टमाटर ने किया दिल्लीवासियों को 'लाल', 80 रुपये किलो तक पहुंचे दाम

देश की राजधानी दिल्ली में टमाटर के भाव ने लोगों को गुस्से से लाल कर दिया है. दिल्ली के खुदरा बाजारों में टमाटर का दाम 80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है.

टमाटर ने किया दिल्लीवासियों को 'लाल', 80 रुपये किलो तक पहुंचे दाम

फाइल फोटो

खास बातें

  • टमाटर ने किया दिल्ली वालों को लाल.
  • दिल्ली के बाजारों में टमाटर 80 रुपये प्रति किलो बिक रहे हैं.
  • आपूर्ति में कमी की वजह से टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं.
नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में टमाटर के भाव ने लोगों को गुस्से से लाल कर दिया है. दिल्ली के खुदरा बाजारों में टमाटर का दाम 80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. आसमान छूते टमाटर के दाम ने सब्जि का स्वाद बिगाड़ दिया है. बताया जा रहा है कि आपूर्ति में कमी की वजह से टमाटर के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. देश के अन्य इलाकों में भी टमाटर के दाम में काफी तेजी देखने को मिल रही है. 

व्यापार आंकड़ों के अनुसार, प्रमुख उत्पादक राज्य कर्नाटक के बेंगलुरु में टमाटर का खुदरा दाम 45 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच चुका है. मिजोरम के एजल में 95 से 100 रुपये किलो बिक रहा है. आजादपुर मंडी के टमाटर व्यापारी संघ के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने कहा, 'कर्नाटक और मध्य प्रदेश की हालिया बरसात की वजह से टमाटर की उपलब्धता कम हुई है.' 

यह भी पढ़ें - टमाटर के बाद प्याज की कीमतें रुलाएंगी आम आदमी को, तीन गुना बढ़े दाम

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में टमाटर की 90 प्रतिशत फसल खराब हो चुकी है. किसानों ने फिर से बुवाई की है. इस फसल को आने में 15 से 20 दिन लगेंगे. आजादपुर मंडी में टमाटर 40 से 50 रुपये किलो बिक रहा है. खुदरा दाम से इससे कहीं अधिक हैं. दिल्ली के खुदरा बाजारों में अलग अलग स्थानों पर टमाटर 70 से 80 रुपये किलो बिक रहा है.

यह भी पढ़ें - टमाटर हुआ और 'लाल', दिल्ली में 100 रुपये किलो हुए दाम

एक साल पहले इस अवधि में टमाटर का दाम 30 से 35 रुपये किलो था. कौशिक का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी में इस समय टमाटर की आपूर्ति करीब 25 प्रतिशत कम है. दिल्ली में छह बड़ी मंडियों में रोजाना 225 से 250 टन टमाटर का कारोबार होता है. इस समय यह घटकर 170 से 180 टन रह गया. व्यापारियों का कहना है कि कुछ टमाटर उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ से भी आ रहा है.

VIDEO:आसमान छू रहे हैं टमाटर के दाम (इनपुट भाषा से)
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com