NDTV Khabar

यात्रीगण कृपया ध्यान दें... अगर ऐसा हुआ तो ट्रेन के किराए में मिल सकती है बंपर छूट

अगर किराया समीक्षा समिती की सिफारिशों को रेलवे बोर्ड मान लेता है तो हवाई यात्रा की तरह ही रेलवे यात्रा की योजना से पहले से बनाने पर किराये में छूट मिल सकती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यात्रीगण कृपया ध्यान दें... अगर ऐसा हुआ तो ट्रेन के किराए में मिल सकती है बंपर छूट

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  1. हवाई यात्रा की तरह रेलवे में भी पहले योजना बनाने पर मिल सकती है छूट.
  2. बुकिंग के समय सीटों के मुताबिक 20 से 50 प्रतिशत तक की प्रस्तावित छूट.
  3. इसके लिए ट्रेन की टिकट महीनों पहले बुक कराने होंगे.
नई दिल्ली: भारतीय रेलवे की हालत ऐसी है कि कभी भी समय पर कन्फर्म टिकट नहीं मिलती, ऐसे में ट्रेन किराये में छूट की कल्पना करना बेमानी ही लगती है. मगर इंडियन रेलवे कुछ ऐसा करने की सोच रहा है, जिससे लोगों की कल्पना हकीकत में बदल सकती है और ट्रेन किराए में छूट भी मिल सकती है. जी हां, अगर किराया समीक्षा समिती की सिफारिशों को रेलवे बोर्ड मान लेता है तो हवाई यात्रा की तरह ही रेलवे यात्रा की योजना से पहले से बनाने पर किराये में छूट मिल सकती है.

यह भी पढ़ें - ....तो कोहरे के चलते अब लेट नहीं होंगी ट्रेनें, हादसे भी होंगे कम, भारतीय रेलों में लगाया जाने लगा है यह डिवाइस

रेलवे के सूत्रों ने कहा कि इस सप्ताह अपनी रिपोर्ट सौंपने वाली समिति ने किसी ट्रेन में रिक्त सीटों की संख्या के आधार पर किराए में छूट तय करने का सुझाव दिया. अधिकारियों ने कहा कि एयरलाइनों की किराया व्यवस्था की तरह, अगर आप ट्रेन की टिकट महीनों पहले बुक कराते हैं तो आप भारी छूट प्राप्त कर सकते हैं. 20 से 50 प्रतिशत तक की प्रस्तावित छूट बुकिंग के समय उपलब्ध रिक्त सीटों की संख्या पर निर्भर करेगी. 

समिति ने यह भी सुझाव दिया कि जिस तरह से हवाई यात्रियों को आगे की सीटों के लिए ज्यादा दाम चुकाने पड़ते हैं, यात्रियों को नीचे की सीटों के लिए ज्यादा दाम चुकाने होंगे. हालांकि अधिकारियों ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों, विकलांगों और गर्भवती महिलाओं को इन सीटों का आवंटन मुफ्त में किया जाएगा. अधिकारियों ने कहा कि समिति ने यह भी सुझाव दिया कि उन ट्रेनों का किराया बढ़ाया जाए जो गंतव्य तक सुबह जैसे ‘सुविधाजनक’ समय पर पहुंचती है.

यह भी पढ़ें - रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी 15 दिन में दो बार सुरक्षा कार्यस्थलों का दौरा करें

टिप्पणियां
सूत्रों ने कहा कि रेलवे बोर्ड इन सिफारिशेां को मंजूरी देने से पहले इनमें कुछ बदलाव कर सकता है. हालांकि, अब देखना होगा कि रेलवे बोर्ड इस प्रस्ताव को मानता है या नहीं. बता दें कि रेलवे के टिकट के लिए कई महीने पहले से ही लोग अपना टिकट कन्फर्म करवा लेते हैं. इसकी वजह ये होती है कि बिचौलिये सारी टिकटों को अवैध तरीके से बुक कर लेते हैं. 

VIDEO: रेलवे को मिलेंगे आधुनिक सुविधाओं से लैस अनुभूति कोच


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
 Share
(यह भी पढ़ें)... 15 दिन में राफेल डील से HAL का नाम कैसे कटा?

Advertisement