NDTV Khabar

दागी नेताओं को सुप्रीम कोर्ट से राहत,  पीएम मोदी बोले- वोट बैंक की राजनीति दीमक जैसी, पढ़ें दिन भर की 5 बड़ी खबरें...

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कि सिर्फ़ आरोप तय होने से किसी को अयोग्य करार नहीं दिया जा सकता है और बिना सज़ा के चुनाव लड़ने पर रोक नहीं लगाई जा सकती है. इसके साथ-साथ एक ही पेज पर पढ़ें दिन भर की पांच बड़ी खबरें...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दागी नेताओं को सुप्रीम कोर्ट से राहत,  पीएम मोदी बोले- वोट बैंक की राजनीति दीमक जैसी, पढ़ें दिन भर की 5 बड़ी खबरें...

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

राजनीति में अपराधीकरण को लेकर सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों का संविधान पीठ ने कहा कि करप्शन एक नाउन है. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने कहा कि करप्शन राष्ट्रीय आर्थिक आतंक बन गया है. भारतीय लोकतंत्र में संविधान के भारी मेंडेट के बावजूद राजनीति में अपराधीकरण का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है. कोर्ट ने कहा कि कानून का पालन करना सबकी जवाबदेही है. कोर्ट ने कहा कि वक्त आ गया है कि संसद ये कानून लाए ताकि अपराधी राजनीति से दूर रहें. कोर्ट के इस फैसले से दागी नेताओं को राहत मिली है. कोई ने कहा है कि सिर्फ़ आरोप तय होने से किसी को अयोग्य करार नहीं दिया जा सकता है और बिना सज़ा के चुनाव लड़ने पर रोक नहीं लगाई जा सकती है. वहीं, दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर आयोजित दुनिया के सबसे बड़े कार्यकर्ता महाकुंभ में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि वोट बैंक की राजनीति ख़त्म होनी चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से सामाजिक ताना बाना ख़राब हुआ है. उधर, दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष और उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी को सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगाई और कहा कि बीजेपी सांसद कानून अपने हाथ में नहीं ले सकते हैं. वहीं, हिमाचल और जम्मू कश्मीर में बारिश-बाढ़ ने बड़ी तबाही मचाई है. अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है. हिमाचल के कई इलाक़ों में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात हैं.  वहीं, एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में आज भारत का सामना अफगानिस्तान से होगा. अफगानिस्तान ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. 
 

दागी नेताओं को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत, कोर्ट ने कहा- बिना सजा के चुनाव लड़ने से नहीं रोका जा सकता

bjm5qss

 


नई दिल्ली: राजनीति में अपराधीकरण को लेकर को लेकर सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों का संविधान पीठ ने कहा कि करप्शन एक नाउन है. चीफ जस्टिस ने कहा कि करप्शन राष्ट्रीय आर्थिक आतंक बन गया है. भारतीय लोकतंत्र में संविधान के भारी मेंडेट के बावजूद राजनीति में अपराधीकरण का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है. कोर्ट ने कहा कि कानून का पालन करना सबकी जवाबदेही है. कोर्ट ने कहा कि वक्त आ गया है कि संसद ये कानून लाए ताकि अपराधी राजनीति से दूर रहें. पब्लिक लाइफ में आने वाले लोग अपराझ राजनीति से ऊपर हों. राष्ट्र तत्परता से संसद द्वारा कानून का इंतजार कर रहा है. कोर्ट ने इस फैसले से दागी नेताओं को राहत मिली है. कोई ने कहा है कि सिर्फ़ आरोप तय होने से किसी को अयोग्य करार नहीं दिया जा सकता है और बिना सज़ा के चुनाव लड़ने पर रोक नहीं लगाई जा सकती है.


2. PM मोदी ने कहा- वोट बैंक की राजनीति दीमक जैसी है और इस दीमक को खत्‍म करना होगा



24eqnou

भोपाल : दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर आयोजित दुनिया के सबसे बड़े कार्यकर्ता महाकुंभ में शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भोपाल पहुंचे. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दीनदयाल उपाध्‍याय को पुष्पांजलि अर्पित की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में भीड़ जुटाने के लिये बीजेपी स्पेशल ट्रेन चलाई गई. पीएम ने कहा कि बीजेपी मानवता पर काम करती है्. पीएम ने कहा कि 3 महापुरुषों महात्मा गांधी, रामनोहर लोहिया, दीनदयाल उपाध्याय को नहीं भूल सकते. ये लोग देश को नई ऊंचाइयों पर ले गए. पीएम मोदी ने कहा कि वोट बैंक की राजनीति ख़त्म होनी चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से सामाजिक ताना बाना ख़राब हुआ है. पीएम ने एमपी चुनाव का ज़िक्र करते हुए कहा कि राज्य मज़बूत होगा, तो देश मज़बूत होगा. 

3. BJP सांसद को SC ने लगाई फटकार, कहा- आपको हम सीलिंग अफसर बना देंगे 
 

5k2mmgn8
टिप्पणियां

नई दिल्ली: दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष और उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी को सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगाई और कहा कि बीजेपी सांसद कानून अपने हाथ में नहीं ले सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने तिवारी को एक हफ्ते में जवाब देने को कहा है. आपको बता दें कि मनोज तिवारी ने बीते 16 सितंबर को उत्तर पूर्वी दिल्ली के ही गोकुलपुर गांव के एक मकान की सीलिंग तोड़ी थी. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट की बनाई मॉनिटरिंग कमिटी ने सुप्रीम कोर्ट में इस बात की शिकायत की थी.

4. पंजाब से लेकर हिमाचल और उत्तराखंड तक भारी बारिश और बाढ़ का कहर, सेना अलर्ट पर
 

5v5qi22

नई दिल्ली: हिमाचल और जम्मू कश्मीर में बारिश-बाढ़ ने बड़ी तबाही मचाई है. अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है. हिमाचल के कई इलाक़ों में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात हैं. चांबा में स्थित चमेरा डैम के गेट खोलने पड़े हैं. लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से कई जगह भू-स्खलन हुआ है. बिलासपुर से मंडी को जोड़ने वाले हाइवे पर भी एक जगह ज़मीन धंस गई. है. मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है जिसके चलते हिमाचल के सभी स्कूल बंद रखे गए हैं. वहीं भारी बारिश से मंडी में ब्यास नदी उफान पर है. इसी बीच लाहौल स्पीति में भारी बर्फ़बारी के बीच आईआईटी रूड़की के 35 छात्रों समेत 45 लोग फंस गए थे हालांकि सभी को बचा लिया गया है.
 

5. अफगानिस्‍तान ने टॉस जीता, पहले बैटिंग करेगा, धोनी कर रहे हैं टीम इंडिया की कप्‍तानी

 
s3i7f12o

दुबई: एशिया कप-2018 (Asia Cup 2018) के सुपर-4 के मैच में भारत का सामना अफगानिस्तान से हो रहा है. भारत ने सुपर-4 के अपने अभी तक के दोनों मैच जीतकर फाइनल की दावेदारी लगभग पक्की कर ली है. दुबई इंटरनेशनल  क्रिकेट स्टेडियम में इस मैच में टीम इंडिया, अफगानिस्तान को हल्के में नहीं लेते हुए विजयी क्रम को जारी रखने की कोशिश करेगी ताकि फाइनल में वह सकारात्मक मानसिकता के साथ जाए. दूसरी ओर, अफगानिस्तान के लिए यह मैच एक तरह से साख की लड़ाई है. वह इस मैच को जीतकर टूर्नामेंट का विजयी अंत करना चाहेगी. आश्‍चर्यजनक रूप में रोहित शर्मा के स्‍थान पर आज महेंद्र सिंह धोनी टॉस के लिए मैदान में पहुंचे.वे इस मैच में भारतीय टीम की कप्‍तानी कर रहे हैं.अफगानिस्‍तान ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी करने का निर्णय लिया है.

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement