है. मोदी सरकार ने गुरुवार को पॉक्सो में संशोधन करने का फैसला लिया है. इसके तहत बच्चों को सेक्सुअल हमले से बचाने के लिए कई धाराओं में बदलाव करने की बात कही गई है. इसमें दण्ड की अवधि भी बढ़ाई जाएगी.

अंतरिक्ष मिशन पर जाने वालों के चयन में शामिल होगी वायु सेना 

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कैबिनेट ने 2019 सत्र के लिए 7511 से बढ़ाकर 9521 प्रति क्विंटल की दर से मिलिंग खोपरा में बढ़ोतरी को मंजूरी दी है. साथ ही कैबिनेट 7 पीएसयू को स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान कर दी है.  आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से कहा था कि साल 2022 तक ‘‘गगनयान'' के माध्यम से भारतीय अंतरिक्ष में जायेंगे. राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था साल 2022, यानी आजादी के 75वें वर्ष में या संभव हुआ तो उससे पहले ही, भारत ‘गगनयान' के जरिये अंतरिक्ष में तिरंगा लेकर जा रहा है.

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा- 2022 तक भारत का बेटा या बेटी अंतरिक्ष में जाएगा

पीएम ने कहा था कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर, वर्ष 2022 तक भारत का बेटा या बेटी अंतरिक्ष में जाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि साल 2022 या उससे पहले ही, भारतीय वैज्ञानिकों ने मानवसहित गगनयान लेकर अंतरिक्ष में तिरंगे के साथ जाने का संकल्प लिया है. यदि संभव हुआ तो भारत इस उपलब्धि को हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: मोदी सरकार ने दी गगनयान कार्यक्रम को मंजूरी, 3 भारतीय 7 दिन के लिए भेजे जाएंगे स्पेस में