NDTV Khabar

देश के इन हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे, उत्तर भारत में इस सप्ताह ठंड से राहत नहीं

समूचे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी, जम्मू-कश्मीर के कारगिल का तापमान शून्य से बीस डिग्री सेल्सियस कम

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
देश के इन हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे, उत्तर भारत में इस सप्ताह ठंड से राहत नहीं

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. लेह का तापमान शून्य से 10.9 डिग्री सेल्सियस कम रहा
  2. श्रीनगर का तापमान शून्य से 3.3 डिग्री नीचे
  3. हिमाचल के लाहौल एवं स्पीति में पारा शून्य से 7 डिग्री कम
नई दिल्ली:

देश के उत्तरी हिस्से में ठंड का प्रकोप जारी है, जबकि कश्मीर के कारगिल का तापमान शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले स्थानों पर भी तापमान शून्य से नीचे रहा. कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र में शुष्क मौसम के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई. यह मौसम शनिवार तक बरकरार रहने का अनुमान है.

श्रीनगर स्थित मौसम विभाग के अनुसार रविवार की रात कारगिल का तापमान शून्य से 20 डिग्री कम दर्ज किया गया और पड़ोसी लेह का तापमान शून्य से 10.9 डिग्री सेल्सियस कम रहा. जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर का तापमान शून्य से 3.3 डिग्री कम रहा, जबकि दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड का तापमान शून्य से 4.2 डिग्री कम और उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा का तापमान शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सयिस कम रहा.

यह भी पढ़ें : देश के इस कोने में शून्य से 20 डिग्री नीचे तापमान में बर्फ पर हो रहे हॉकी मैच


हिमाचल प्रदेश में लाहौल एवं स्पीति जिले में ठंडी हवाएं चलती रहीं, जबकि यहां का तापमान शून्य से 7 डिग्री कम रहा. हिमाचल प्रदेश में काल्पा, मनाली, भुंटर और सुंदरनगर का न्यूनतम तापमान औसत से नीचे रहा.

पंजाब और हरियाणा में भी लोगों को ठंडी हवाओं से राहत नहीं मिली और यहां के ज्यादातर स्थानों का तापमान एक से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि दोनों राज्यों में अमृतसर सबसे ठंडा स्थान रहा और यहां का तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. चंड़ीगढ़ में रात का तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस रहा. पंजाब के आदमपुर, हलवारा, बठिंड़ा, पठानकोट और हरियाणा के नारनौल, हिसार और करनाल में भी लोगों को ठंड से राहत नहीं मिली.

यह भी पढ़ें : अमेरिका में माइनस 35 तो लद्दाख में भी माइनस 30 डिग्री सेल्सियस तक गिरा पारा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम है. उत्तरी रेलवे ने कहा कि शाम पांच बजे तक धुंध और कोहरे के कारण उत्तर की ओर जाने वाली कम से कम 13 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, जबकि पांच ट्रेनों के समय का पुनर्निधारण करना पड़ा और 39 ट्रेनें देरी से चली.

टिप्पणियां

VIDEO : श्रीनगर में कड़ाके की ठंड


उत्तर प्रदेश में मौसम आमतौर पर शुष्क रहा, जबकि पूर्व क्षेत्र के कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा. उत्तर प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान मुजफ्फरनगर रहा और यहां का तापमान 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लखनऊ स्थित मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के दूर दराज इलाकों में ठंडी हवाएं चलती रहीं. मौसम विभाग ने कल भी यहां का मौसम शुष्क रहने और कुछ स्थानों में मध्यम धुंध छाये रहने का अनुमान जताया है.
(इनपुट भाषा से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement