NDTV Khabar

राफेल सौदे की जानकारी गोपनीय : राहुल गांधी के PM पर वार के बाद फ्रांस सरकार का बयान

राहुल गांधी द्वारा राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर मोदी सरकार पर झूठ बोलने का आरोप लगाए जाने पर फ्रांस सरकार ने बयान जारी कर अपना पक्ष रखा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राफेल सौदे की जानकारी गोपनीय : राहुल गांधी के PM पर वार के बाद फ्रांस सरकार का बयान

फाइल फोटो

खास बातें

  1. रफ़ाल की कीमत जादू से तय: राहुल
  2. UPA के समय 520 करोड़ में डील: राहुल
  3. UPA का सौदा आगे बढ़ाया: रक्षामंत्री
नई दिल्‍ली: राहुल गांधी द्वारा राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर मोदी सरकार पर झूठ बोलने का आरोप लगाए जाने पर फ्रांस सरकार ने बयान जारी कर अपना पक्ष रखा है. फ्रांस ने शुक्रवार को कहा कि भारत के साथ 2008 में किया गया सुरक्षा समझौता गोपनीय है और दोनों देशों के बीच रक्षा उपकरणों की संचालन क्षमताओं के संबंध में इस गोपनीयता की रक्षा करना कानूनी रूप से बाध्यकारी है. हालांकि राहुल गांधी के संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान भारत - फ्रांस के बीच राफेल लड़ाकू विमान के सौदे का मुद्दा उठाने के बाद फ्रांस सरकार द्वारा जारी किए गए बयान में इस बात का कोई विशिष्ट उल्लेख नहीं है कि इस गोपनीय सूचना में विमानों की कीमत का ब्यौरा शामिल है या नहीं.  फ्रांस के यूरोप एवं विदेश मामलों के मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'हमने भारतीय संसद में श्री राहुल गांधी के बयान को देखा-सुना. फ्रांस और भारत के बीच 2008 में एक सुरक्षा समझौता हुआ था, जिसके चलते दोनों देश सभी सुरक्षा उपकरणों की ऑपरेशनल तथा सुरक्षा क्षमताओं को प्रभावित कर सकने वाली पार्टनर द्वारा उपलब्ध करवाई गई गोपनीय जानकारी को छिपाने के लिए कानूनी तौर पर बाध्य हैं. यही प्रावधान स्वाभाविक रूप से 23 सितंबर, 2016 को हुए उस सौदे पर भी लागू होते हैं, जो 36 राफेल विमानों तथा उनके हथियारों की खरीद के लिए हुआ.'
 
गौरतलब है कि राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने उनसे कहा है कि राफेल जेट विमान पर भारत के साथ उनका कोई भी गोपनीय समझौता नहीं हुआ है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बारे में देश से झूठ बोला है. राहुल ने लोकसभा में सत्ता पक्ष पर जोरदार हमला करते हुए कहा, "मैंने व्यक्तिगत तौर पर फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात की और उनसे पूछा कि क्या भारत के साथ कोई गोपनीय समझौता हुआ है. उन्होंने मुझसे कहा कि ऐसा कोई भी गोपनीय समझौता दोनों देश के बीच नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा कहना में कोई हिचक नहीं है और मैं ऐसा देश को बता सकता हूं." प्रवक्ता ने कहा, ‘‘जैसा कि फ्रांस के राष्ट्रपति ने नौ मार्च, 2019 को एक पत्रिका को दिए एक साक्षात्कार में सार्वजनिक रूप से इंगित किया था, भारत और फ्रांस में, जब कोई समझौता बेहद संवेदनशील हो, हम सभी ब्यौरे सार्वजनिक नहीं कर सकते.’’

जब राहुल गांधी के भाषण पर सदन में लगे ठहाके...

गौरतलब है कि राहुल गांधी ने शुक्रवार को लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा के दौरान कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने उनसे कहा है कि राफेल जेट विमान पर भारत के साथ उनका कोई भी गोपनीय समझौता नहीं हुआ है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बारे में देश से झूठ बोला है.

राहुल के आंख मारने पर तेजस्वी बोले, ‘निशाना सही जगह लगाया, जहां दुखे वहीं प्रहार करो’

राहुल ने लोकसभा में सत्ता पक्ष पर जोरदार हमला करते हुए कहा, "मैंने व्यक्तिगत तौर पर फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात की और उनसे पूछा कि क्या भारत के साथ कोई गोपनीय समझौता हुआ है. उन्होंने मुझसे कहा कि ऐसा कोई भी गोपनीय समझौता दोनों देश के बीच नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा कहना में कोई हिचक नहीं है और मैं ऐसा देश को बता सकता हूं."

VIDEO: पीएम ने जादू से राफेल विमान का दाम बढ़ा दिया: राहुल गांधी

राहुल ने कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार में प्रति विमान की कीमत 520 करोड़ रुपये थी लेकिन जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस गए और कुछ 'जादुई' शक्ति के साथ प्रति विमान इनकी कीमत 1600 करोड़ रुपये हो गई. उन्होंने कहा,"रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण यहां है. उन्होंने कहा था कि वह मूल्य के बारे में बताएंगी लेकिन उसके बाद उन्होंने स्पष्ट तौर पर बताया कि वह ऐसा नहीं कर सकती क्योंकि फ्रांस और भारत सरकार के बीच गोपनीय समझौता हुआ है."

टिप्पणियां
राजनाथ सिंह ने कहा- राहुल ने की संसद में 'चिपको आंदोलन' की शुरुआत

राहुल ने कहा, "प्रधानमंत्री ने देश से झूठ बोला. प्रधानमंत्री के दबाव में सीतारमण ने देश को झूठ बोला. उन्हें अवश्य ही देश को बताना चाहिए. प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री को अवश्य ही देश को बताना चाहिए." कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा राफेल समझौते के बारे में बोलने के वक्त सत्ता पक्ष के सांसदों ने शोरगुल के साथ उनके बयान का विरोध किया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement