Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

RSS से जुड़ा संगठन बोला- बच्चों को यौन शिक्षा देने की जरूरत नहीं, इससे पड़ेगा नकारात्मक असर

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़े एक संगठन ने मंगलवार को कहा कि विद्यालयों में यौन शिक्षा देने या इसे केन्द्र की प्रस्तावित नयी शिक्षा नीति के तहत पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
RSS से जुड़ा संगठन बोला- बच्चों को यौन शिक्षा देने की जरूरत नहीं, इससे पड़ेगा नकारात्मक असर

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े एक संगठन ने कहा, इससे बच्चों पर नकारात्मक असर पड़ेगा

खास बातें

  1. 'बच्चों को यौन शिक्षा देने की जरूरत नहीं'
  2. 'इससे बच्चों पर पड़ेगा नकारात्मक असर'
  3. RSS से जुड़े संगठन ने कही यह बात
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ  (RSS) से जुड़े एक संगठन ने मंगलवार को कहा कि विद्यालयों में यौन शिक्षा देने या इसे केन्द्र की प्रस्तावित नयी शिक्षा नीति के तहत पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इससे बच्चों पर नकारात्मक असर पड़ेगा. शिक्षाविद् दीनानाथ बत्रा द्वारा स्थापित शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास (एसएसयूएन) ने हालांकि सुझाव दिया कि छात्रों और परिजनों को "जरूरत आधारित परामर्श" दिये जा सकते हैं. नयी शिक्षा नीति के मसौदे में कहा गया है कि यौन शिक्षा को सहमति, उत्पीड़न, महिलाओं के प्रति सम्मान, सुरक्षा, परिवार नियोजन और यौन रोगों की रोकथाम के लिए माध्यमिक विद्यालयों के पाठ्यक्रमों में भी शामिल किया जाएगा. 

बीजेपी 'कार्यकर्तावाद' में और दूसरी पार्टियां ‘परिवारवाद' में रखती हैं विश्वास: जेपी नड्डा


पिछली बीजेपी नीत राजग सरकार ने आर के कस्तूरीरंगन की अगुवाई में समिति का गठन किया था जिसने मसौदा नीति तैयार की थी. एसएसयूएन के सचिव अतुल कोठारी ने 'सेक्स' शब्द पर कड़ी आपत्ति जताते हुए पत्रकारों से कहा, "विद्यालयों में यौन शिक्षा के अध्यापन या इसे पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने की कोई आवश्कता नहीं है. अगर आवश्यकता हुई तो छात्रों को विद्यालयों में परामर्श दिये जा सकते हैं." उन्होंने कहा कि बच्चों के अलावा यह जरूरी है कि उनके परिजनों को भी इस संबंध में परामर्श दिये जाएं. 

सामाजिक जागरुकता के लिए जरूरी है मीडिया की भूमिका: योगी आदित्यनाथ

उन्होंने कहा कि स्कूलों में छात्रों को "मानव शरीर, इसकी संरचना और भागों के बारे में पढ़ाया जाना चाहिए, जो पहले से ही विज्ञान विषय के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है." स्कूलों में यौन शिक्षा के विरोध पर तर्क रखते हुए कोठारी ने दावा किया कि जहां भी इसे लागू किया गया है, इसका नकारात्मक प्रभाव देखा गया और इससे बचा जाना चाहिए. 

टिप्पणियां

VIDEO: आरएसएस अब सैनिक स्कूल शुरू करने की तैयारी में



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... यूपी: प्रिंसिपल ने छात्रों को बताए नकल करने के तरीके, कहा- आंसरशीट के अंदर 100 रुपये का नोट डाल देना और...

Advertisement