NDTV Khabar

प्याज के दाम आसमान पर, थोक मंडी में 25 रुपये किलो बिक रहा है प्याज

टमाटर के बाद अब प्याज के दाम आसमान छूने लगे हैं. एशिया में प्याज की सबसे बड़ी थोक मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में प्याज का भाव दोगुना से अधिक होकर 25 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है.

53 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्याज के दाम आसमान पर, थोक मंडी में 25 रुपये किलो बिक रहा है प्याज

लासलगांव एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी है, यह महाराष्ट्र में है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. 25 रुपये किलो थोक में बिक रहा है प्याज
  2. पिछले साल इन्हीं दिनों प्याज था 9 रुपये किलो
  3. नई खरीफ फसल की ऊपज में गिरावट की संभावना
नई दिल्ली: टमाटर के बाद अब प्याज के दाम आसमान छूने लगे हैं. एशिया में प्याज की सबसे बड़ी थोक मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में प्याज का भाव दोगुना से अधिक होकर 25 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया. इसकी वजह पुराने स्टॉक की कम आपूर्ति और इस नई खरीफ फसल की ऊपज में गिरावट की संभावना है.

यह भी पढ़ें:  प्‍याज महंगी नहीं होने देगी सरकार, किसानों से सीधा खरीदेगी 15,000 टन प्याज

सरकारी अनुसंधान संगठन एनएचआरडीएफ के आंकड़ों के हिसाब से इसी बाजार में सालभर पहले इस अवधि में प्याज का अधिकतम थोक भाव 9.20 रुपये प्रति किलो था. लासलगांव भारत में अन्य मंडियों में दाम का रुख तय करता है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी प्याज के दाम बढ़ गए हैं. 

यह भी पढ़ें:  टमाटर से अभी निबटे भी नहीं, प्याज़ भी हुआ महंगा, दो हफ्ते में दाम दोगुने हुए

गुरुवार को इसकी कीमत 30-35 रुपये प्रति किलोग्राम रही. नासिक के राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान के निदेशक पीके गुप्ता ने बताया कि फिलहाल आपूर्ति सीमित हो रही है. वर्तमान मांग की पूर्ति पुराने रबी मौसम के भंडार से हो रही है. यह भंडार निर्यात और मध्य प्रदेश से प्याज की सीमित आपूर्ति होने के चलते घट रहा है.

VIDEO: टमाटर के बाद प्याज़ के दामों में उछाल मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्याज खरीदे जाने के कारण आपूर्ति घट गई है. इसके अलावा, खरीफ सीजन, 2017-18 में प्याज की ऊपज कम होने की संभावना है क्योंकि कम और देर से वर्षा होने तथा बुवाई के दौरान कम दाम रहने के चलते खासकर कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में प्याज की खेती का क्षेत्र 30-40 फीसदी कम हो गई है.


(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement