NDTV Khabar

आज इन खबरों पर रहेगी नजर, आदित्य सचदेवा हत्याकांड में फैसला तो गौरी लंकेश की हत्या को लेकर प्रदर्शन

बिहार के गया जिले की एक अदालत चर्चित आदित्य सचदेवा हत्याकांड में दोषी ठहराए गए चार लोगों को आज सजा सुना सकती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज इन खबरों पर रहेगी नजर, आदित्य सचदेवा हत्याकांड में फैसला तो गौरी लंकेश की हत्या को लेकर प्रदर्शन

खास बातें

  1. आदित्य सचदेव हत्याकांड में दोषियों की सजा का ऐलान आज
  2. म्यामांर दौरे पर पीएम मोदी
  3. वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को लेकर प्रदर्शन
नई दिल्ली:

आज बिहार के आदित्य सचदेवा हत्याकांड में रॉकी यादव समेत चार लोगों की सजा पर फैसला आना है. साथ ही पीएम मोदी तीन दिन की यात्रा पर म्यांमार पहुंच गए हैं. वहीं बेंगलुरु में पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को लेकर आज कई शहरों में पत्रकार प्रदर्शन करेंगे. गौरक्षा के नाम पर बने संगठनों पर प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार बताने के नौ जजों के संविधान पीठ के फैसले के बाद अब वाटसअप का डाटा फेसबुक को शेयर करने के खिलाफ दाखिल याचिका पर पांच जजों के संविधान पीठ में सुनवाई होगी.

आदित्य सचदेव हत्याकांड में दोषियों की सजा का ऐलान आज
बिहार के गया जिले की एक अदालत चर्चित आदित्य सचदेवा हत्याकांड में दोषी ठहराए गए चार लोगों को आज सजा सुना सकती है. गुरुवार को अदालत ने इस मामले के मुख्य आरोपी सत्ताधारी जेडीयू से निलंबित पूर्व विधान परिषद सदस्य मनोरमा देवी के बेटे राकेश रंजन यादव उर्फ रॅाकी यादव सहित चार आरोपियों को दोषी करार दिया था. पिछले साल 7 मई को रोड रेज में आदित्य की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. गुरुवार को अदालत का फैसला आने से पहले आदित्य सचदेव की मां ने कहा था कि मां में बहुत ताकत होती है. मां तो खुद इंसाफ कर लेती है किसी की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन हमने इंसाफ कानून पर छोड़ा है. भगवान पर छोड़ा है. हम जानते हैं कि हमने 16 महीने कैसे निकाले हैं. हम लोग अपनी जिंदगी जीने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन जी नहीं पा रहे हैं.

म्यामांर दौरे पर पीएम मोदी
चीन में ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को तीन दिवसीय यात्रा पर म्यांमार पहुंचे. ब्रिक्स में पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे को कामयाब दौरा बताया जा रहा है. इस दौरे में  पहली बार चीन की धरती से पाकिस्तान के आतंकवादी संगठनों पर अंगुली उठाई गई है.  पीएम मोदी का म्यांमार का यह पहला द्विपक्षीय दौरा है. वह इससे पहले 2014 में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने यहां आए थे.


वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या
बेंगलुरु में वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की गोली मारकर हत्या कर दी गई. हमलावरों ने उनके घर में घुसकर उन्हें गोली मार दी. प्राप्त जानकारी के अनुसार अज्ञात बदमाशों ने काफी नजदीक से उन पर गोलियां चलाईं और मौके पर ही उनकी मौत हो गई. वैचारिक मतभेदों को लेकर वह कुछ लोगों के निशाने पर थीं. वह कन्नड़ भाषा में एक साप्ताहिक पत्रिका निकालती थीं और उन्हें निर्भीक और बेबाक पत्रकार माना जाता था. वह कर्नाटक की सिविल सोसायटी की चर्चित चेहरा थीं. गौरी कन्नड़ पत्रकारिता में एक नए मानदंड स्थापित करने वाले पी. लंकेश की बड़ी बेटी थीं. वह वामपंथी विचारधारा से प्रभावित थीं और हिंदुत्ववादी राजनीति की मुखर आलोचक थीं. इस हत्याकांड को लेकर कई शहरों में पत्रकार प्रदर्शन करेंगे.

टिप्पणियां

गौरक्षा के नाम पर प्रतिबंध लगाने वाली याचिका पर सुनवाई
गौरक्षा के नाम पर बने संगठनों पर प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने 6 राज्यों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था. गुजरात, राजस्थान, झारखंड, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक को नोटिस जारी किया था. वहीं केंद्र सरकार ने इस मामले में पल्ला झाडते हुए कहा था कि ये कानून व्यवस्था का मामला है और राज्य सरकारें ऐसे मामलों में शामिल लोगों के खिलाफ कानूनी कारवाई कर रही है.

वाट्सअप डाटा फेसबुक को शेयर करने खिलाफ याचिका पर सुनवाई
निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार बताने के नौ जजों के संविधान पीठ के फैसले के बाद अब वाटसअप का डाटा फेसबुक को शेयर करने के खिलाफ दाखिल याचिका पर पांच जजों के संविधान पीठ में सुनवाई होगी. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने निजी कंपनियों के लोगों के पर्सनल डाटा शेयर करने का विरोध किया था.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement