NDTV Khabar

उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में तापमान शून्य से नीचे, ठंड का प्रकोप जारी

कश्मीर में तापमान में गिरावट, करगिल में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में तापमान शून्य से नीचे, ठंड का प्रकोप जारी

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. श्रीनगर में तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे
  2. माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज
  3. मंगलवार से अगले छह दिनों में बारिश की संभावना
नई दिल्ली:

उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में शनिवार को शीतलहर का प्रकोप जारी रहा. कश्मीर में तापमान में और गिरावट दर्ज की गई और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में तापमान शून्य से नीचे रहा.

जम्मू-कश्मीर के करगिल में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ क्योंकि वहां पर न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं राज्य के घाटी और लद्दाख क्षेत्र में शीतलहर ने अपना शिकंजा कस दिया है.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया क्योंकि स्कीइंग रिसॉर्ट गुलमर्ग को छोड़कर पूरे कश्मीर में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. दक्षिण कश्मीर के काजीकुंड में पारा शून्य से नीचे चार डिग्री सेल्सियस, कोकेरनाग में शून्य से नीचे 2.2 डिग्री सेल्सियस जबकि उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा में तापमान शून्य से नीचे 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि गुलमर्ग में पारा शून्य से नीचे 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि कल के शून्य से नीचे 8.6 डिग्री सेल्सियस से तीन डिग्री अधिक है.

यह भी पढ़ें : देश के इन हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे, उत्तर भारत में इस सप्ताह ठंड से राहत नहीं


हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड रही क्योंकि न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 12 डिग्री सेल्सियस और शून्य से नीचे 18 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने मंगलवार से अगले छह दिनों के दौरान निचले, मध्यम और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में वर्षा, गरज चमक और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है.

पंजाब और हरियाणा में हाड़ कंपाने वाले ठंड पड़ रही है. आदमपुर सबसे ठंडा रहा जहां का तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री ऊपर है.

टिप्पणियां

VIDEO : ठंड से मौतों पर सियासत

उत्तर प्रदेश में नजीबाबाद और मुजफ्फरनगर में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पूर्वी और पश्चिमी हिस्से के कुछ स्थानों पर कोहरा रहा. राजस्थान में हिल स्टेशन माउंट आबू सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि चूरू में तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
(इनपुट भाषा से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement