Weather Report: दिल्ली में कोहरा, पंजाब-हरियाणा में शीत लहर और यूपी में बारिश, कुछ ऐसा है मौसम का हाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर का न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.

Weather Report: दिल्ली में कोहरा, पंजाब-हरियाणा में शीत लहर और यूपी में बारिश, कुछ ऐसा है मौसम का हाल

दिल्ली में वायु गुणवत्ता में सुधार दर्ज किया गया है.

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में गुरुवार को जहां कोहरा छाया रहा और वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया. वहीं, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के ज्यादातर भागों में बारिश होने के अगले दिन गुरुवार को शीत लहर चल रही है और बादल छाए हुए हैं. उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो राज्य के मौसम ने एक बार फिर पलटी मारी है. राजधानी लखनऊ व उसके आस-पास के इलाकों में बुधवार को दिनभर हुई बूंदाबांदी रात तक चलने के बाद आज गुरुवार को भी मौसम विभाग ने कहीं-कहीं हल्की बारिश के आसार जताए हैं. बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार सुबह हल्की धूप निकली है, लेकिन मौसम विभाग ने राज्य के कई क्षेत्रों में अगले एक-दो दिनों में बारिश के आसार जताए हैं.

दिल्ली-एनसीआर
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में गुरुवार को कोहरा छाया रहा, लेकिन वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया, जिसके बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, क्षेत्र का न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को कम बारिश होगी. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि क्षेत्र में आगे आने वाले दिनों में घना व ज्यादा घना कोहरा छा सकता है. वहीं कोहरे के चलते गुरुवार सुबह दिल्ली आने वाली करीब 21 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से छह घंटे तक देरी से चल रही हैं.

शिमला में Awesome हुआ मौसम, गिरी इतनी बर्फ कि छिप गई कार, देखें Photos

बीते दो दिनों में हुई बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई. केंद्र द्वारा संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग (सफर) के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली का एक्यूआई 211 दर्ज किया गया. सफर ने कहा, "वर्तमान पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय सर्कुलेशन से एक्यूआई पर सकारात्मक असर पड़ रहा है. नमी बढ़ने से कुहासा छा सकता है. सफर मॉडल की जानकारी के अनुसार 10 जनवरी को वायु गुणवत्ता में मामूली गिरावट आ सकती है."

पंजाब-हरियाणा
पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के ज्यादातर भागों में बारिश होने के अगले दिन गुरुवार को शीत लहर चल रही है और बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि शुष्क मौसम के 11 जनवरी तक बने रहने की संभावना है. दोनों राज्यों में घने कोहरे के साथ शुष्क मौसम बना रहेगा. पंजाब के औद्योगिक नगर लुधियाना में सबसे ज्यादा 6.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा, वहीं अमृतसर में 2.2 डिग्री और पटियाला में छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटियाला में छह मिलीमीटर बारिश हुई. हरियाणा के हिसार में न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं अंबाला में 6.8 डिग्री, नारनौल में पांच डिग्री, सिरसा में चार डिग्री, करनाल में 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. करनाल में 22.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. चंडीगढ़ में पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही है। यहां न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में बारिश, गिर सकता है पारा

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो राज्य के मौसम ने एक बार फिर पलटी मारी है. राजधानी लखनऊ व उसके आस-पास के इलाकों में बुधवार को दिनभर हुई बूंदाबांदी रात तक चलने के बाद आज गुरुवार को भी मौसम विभाग ने कहीं-कहीं हल्की बारिश के आसार जताए हैं. गुरुवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज भी बादल छाए रहेंगे. कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है. बादल और बारिश के बीच पूरे प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है. मौसम के इस बदलाव के कारण तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है.

गुरुवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस, आगरा का 9.7 डिग्री, वाराणसी का 12.8 डिग्री, बहराइच का 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बुधवार को राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 14.8 डिग्री से गिरकर 7.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था. उत्तर प्रदेश के बांदा में बुधवार शाम तेज बारिश के दौरान ओले गिरने से रबी की फसल को नुकसान हुआ है.

अतर्रा तहसील क्षेत्र के देवखेर गांव के किसान शिवलाल ने बताया, ''बुधवार शाम करीब साढ़े छह बजे तेज बारिश के दौरान बड़े-बड़े ओले गिरने से क्षेत्र में रबी की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. गेंहू, चना, सरसों के पौध जमीन में गिर गए हैं." उन्होंने बताया कि आस-पास के एक दर्जन गांवों में ओलावृष्टि हुई है. अतर्रा के उपजिलाधिकारी सौरभ शुक्ला ने कहा, "गुरुवार को क्षेत्र के लेखपालों को फसल के नुकसान के आंकलन का निर्देश दिया जाएगा और नियमानुसार किसानों को मुआवजा दिया जाएगा."

बिहार
बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार सुबह हल्की धूप निकली है, लेकिन मौसम विभाग ने राज्य के कई क्षेत्रों में अगले एक-दो दिनों में बारिश के आसार जताए हैं. पटना का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक भागलपुर का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस, गया का 15.1 डिग्री और पूर्णिया का 13.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान बिहार के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान है. इसके बाद बादल छटेंगे और आसमान साफ होने की वजह से न्यूनतम तापमान में कमी आएगी. इस बीच, राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में रात होते ही कोहरा छा जाएगा जो देर सुबह तक रहेगा.

इस बीच, पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश दर्ज की गई है. पटना में 15 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. पटना का गुरुवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. पटना का बुधवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)