मेघालय के राज्यपाल ने कसा तंज, बोले- शुक्र है कि अभिजीत बनर्जी को ‘न्याय’ योजना के लिये नोबेल नहीं मिला

अपनी टिप्पणियों से अतीत में विवाद छेड़ चुके मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय ने कांग्रेस के लिये ‘न्याय’ योजना की संकल्पना करने को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी की आलोचना की है.

मेघालय के राज्यपाल ने कसा तंज, बोले- शुक्र है कि अभिजीत बनर्जी को ‘न्याय’ योजना के लिये नोबेल नहीं मिला

मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय- (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मेघालय के राज्यपाल ने कसा तंज
  • नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी की आलोचना की
  • रॉय ने अपने अपने ट्वीट में कही ये बात
शिलांग:

अपनी टिप्पणियों से अतीत में विवाद छेड़ चुके मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय ने कांग्रेस के लिये ‘न्याय' योजना की संकल्पना करने को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी की आलोचना की है. साथ ही, रॉय ने अपने अपने ट्वीट में कहा कि उन्हें बनर्जी की उपलब्धियों को लेकर गर्व है, जिन्हें वैश्विक गरीबी उन्मूलन के लिये प्रायोगिक पहल को लेकर उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो एवं एक अन्य अर्थशास्त्री के साथ यह पुरस्कार मिला है. रॉय ने यह ट्वीट 14 अक्टूबर को किया था जिस दिन इस पुरस्कार की घोषणा हुई थी.

नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी और राजस्थान पुलिस के बीच है ये 'कनेक्शन'

मेघालय के राज्यपाल ने कहा , ‘‘मेरा व्यक्तिगत रूप से मानना है कि न्याय एक सनकी और मूर्खतापूर्ण येाजना थी. यहां तक कि इसके जनक भी अब इसका जिक्र नहीं कर रहे हैं. शुक्र है कि बनर्जी और डुफ्लो को न्याय के लिये यह पुरस्कार नहीं मिला. मुझे बताया गया कि यह उन्हें कुछ अच्छे प्रायोगिक कार्य के लिये मिला है, किसी मौलिक चीज के लिये नहीं.''

BJP नेता ने नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी और वित्त मंत्री के पति पर साधा निशाना, कहा- 'इको सिस्टम' काम पर लग गया

गौरतलब है कि ‘न्याय' (न्यूनतम आय योजना) कांग्रेस की एक न्यूनतम आय गारंटी योजना थी और 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले इसकी संकल्पना की गई थी और इसे लेकर चुनावी वादे किये गये थे. रॉय ने यह भी कहा कि उन्होंने बनर्जी के बारे में कभी नहीं सुना था. ‘‘लेकिन फिर भी ‘‘मैं कोई अर्थशास्त्री नहीं....'' एक कार्यक्रम से अलग रॉय ने पीटीआई से कहा कि उन्होंने न्याय योजना की आलोचना की क्योंकि इस योजना के वित्तीय स्रोत का जिक्र नहीं किया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार 2019 भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)