NDTV Khabar

टमाटर से अभी निबटे भी नहीं, प्याज़ भी हुआ महंगा, दो हफ्ते में दाम दोगुने हुए

दिल्ली के लोग अभी 100 रुपये किलो टमाटर के दाम से उबर भी नही पाए कि अब प्याज के दाम में एकदम उछाल आम लोगों की परेशानी बढ़ाने वाला है.

829 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
टमाटर से अभी निबटे भी नहीं, प्याज़ भी हुआ महंगा, दो हफ्ते में दाम दोगुने हुए

टमाटर के बाद अब रुलाएगी प्याज

खास बातें

  1. दो हफ्ते में प्याज के दाम दोगुने
  2. 100 रुपये किलो टमाटर
  3. ज्यादा पैदावार के बावजूद दाम बढ़े
नई दिल्ली: दिल्ली के लोग अभी 100 रुपये किलो टमाटर के दाम से उबर भी नही पाए कि अब प्याज के दाम में एकदम उछाल आम लोगों की परेशानी बढ़ाने वाला है. दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज के थोक दाम जहां दो हफ्ते ₹4 से ₹9 प्रति किलो थे वो अब ₹10 से ₹18 प्रति किलो हो गए हैं. यानी दो हफ्ते में 100 फीसदी का उछाल यानी दोगुना महंगा हुआ प्याज.

पढ़ें: मध्यप्रदेश प्याज घोटाला : नागरिक आपूर्ति निगम के महाप्रबंधक गिरफ्तार, मंडी सचिव निलंबित

देश की सबसे बड़ी सब्ज़ी मंडी दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज के आढ़ती राजिंदर शर्मा के मुताबिक- "मध्य प्रदेश में जो प्याज सरकार ने किसानों से खरीदा था वो ज़्यादातर बरसात में भीगकर सड़ गया है और ऐसे में ज़्यादा प्याज नही बचा है साथ ही हाल में प्याज के भाव कम रहने से कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में किसानों ने प्याज कम बोया है और जो बोया भी है वहां बरसात कम होने से पैदावार कम रहने का अनुमान है जिसके चलते आने समय मे प्याज़ की सप्लाई बाधित और दाम अभी और बढ़ने की संभावना है.

पढ़ें: इंदौर के थोक सब्जी व्यापारियों को टमाटर की सुरक्षा के लिए चाहिए गार्ड!

आपको बता दें कि देश मे इस साल 215.6 लाख टन प्याज की पैदावार का अनुमान है जबकि बीते साल ये 209.3 लाख टन प्याज की पैदावार हुई थी. यानी बीते साल से ज़्यादा प्याज पैदा होने के बावजूद दाम बढ़ रहे हैं.




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement