NDTV Khabar

IPL 2018: विराट कोहली और एबी डिविलियर्स की जोरदार पारी, आरसीबी ने दिल्‍ली को 5 विकेट से हराया

कप्‍तान विराट कोहली के 70 (40 गेंद, सात चौके, तीन छक्‍के) और एबी डिविलियर्स के नाबाद 72 रनों (37 गेंद, चार चौके और छह छक्‍के) की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने आज यहां आईपीएल 2018 के मुकाबले में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स को 5 विकेट से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018: विराट कोहली और एबी डिविलियर्स की जोरदार पारी, आरसीबी ने दिल्‍ली को 5 विकेट से हराया

विराट कोहली और एबी डिव‍िलियर्स की बेहतरीन पारियों ने आरसीबी को 5 विकेट की जीत दिलाई

खास बातें

  1. आरसीबी ने 182 रन का लक्ष्‍य 19 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल किया
  2. कप्‍तान कोहली ने 70 और डिविलियर्स ने नाबाद 72 रन बनाए
  3. दिल्‍ली ने पंत के अर्धशतक की मदद से बनाए थे 4 विकेट पर 181 रन
नई दिल्ली: कप्‍तान विराट कोहली के 70 (40 गेंद, सात चौके, तीन छक्‍के) और एबी डिविलियर्स के नाबाद 72 रनों (37 गेंद, चार चौके और छह छक्‍के) की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने आज यहां आईपीएल 2018 के मुकाबले में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स को 5 विकेट से हरा दिया. मैच में दिल्‍ली ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 181 रन बनाए लेकिन टीम के गेंदबाज इस अच्‍छे स्‍कोर को भी डिफेंड नहीं कर पाए. इस जीत के साथ आरसीबी ने प्‍लेऑफ में पहुंचने की बेहद धुंधली सी उम्‍मीदें कायम रखी हैं. हालांकि उसके लिए टीम को अपने शेष सभी मैचों में जीत हासिल करने के साथ दूसरे टीमों के परिणामों पर भी निर्भर रहना होगा. कोटला मैदान पर आज आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर दिल्‍ली को बैटिंग के लिए बुलाया. दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने ऋषभ पंत (61 रन, 34 गेंद, पांच चौके और चार छक्‍के) तथा अभिषेक शर्मा (नाबाद 46 रन, 19 गेंद, तीन चौके और चार छक्‍के) की तूफानी पारियों की बदौलत 20 ओवर में चार विकेट पर 181 रन बनाए लेकिन आरसीबी ने लक्ष्‍य 19 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया. विजयी शॉट ट्रेंट बोल्‍ट की गेंद पर डिविलियर्स ने छक्‍के के रूप में लगाया. उनके साथ कॉलिन डि ग्रैंडहोम 3 रन बनाकर नाबाद रहे.

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स पहले ही प्‍लेऑफ की होड़ से बाहर हो चुकी है.आरसीबी के अब 11 मैचों में चार जीत और सात हार के साथ 8 अंक हैं जबकि दिल्‍ली के 12 मैचों में तीन जीत के साथ केवल 6 अंक हैं.

स्‍कोरकार्ड यहां देखें

आरसीबी की पारी: विराट और एबी के बीच हुई शतकीय साझेदारी
181 रन के स्‍कोर के जवाब में आरसीबी की पारी पार्थिव पटेल और मोईन अली ने शुरू की लेकिन पारी के दूसरे ओवर में ही मोईन अली (1) को ट्रेंट बोल्‍ट ने पृथ्‍वी शॉ से कैच करा दिया. इस झटके से टीम संभल भी नहीं पाई थी कि पार्थिव पटेल (6) भी पेवेलियन जा बैठे. उन्‍हें नेपाली बॉलर संदीप लामिछाने ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. क्रीज पर अब विराट कोहली और एबी डिविलियर्स थे.चौथे ओवर में कोहली ने हाथ दिखाते हुए जूनियर डाला को दो चौके और छक्‍का लगाया. ओवर में 17 रन बने.पांच ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर दो विकेट खोकर 45 रन था.छठे ओवर में बोल्‍ट को कोहली ने छक्‍का और डिविलियर्स ने चौका जमाया. ओवर में 13 रन बने. पहले पावर प्‍ले (छह ओवर) के बाद आरसीबी का स्‍कोर दो विकेट पर 58 रन था.9वें ओवर में विराट ने जूनियर डाला को चौका लगाकर अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 26 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्‍के लगाए.10 ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर दो विकेट खोकर 95 रन था. आखिरी 10 ओवर में टीम को 87 रन की जरूरत थी.
 
11वें ओवर में कोहली को उस समय जीवनदान मिला जब हर्षल पटेल अपनी ही गेंद पर उनका कैच नहीं लपक पाए. इसी ओवर में आरसीबी के 100 रन पूरे हुए.पारी के 12वें ओवर में डिविलियर्स ने लामिछाने को उनके आखिरी ओवर में छक्‍का लगाया. ओवर में 10 रन बने. लामिछाने ने चार ओवर के स्‍पैल में 25 रन देकर एक विकेट लिया.13वें ओवर में कोहली ने हर्षल पटेल को छक्‍का जड़ा. इसके साथ ही दोनों बल्‍लेबाजों के बीच 100 रन की साझेदारी पूरी हुई. ओवर में डिविलियर्स ने भी चौका और छक्‍का जमाते हुए मैच जल्‍द खत्‍म करने के साफ संकेत दे दिए. ओवर में 19 रन बने. इस दौरान एबी का अर्धशतक चार चौकों और चार छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. ऐसे समय जब कोहली-एबी की जोड़ी मैच को दिल्‍ली की पहुंच से बाहर ले जा रही थी, अमित मिश्रा ने विराट (70 रन, 40 गेंद, सात चौके, तीन छक्‍के) को विकेटकीपर पंत से कैच कराकर टीम के लिए कुछ उम्‍मीदें जगाईं.15  ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 147 रन था. आखिर के चार ओवर में आरसीबी को जीत के लिए 29 रन की जरूरत थी.17वें ओवर में बोल्‍ट ने मंदीप (13) को बोल्‍ड कर दिल्‍ली को चौथी सफलता दिलाई. मंदीप की जगह सरफराज बैटिंग के लिए आए.आरसीबी का पांचवां विकेट सरफराज खान (11) के रूप में हर्षल पटेल के खाते में गया. हालांकि उस समय तक आरसीबी की जीत लगभग तय हो चुकी थी.एबी ने 72 और ग्रैंडहोम ने 3 रन पर नाबाद रहते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया.

विकेट पतन: 6-1 (मोईन, 1.1), 18-2 (पार्थिव, 2.4), 136-3 (कोहली, 13.2), 153-4 (मंदीप, 16.1), 168-5 (सरफराज, 17.5)

दिल्‍ली की पारी: ऋषभ पंत के अलावा अभिषेक शर्मा ने भी दिखाई चमक
पहले बैटिंग करने उतरी दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की शुरुआत आरसीबी के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने बिगाड़ दी. उन्‍होंने पहले और पारी के तीसरे ओवर में दोनों ओपनर पृथ्‍वी शॉ (2) और जेसन रॉय (12) को पेवेलियन लौटा दिया. दिल्‍ली को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाने की  जिम्‍मेदारी अब दो शानदार बल्‍लेबाजों ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर पर आ गई थी.पारी के पांचवें ओवर में उमेश यादव को ऋषभ पंत ने दो चौके लगाते हुए आक्रामक तेवर दिखाए. ओवर में 11 रन बने.पांच ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर दो विकेट पर 39  रन था.पावर प्‍ले के बाद दिल्‍ली के खाते में 44 रन आए थे, लेकिन उसके लिए परेशानी की बात यह थी कि इस दौरान दो विकेट गंवाने पड़े थे.पारी के आठवें ओवर में पंत ने सिराज को छक्‍का लगाते हुए स्‍कोर 50 के पार पहुंचाया.अगली ही गेंद पर पंत ने फिर छक्‍का जमा दिया. ओवर में 14 रन बने. पंत का स्‍कोर तेजी से आगे बढ़ रहा था.पारी के 10वें ओवर में अय्यर को जीवनदान मिला जब कॉलिन डि ग्रैंडहोम की गेंद पर एबी डिविलियर्स ने कैच टपका दिया. इस ओवर में 12 रन बने. 10 ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर दो विकेट पर 78  रन था.

11वें ओवर में पंत ने मोईन अली की गेंद को छक्‍के के लिए उड़ाते हुए स्‍टैंड तक पहुंचा दिया. वे तेजी से अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे.12वें ओवर में पंत ने चहल को छक्‍का लगाया और 49 रन तक पहुंच गए. उनके हर शॉट पर कोटला स्‍टेडियम तालियों से गूंज रहा था. अगली ही गेंद पर चौका जड़कर उन्‍होंने 27 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. यह आईपीएल में उनका सातवां पचासा रहा. इस दौरान उन्‍होंने चार चौके और इतने ही छक्‍के लगाए.इसी ओवर में दिल्‍ली 100 के पार पहुंचा.13वें ओवर में मोईन अली ने पंत (61 रन, 34 गेंद, पांच चौके, चार छक्‍के) को डिविलियर्स से कैच कराकर बड़ी राहत दी.16वें ओवर में श्रेयस अय्यर (32 रन, 35 गेंद, तीन चौके) आउट हो गए. उन्‍हें सिराज ने कोहली के हाथों कैच कराया.पारी के 17वें ओवर में अभिषेक शर्मा ने साउदी को चौका और फिर दो छक्‍के लगाते हुए स्‍कोर को गति दी. ओवर में 22 रन बने.युवा अभिषेक शर्मा ने मिले मौके का पूरा फायदा उठाया. पारी के 18वें ओवर में उन्‍होंने सिराज को छक्‍का लगाया. वे चौके-छक्‍कों से ही अपने स्‍कोर को बढ़ा रहे थे. सिराज के इस ओवर में 14 रन बने.पारी का आखिरी ओवर सिराज ने फेंका, जिसमें अभिषेक शर्मा ने छक्‍का और चौका लगाया. ओवर में 13 रन बने. 20 ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर चार विकेट पर 181 रन रहा.

विकेट पतन: 4-1 (शॉ, 0.6), 16-2 (रॉय, 2.4), 109-3 (पंत, 12.6),120-4 (अय्यर, 15.1) आईपीएल में नेपाल से चुने गए एकमात्र खिलाड़ी संदीप लामिछाने को दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया गया. संदीप का यह आईपीएल में यह डेब्‍यू मैच रहा. उनके अलावा जूनियर डाला और अभिषेक शर्मा भी दिल्‍ली की टीम में शामिल किए गए. आरसीबी ने मनन वोहरा के स्‍थान पर सरफराज खान को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया.
  वीडियो: जोस बटलर की तूफानी पारी से राजस्‍थान रॉयल्‍स जीता

दोनों टीमें इस प्रकार थीं...

टिप्पणियां
दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स: श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), पृथ्‍वी शॉ, जेसन रॉय, ऋषभ पंत, विजय शंकर, हर्षल पटेल, अभिषेक शर्मा, अमित मिश्रा, संदीप लामिछाने, जूनियर डाला और ट्रेंट बोल्‍ट.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू: विराट  कोहली (कप्‍तान), पार्थिव पटेल, एबी डिविलियर्स, मंदीप सिंह, मोईन अली, सरफराज खान, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, टिम साउदी, उमेश यादव, मोहम्‍मद सिराज और युजवेंद्र चहल.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement