दिल्ली में बूंदाबांदी, फिर लुढ़क सकता है पारा, यूपी में भी बारिश के आसार

उत्तर प्रदेश की राजधानी के आस-पास के इलाके में मौसम का मिजाज बदल गया है. मौसम विभाग ने एक बार फिर बुधवार को बारिश का अंदेशा जाहिर किया है.

दिल्ली में बूंदाबांदी, फिर लुढ़क सकता है पारा, यूपी में भी बारिश के आसार

दिल्ली में फिर लुढ़क सकता है पारा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को बूंदाबांदी हुई. इसके बाद दिल्ली का तापमान गिरने का अनुमान है. दिल्ली में साल के पहले सप्ताह में कड़ाके की ठंड के बाद मंगलवार को तापमान में सुधार देखने को मिला और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. सोमवार को रिमझिम फुहारों का दौर चला. अगले 24 घंटों में हल्की बारिश होने की उम्मीद है, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बारिश होने की संभावना के साथ अगले तीन से चार दिनों में पारा फिर से लुढ़कने के आसार हैं.

2019 के आखिरी दिन, इस देश में एक साथ दिखे 3 सूरज, देखें Video

सोमवार को शहर का न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर भारत में 7 से 9 जनवरी के बीच बारिश होने की संभावना है, जिससे दिल्ली के तापमान में गिरावट आएगी. इससे पहले भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ट्वीट किया था, "नवीनतम सैटेलाइट तस्वीरें उत्तर-पश्चिम भारत (जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों) पर संवहनी बादल दिखाती है.' मंगलवार को, शहर में 20-25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने के आसार भी हैं.

उत्तर प्रदेश में बुधवार को बारिश आसार
उत्तर प्रदेश की राजधानी के आस-पास के इलाके में मौसम का मिजाज बदल गया है. मौसम विभाग ने एक बार फिर बुधवार को बारिश का अंदेशा जाहिर किया है. इस कारण ठंड भी बढ़ेगी. मंगलवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी-पश्चिमी की बजाय दक्षिणी पूर्वी हवा चलेगी. दोपहर बाद बादलों की आवाजाही होने लगेगी. शाम को मौसम करवट ले लेगा. बुधवार को बारिश के आसार हैं. लिहाजा, ठंड फिर बढ़ सकती है. सोमवार को भी मेरठ समेत कई जिलों में बारिश हुई.

Delhi Weather: राजधानी में ठंड का कहर जारी, 2.4 डिग्री रहा पारा, और गिर सकता है तापमान

मंगलवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस, आगरा का 11.5 डिग्री, आगरा का 11़.5 डिग्री, बनारस का 11.4 डिग्री सेल्सियस, गोरखपुर का 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, सोमवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 23.1 सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री अधिक 9.8 सेल्सियस दर्ज किया गया.

बिहार में लुढ़का पारा, मौसम साफ
बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को सुबह कोहरा छाया रहा हालांकि दिन चढ़ने के बाद हल्की धूप निकली और मौसम साफ है, परंतु उसमें तपिश कम देखी गई. इस बीच तापमान में गिरावट दर्ज की गई. पटना का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भागलपुर का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 9.0 डिग्री तथा पूर्णिया का 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने अपने पूवार्नुमान में कहा है कि आठ जनवरी को बिहार के कुछ हिस्सों में, जबकि नौ को अधिकतर हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान है. इसके बाद बादल छटेंगे और आसमान साफ होने की वजह से न्यूनतम तापमान गिरेगा, जो 14 जनवरी तक बना रहेगा. इस बीच, राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में रात होते ही कोहरा छा जाएगा जो देर सुबह तक बना रहेगा. दिन चढ़ते धूप निकलेगी. पटना का मंगलवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा. सोमवार को अधिकतम तापमान 18.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड ने हीटर की मांग बढ़ाई



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)