Weather Report: जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी और भारी बारिश के आसार, जानें- अपने शहर का हाल

जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में बर्फबारी हो चुकी है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भी भारी हिमपात हुआ है. वहां पहाड़ियां बर्फ से पटी हुई हैं. बर्फबारी की वजह से यातायात भी प्रभावित हो रहा है.

Weather Report: जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी और भारी बारिश के आसार, जानें- अपने शहर का हाल

बर्फबारी और भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने को कहा. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • इन राज्यों में बर्फबारी और बारिश के आसार
  • भारी हिमपात से जनजीवन प्रभावित
  • हिमाचल प्रदेश में ठंड से बुजुर्ग की मौत
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर बर्फबारी और भारी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं. देश की राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह हल्का कोहरा छाया रहा और न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर में कई जगहों पर कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम हो गई. मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सुबह 8 बजे पालम में विजिबिलिटी 200 मीटर और सफदरजंग में 300 मीटर दर्ज की गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, सुबह 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम श्रेणी के साथ 188 रहा. मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारी ने बताया कि सुबह 8.30 बजे सापेक्ष आर्द्रता 100 प्रतिशत रही. अधिकतम तापमान करीब 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

बताते चलें कि जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में बर्फबारी हो चुकी है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भी भारी हिमपात हुआ है. वहां पहाड़ियां बर्फ से पटी हुई हैं. बर्फबारी की वजह से यातायात भी प्रभावित हो रहा है. प्रशासन द्वारा हाईवे से बर्फ हटाने की कोशिशें जारी हैं. उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश की वजह से करीब 440 गांवों में बिजली आपूर्ति अभी तक ठप है.

उत्तर भारत में बर्फबारी के चलते बढ़ी ठंड, भारी बारिश के बाद दिल्ली में भी सर्द हुई हवाएं, हवाई सेवाओं पर असर

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी भारत में रविवार को भी बर्फबारी और बारिश के आसार हैं. ऊंचे इलाकों में बर्फबारी और बर्फीले तूफान की संभावना है. विभाग ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है. साथ ही घरों की छत से बर्फ हटाने की भी हिदायत दी है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और ओडिशा में घने कोहरे की संभावना जताते हुए ठंड बढ़ने का अनुमान जताया है.

मनाली में मौसम की पहली बर्फबारी, वीडियो में देखें Snowfall का ये शानदार नजारा

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में इस मौसम की पहली बर्फबारी में एक बुजुर्ग की मौत का मामला भी सामने आया है. बताया जा रहा है कि ठंड लगने की वजह से बुजुर्ग की मौत हुई है. (इनपुट भाषा से भी).

VIDEO: पहाड़ों में भारी बर्फबारी से ठिठुरन बढ़ी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com