NDTV Khabar

उपराष्ट्रपति पद के लिए वेंकैया नायडू शुक्रवार को 10 बजे लेंगे शपथ, जानें पूरा कार्यक्रम

उपराष्ट्रपति पद के लिए वेंकैया नायडू शुक्रवार को 10 बजे शपथ लेंगे. वह सवेरे सबसे पहले राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

177 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
उपराष्ट्रपति पद के लिए वेंकैया नायडू शुक्रवार को 10 बजे लेंगे शपथ, जानें पूरा कार्यक्रम

वेंकैया नायडू लेंगे शपथ

खास बातें

  1. सबसे पहले राजघाट जाकर बापू को श्रद्धांजलि देंगे
  2. इसके बाद दीनदयाल की प्रतिमा पर माल्यापर्ण करेंगे
  3. राष्ट्रपति भवन में 10 बजे शपथ ग्रहण का कार्यक्रम
नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति पद के लिए वेंकैया नायडू शुक्रवार को 10 बजे शपथ लेंगे. वह सवेरे सबसे पहले राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. फिर दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर दीनदयाल की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे. इसके बाद पटेल चौक पर सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे. इसके बाद शपथ ग्रहण के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे.  इसके बाद वह संसद भवन आएंगे और संसदीय कार्यमंत्री और राज्यमंत्री उनका स्वागत करेंगे. वेंकैया नायडू यहां पर भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे.11 बजे वह सदन में प्रवेश कर जाएंगे.

पढ़ें: जब विपक्ष को शांत करने के लिए वेंकैया नायडू को लोकसभा में गाना पड़ा था 'चंदामामा...चंदामामा...' 

इससे पूर्व एक्रोनिम (शब्द विस्तार) गढ़ने के लिए पहचाने जाने वाले नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रविवार को भारत को नए तरीके से परिभषित किया. उन्होंने कहा कि इंडिया का मतलब ‘इंटीग्रेटेड नेशनल डेवलपमेंट इंपैक्टिंग ऑल इंडियंस’है. नायडू को उपराष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद यहां एक कार्यक्रम में सम्मानित किया गया.  इस कार्यक्रम के बाद उन्होंने कहा, इंडिया का मतलब पूरी समानता के साथ इंटीग्रेटेड नेशनल डेवलपमेंट इंपैक्टिंग ऑल इंडियंस है. यह इंडिया (भारत) के लिए मिशन है. वेंकैया नायडू ने कहा कि उनके मन में कर्नाटक के लिए काफी सम्मान है क्योंकि राज्य ने उन्हें राज्यसभा सदस्य के तौर पर तीन कार्यकालों में देश की सेवा करने का मौका दिया. वह बाद में एक उड़ान से तिरूमला के लिए रवाना हो गए.

VIDEO: वेंकैया लेंगे शपथ
पढ़ें: अमित शाह के लंच में जाते हुए वेंकैया नायडू ने कहा था, 'संडे मतलब बिरयानी डे'

एनडीए उम्मीदवार वेंकैया नायडू नए उपराष्‍ट्रपति चुने गए हैं. शनिवार को उपराष्‍ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान में उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवर गोपालकृष्‍ण गांधी को 272 वोटों से हराया. वेंकैया नायडू को 516 वोट मिले जबकि गोपालकृष्ण गांधी को 244 मत मिले. उपराष्‍ट्रपति बनने वाले नायडू आरएसएस की पृष्‍ठभूमि के दूसरे नेता हैं. इससे पहले बीजेपी के नेता भैरों सिंह शेखावत (1923-2010) इस पद के लिए 2002 में चुने गए थे. नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा मैं कृतार्थ हूं. मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सभी पार्टी नेताओं का समर्थन देने के लिये आभारी हूं. वेंकैया नायडू ने कहा कि मैं उपराष्ट्रपति संस्था का उपयोग राष्ट्रपति के हाथ मजबूत बनाने के लिए करूंगा और ऊपरी सदन की मर्यादा को कायम रखूंगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement