NDTV Khabar

राहुल गांधी ने कहा, 2012 आते-आते अहंकारी हो गई थी कांग्रेस

राहुल गांधी ने स्वीकार किया कि 2012 में कांग्रेस पार्टी में घमंड आ गया था और पार्टी ने जनता से संवाद कम कर दिया, जिसके चलते आम लोगों से दूरी बन गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राहुल गांधी ने कहा, 2012 आते-आते अहंकारी हो गई थी कांग्रेस

अमेरिका में छात्रों को संबोधित करते कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी

खास बातें

  1. देश में आज नफरत और हिंसा की राजनीति का बोलबाला: राहुल
  2. 'हिंसा से किसी का भला नहीं, ध्रुवीकरण की राजनीति खतरनाक'
  3. 'संसद को अंधेरे में रखकर नोटबंदी लागू की गई'
नई दिल्ली:

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पहली बार कहा है कि अगर पार्टी कहेगी तो वह प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनने को तैयार हैं. उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि 2012 में कांग्रेस पार्टी के अंदर अहंकार भर गया था और पार्टी ने जनता से संवाद कम कर दिया, जिसके चलते लोगों से दूरी बन गई. अमेरिका दौरे पर गए राहुल गांधी ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले में छात्रों को संबोधित करते हुए विभिन्न मुद्दों पर विचार रखे. कार्यक्रम का विषय 'इंडिया ऐट 70: रिफलेक्शन ऑन द पाथ फॉरवर्ड' था. यहां राहुल ने समकालीन भारत और इसके आगे के सफर के बारे में अपना नजरिया रखा.

यह भी पढ़ें: समझ में नहीं आता कि नोटबंदी का विचार पीएम मोदी के मन में कैसे आया : राहुल गांधी


राहुल गांधी ने कहा कि देश में आज नफरत और हिंसा की राजनीति का बोलबाला है. लेकिन हिंसा से किसी का भला नहीं हो सकता है. उन्होंने कहा कि हिंसा में मैंने अपनी दादी (इंदिरा गांधी) और पिता (राजीव गांधी) को खोया. मुझसे बेहतर हिंसा को कौन समझेगा. उन्होंने कहा, 'जिन लोगों ने मेरी दादी को गोली मारी, मैं उन लोगों के साथ बैडमिंटन खेलता था. मुझे पता है कि हिंसा से क्या नुकसान हो सकता है. जब आप अपने लोगों को खोते हैं, तो आपको गहरी चोट लगती है.'

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी ने कहा, निर्दोष ज़िंदगियां चली गईं, अर्थव्यवस्था तबाह हो गई, पीएम लेंगे जिम्मेदारी?

टिप्पणियां

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि अहिंसा की विचारधारा आज खतरे में है, हालांकि यही एक ऐसी विचारधारा है जो मानवता को आगे ले जा सकती है. मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि संसद को अंधेरे में रखकर नोटबंदी लागू की गई. नोटबंदी से फायदे की बजाय जीडीपी में गिरावट आई है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने RTI को 'बंद' कर दिया है.

VIDEO : पेशेवर लोगों को पार्टी से जोड़ेगी कांग्रेस
राहुल गांधी ने कहा, जब तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कंप्यूटर के बारे में बात की थी, उसका विरोध हुआ था. बीजेपी के नेता जो बाद में भारत के पीएम बने थे, उन्होंने भी कंप्यूटर का विरोध किया था.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement