ED की बड़ी कार्रवाई, Yes बैंक के संस्थापक राणा कपूर की 1400 करोड़ की संपत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने यस बैंक (Yes Bank) के संस्थापक राणा कपूर (Rana Kapoor) और उनके परिवार की करीब 1400 करोड़ रुपये की संपत्ति को सीज किया है.

ED की बड़ी कार्रवाई, Yes बैंक के संस्थापक राणा कपूर की 1400 करोड़ की संपत्ति जब्त

राणा कपूर Yes बैंक के संस्थापक हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • Yes बैंक के संस्थापक हैं राणा कपूर
  • राणा कपूर की 1400 करोड़ की संपत्ति जब्त
  • सीबीआई भी कर रही है मामले की जांच
नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने गुरुवार को यस बैंक (Yes Bank) के संस्थापक राणा कपूर (Rana Kapoor) और उनके परिवार की करीब 1400 करोड़ रुपये की संपत्ति को एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग लॉ के तहत सीज किया है. कपूर परिवार की लंदन, न्यूयॉर्क, दिल्ली और मुंबई स्थित संपत्ति को सीज किया गया है. कई बेशकीमती गाड़ियों को भी सीज किया गया है. इतना ही नहीं, ईडी ने DHFL प्रमोटर बंधु कपिल और धीरज वाधवां की भी 1400 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त किया है.

राणा कपूर और उनके परिवार की जिन संपत्तियों को सीज किया गया है, उसमें मुंबई के रिहायशी इलाके की एक बिल्डिंग, कई फ्लैट, दिल्ली के अमृता शेरगिल मार्ग स्थित एक बंगला (जिसकी कीमत करीब 685 करोड़ रुपये आंकी गई है), लंदन और न्यूयॉर्क स्थित संपत्ति शामिल है. कपूर परिवार की 50 करोड़ रुपये की FD को भी जब्त किया गया है.

जांच एजेंसी ने इससे पहले राणा कपूर और उनके परिवार के बैंकों में जमा 115 करोड़ रुपये, करीब 23 करोड़ रुपये की ज्वैलरी और सात लग्जरी गाड़ियों जिनकी कीमत करीब साढ़े 12 करोड़ रुपये आंकी गई, को जब्त किया था. इन गाड़ियों को वाधवां परिवार से जुड़ा बताया गया है. वहीं, DHFL प्रमोटर कपिल और धीरज वाधवां की जिन संपत्तियों को सीज किया गया है, उनमें 12 अपार्टमेंट, पुणे में जमीन, लंदन, न्यूयॉर्क और ऑस्ट्रेलिया में कई प्रॉपर्टी शामिल हैं.

बता दें कि इसी साल मार्च में सीबीआई ने राणा कपूर की पत्नी और बेटी के खिलाफ एक कथित रिश्वतखोरी का मामला दर्ज किया था. राणा कपूर की बेटी रोशनी कपूर को मुंबई एयरपोर्ट पर रोक लिया गया था. रोशनी मुंबई से लंदन के लिए रवाना हो रही थीं. रोशनी कपूर और उसके परिवार के अन्य सदस्यों के खिलाफ पहले ही लुकआउट जारी कर दिया गया था. सीबीआई ने राणा कपूर के परिवार को कथित तौर पर 600 करोड़ रुपये की रिश्वत देने के मामले में 7 ठिकानों पर छापे भी मारे थे.

VIDEO: Yes बैंक के संस्थापक राणा कपूर पर CBI ने दर्ज किया केस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com