NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: यूपी में सपा से अलग उप-चुनाव लड़ेंगी मायावती और अरविंद केजरीवाल ने किया महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर दिल्ली की महिलाओं को तोहफा दिया है. जल्द ही दिल्ली में महिलाएं डीटीसी, क्लस्टर बसों और मेट्रो में मुफ्त सफर कर सकेंगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS: यूपी में सपा से अलग उप-चुनाव लड़ेंगी मायावती और अरविंद केजरीवाल ने किया महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान

मायावती ने उप-चुनाव में अकेली ही लड़ने का किया फैसला

नई दिल्ली:

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में यादव वोट बीएसपी के पक्ष में ट्रांसफर नहीं हुए हैं इसलिए बीएसपी अब उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर होने वाले विधानसभा उप चुनाव में अकेले लड़ेगी. वहीं, गुजरात के अहमदाबाद में भाजपा विधायक द्वारा एक महिला से मारपीट करने का वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में महिला की चीख साफ सुनाई दे रही है. सोशल मीडिया पर यह वीडियो काफी वायरल हो चुका है. इस वीडियो क्लिप में महिला पर हमला करने वाले बीजेपी विधायक बलराम थवानी हैं. उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर दिल्ली की महिलाओं को तोहफा दिया है. जल्द ही दिल्ली में महिलाएं डीटीसी, क्लस्टर बसों और मेट्रो में मुफ्त सफर कर सकेंगी. केजरीवाल ने मीडिया को बताया कि जो महिला आर्थिक तौर पर सक्षम हैं, वह टिकट खरीद लें, जिससे सब्सिडी पर बोझ ना पड़े. वहीं,  गैर हिंदी भाषी राज्यों में हिंदी पढ़ाने का प्रस्ताव देने वाली शिक्षा नीति के मसौदे पर विवाद होने के बाद केंद्र सरकार ने नई शिक्षा नीति के मसौदे में बदलाव किया है. केंद्र सरकार ने विवादित 'हिंदी क्लॉज' को हटा दिया. दक्षिण राज्यों में इस नीति को लेकर विवाद पैदा होने के बाद केंद्री सरकार ने इसमें बदलाव का फैसला लिया है. बता दें, रविवार को केंद्र सरकार ने अपना बचाव करते हुए कहा था कि किसी भी राज्य पर हिंदी थोपी नहीं जाएगी. उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और उनकी कैबिनेट ने 30 मई को शपथ ले ली और अब सभी ने अपने मंत्रालयों का कामकाज भी संभाल लिया है. अमित शाह (Amit Shah) को गृह मंत्रालय मिला है तो राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के पास रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी आई है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के शपथ ग्रहण समारोह में बॉलीवुड की दिग्गज हस्तियां भी नजर आई थीं, और अब बॉलीवुड के सुल्तान सलमान खान (Salman Khan) ने पीएम नरेंद्र मोदी समेत पूरे मंत्रिमंडल को नई पारी के लिए शुभकामनाएं दी हैं. 


1.मायावती का बयान, यादव वोट ट्रांसफर नहीं हुए, अब बीएसपी 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में अकेले लड़ेगी 

d7agq898

बीएसपी सुप्रीमो मायावती  ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में यादव वोट बीएसपी के पक्ष में ट्रांसफर नहीं हुए हैं इसलिए बीएसपी अब उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर होने वाले विधानसभा उप चुनाव में अकेले लड़ेगी. हालांकि बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने इस फैसले को लेकर कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया है लेकिन उन्होंने यह बात अपनी पार्टी के नेताओं के साथ बैठक में कही है. वहीं सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस समय आजमगढ़ में हैं और वहां रैली को संबोधित कर रहे हैं.  इस खबर के बाद माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में महागठबंधन में दरार पड़ गई है. मायावती का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब समाजवादी पार्टी में इस बात की समीक्षा हो रही है कि बीएसपी के साथ गठबंधन पर कितना फायदा या नुकसान हुआ है. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी को मात्र 5 सीटें आई हैं और पिछले चुनाव में एक भी सीटें न जीत पाने वाली बीएसपी को 10 सीटें  मिल गईं. इस नतीजे के बाद समाजवादी पार्टी में  अंदर ही अंदर इस बात की चर्चा की थी कि बीएसपी का वोट सपा को ट्रांसफर नही हुई है. इस बात की आशंका सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने पहले ही जता दी थी और उनकी बात सही साबित हुई. गौरतलब है कि बसपा के साथ गठबंधन के बावजूद समाजवादी पार्टी को महज पांच सीटें ही मिली हैं. इतना ही नहीं सपा के दुर्ग कहे जाने वाले कन्नौज, बदायूं और फिरोजाबाद में परिवार के सदस्य चुनाव हार गए.  


2.BJP विधायक से मिलने आई NCP महिला समर्थक को जड़े थप्पड़, लात-घूसों से की पिटाई

6oivovv

गुजरात के अहमदाबाद में भाजपा विधायक द्वारा एक महिला से मारपीट करने का वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में महिला की चीख साफ सुनाई दे रही है. सोशल मीडिया पर यह वीडियो काफी वायरल हो चुका है. इस वीडियो क्लिप में महिला पर हमला करने वाले बीजेपी विधायक बलराम थवानी हैं. इंटरनेट पर वायरल होने वाले वीडियो में भाजपा विधायक उस महिला संग मारपीट कर रहे हैं, जो अहमदाबाद में नरोदा में पानी की आपूर्ति के विरोध में कथित तौर पर शामिल थी. एनसीपी की समर्थक नीतू तेजवानी ने हमला करने वाले खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है. गवाहों के मुताबिक, उसके साथ पहले ही एक अन्य युवक हाथापाई कर रहा था, जब बलराम थवानी अपने ऑफिस से बाहर आए तो उन्होंने भी मारपीट करना शुरू कर दिया. यह घटना रविवार की है.

3.अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान: मेट्रो, DTC और क्लस्टर बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी महिलाएं

t9vdb5vg

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर दिल्ली की महिलाओं को तोहफा दिया है. जल्द ही दिल्ली में महिलाएं डीटीसी, क्लस्टर बसों और मेट्रो में मुफ्त सफर कर सकेंगी. केजरीवाल ने मीडिया को बताया कि जो महिला आर्थिक तौर पर सक्षम हैं, वह टिकट खरीद लें, जिससे सब्सिडी पर बोझ ना पड़े. अफसरों को निर्देश दिया है कि इस बारे में प्रस्ताव बनाकर लाएं की बसों और मेट्रो में इसको कैसे लागू करें.उन्होंने आगे कहा कि इसी महीने 8 जून से सीसीटीवी कैमरा लगने शुरू होंगे और दिसंबर तक सारे CCTV लग जाएंगे. दिल्ली में लगभग 2,80,000 सीसीटीवी लगेंगे. इसके अलावा सीएम केजरीवाल ने कहा, सरकारी स्कूलों के अंदर अलग से डेढ़ लाख सीसीटीवी लग रहे हैं और कुछ अभी लगने शुरू हो गए हैं. इसके साथ केजरीवाल ने कहा, यदि जनता सुझाव देना चाहती है तो दे सकती है.


4.विरोध के बाद नई शिक्षा नीति के मसौदे में केंद्र ने किया बदलाव, विवादित 'हिंदी क्लॉज' को हटाया

49vej5cc

 गैर हिंदी भाषी राज्यों में हिंदी पढ़ाने का प्रस्ताव देने वाली शिक्षा नीति के मसौदे पर विवाद होने के बाद केंद्र सरकार ने नई शिक्षा नीति के मसौदे में बदलाव किया है. केंद्र सरकार ने विवादित 'हिंदी क्लॉज' को हटा दिया. दक्षिण राज्यों में इस नीति को लेकर विवाद पैदा होने के बाद केंद्री सरकार ने इसमें बदलाव का फैसला लिया है. बता दें, रविवार को केंद्र सरकार ने अपना बचाव करते हुए कहा था कि किसी भी राज्य पर हिंदी थोपी नहीं जाएगी. इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) और विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने इस मामले में अपने ट्विटर पर संदेश प्रसारित किए और यह भरोसा दिलाया कि इस ड्राफ्ट को अमल में लाने से पहले इसकी समीक्षा की जाएगी. मोदी सरकार के ये दोनों ही मंत्री तमिलनाडु से हैं. स्कूलों में त्रिभाषा फार्मूले संबंधी नई शिक्षा नीति के मसौदे पर उठे विवाद के बीच केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक' ने स्पष्ट किया था कि सरकार अपनी नीति के तहत सभी भारतीय भाषाओं के विकास को प्रतिबद्ध है और किसी प्रदेश पर कोई भाषा थोपी नहीं जाएगी. निशंक ने स्पष्ट किया था, ‘हमें नई शिक्षा नीति का मसौदा प्राप्त हुआ है, यह रिपोर्ट है. इस पर लोगों एवं विभिन्न पक्षकारों की राय ली जायेगी, उसके बाद ही कुछ होगा. कहीं न कहीं लोगों को गलतफहमी हुई है.'

टिप्पणियां

5. सलमान खान ने पीएम नरेंद्र मोदी को किया ट्वीट, कह डाली ये बात

giich9o

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और उनकी कैबिनेट ने 30 मई को शपथ ले ली और अब सभी ने अपने मंत्रालयों का कामकाज भी संभाल लिया है. अमित शाह (Amit Shah) को गृह मंत्रालय मिला है तो राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के पास रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी आई है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के शपथ ग्रहण समारोह में बॉलीवुड की दिग्गज हस्तियां भी नजर आई थीं, और अब बॉलीवुड के सुल्तान सलमान खान (Salman Khan) ने पीएम नरेंद्र मोदी समेत पूरे मंत्रिमंडल को नई पारी के लिए शुभकामनाएं दी हैं. सलमान खान (Salman Khan) का ये ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement