Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

IND vs AUS: इस वजह से नहीं हुआ ऋषभ पंत का वनडे टीम में चयन, चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने दी सफाई

टीम चयन के बाद काफी लोगों ने इस बात पर सवाल उठाए थे कि जहां खराब फॉर्म के बावजूद केएल राहुल को दोनों फॉर्मेंटों की टीम में बरकरार रखा गया, तो पंत को वनडे में क्यों जगह नहीं दी गई

IND vs AUS: इस वजह से नहीं हुआ ऋषभ पंत का वनडे टीम में चयन, चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने दी सफाई

चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद

खास बातें

  • पंत को टीम में न लेना रणनीतिक फैसला- प्रसाद
  • हमनें धोनी को आराम दिया था
  • पंत इंग्लैंड ए के खिलाफ पांच वनडे खेलेंगे
मेलबर्न:

जब से ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले तीन वनडे और इसके बाद न्यूजीलैंड दौरे में खेले जाने वाली पांच वनडे और 3 टी-20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हुआ है, तब से दो ही बातों पर सबसे ज्यादा चर्चा चल रही है. करोड़ों क्रिकटेप्रमी महेंद्र धोनी की टी-20 टीम में वापसी के बारे में चर्चा कर रहे हैं, तो बातें इस बारे में भी हो रही हैं कि ऋषभ पंत को वनडे टीम में क्यों नहीं लिया गया. बहरहाल, अब चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने सफाई दी है कि ऋषभ पंत की अनदेखी क्यों की गई. वैसे इस फैसले के बाद यह देखने की बात होगी कि कहीं इस फैसले का असर पंत के बाकी दो टेस्ट मैचों के प्रदर्शन पर तो नहीं पड़ेगा. 

टीम चयन के बाद काफी लोगों ने इस बात पर सवाल उठाए थे कि जहां खराब फॉर्म के बावजूद केएल राहुल को दोनों फॉर्मेंटों की टीम में बरकरार रखा गया, तो पंत को वनडे में क्यों जगह नहीं दी गई. बहरहाल, एमएसके प्रसाद ने इस पर सहमति नहीं जताई कि किसी और खिलाड़ी को समयोजित करने के लिए पंत को बलि का बकरा बनाया गया. साथ ही, उन्होंने इशारा देते हुए कहा कि पंत भारत की विश्व कप की प्लानिंग से बाहर नहीं हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS 3rd Test: मयंक अग्रवाल की 'इस पारी' के बाद से सब कुछ बदल गया

प्रसाद ने कहा कि  पंत को टीम में न लिया जाना पूरी तरह से रणनीतिक फैसला है. उन्होंने कहा कि धोनी को छह टी20 मैचों के लिए रेस्ट दिया गया था. पहले विंडीद और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 मुकाबलों में धोनी नहीं खेले जिससे पंत और कार्तिक को ज्यादा मैच खेलने का मौका मिल सके. और इस दौरान पंत और कार्तिक ने काफी मैच खेले हैं. उन्होंने कहा कि यह समय 37 साल के धोनी की टीम में वापसी का समय था. धोनी की अनपुस्थिति मे पंत ने खेले तीन टी20 मुकाबलों में एक अर्धशतक बनाया. पंत ने कहा कि हमने साफ तौर पर कहा था कि हम धोनी को छह मैचों के लिए आराम देने जा रहे हैं जिससे दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत को और समय मिल सके. 

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान

प्रसाद ने कहा कि धोनी की वापसी का एकमात्र यही कारण है. उन्होंने कहा कि अब जबकि विश्व कप से पहले सिर्फ 13 वनडे मैच ही खेले जाने हैं, तो हमने ऐसे बीस खिलाड़ियों की पहचान कर ली है, जो खेले जाने वाले इन 13 मुकाबलों में खेलते दिखाई पड़ेंगे. चीफ सेलेक्टर बोले कि टेस्ट सीरीज के बाद पंत को ब्रेक दिया जाएगा, जिससे वह विश्व कप के लिए तरो-ताजा होकर लौट सके. उन्होंने साफ किया कि विश्व कप की तैयारी से पहले पंत इंग्लैंड ए के खिलाफ पांच वनडे मुकाबलों में खेलेंगे.