NDTV Khabar

IPL 2018, KXIP vs MI: कुछ ऐसे क्रुणाल पंड्या ने छीन ली पंजाब से जीत

पांचवें विकेट के लिए सिर्फ 21 गेंदों पर नाबाद 56 रन की साझेदारी ने पंजाब को हार झेलने पर मजबूर कर दिया. और इंदौर के होल्कर स्टेडियम में जमा हजारों दर्शकों का पूरा पैसा वसूल हो गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018, KXIP vs MI: कुछ ऐसे क्रुणाल पंड्या ने छीन ली पंजाब से जीत

मैन ऑफ द मैच सूर्यकुमार यादव

खास बातें

  1. किंग्स इलेवन पंजाब-20 ओवरों में 6 पर 174, गेल 50, स्टोनिस 29*
  2. मुंबई इंडिंयस-20 ओवरों में 4 पर 176 रन, सूर्यकुमार यादव 57*, क्रुणाल 31*
  3. सूर्यकुमार यादव बने मैन ऑफ द मैच
नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएलृ)-11 में मुंबई इंडियंस ने स्लॉग ओवरों में क्रुणाल पंड्या (नाबाद 31, 12 गेंद) की आतिशी पारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब के जीत के सपने को धूमिल करते हुए उसे छह विकेट से हरा दिया. इंदौर के होल्कर स्टेडियम में मुंबई से पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब ने कोटे के 20 ओवरों में 6 विकेट पर 174 रन बनाए. क्रिस गेल (50) और नंबर छह बल्लेबाज मारकस स्टोनिस ने नाबाद 29 रन बनाए. जवाब में  मुंबई इंडियंस ने 19 ओवरों में 4 विकेट पर एक ओवर बाकी रहते ही मुकाबला अपनी झोली में डाल लिया.अर्धशतक जड़ने वाले सूर्यकुमार यादव को मैन ऑफ द मैच चुना गया. वास्तव में यह पांचवे विकेट के लिए रोहित और क्रुणाल के बीच नाबाद 56 रन की ही साझेदारी थी, जिससे किंग्स इलेवन पंजाब पस्त हो गया. 
 
18वें ओवर में ऐसे पलट गई बाजी!
मुंबई को आखिरी तीन ओवरों में जीत के लिए 36 रन की दरकार थी. अश्विन ने 18वां ओवर मारकस स्टोनिस को थमाया. और इसमें मुंबई ने 20 रन बटोरे. इस ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर क्रुणाल पंड्या ने 2 चौके और 1 छक्का जड़कर पलड़ा मुंबई की तरफ झुका दिया. 
 
और क्रुणाल ने दिला दी जीत..
मुंबई को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 16 रन बचे. और क्रुणाल ने एक और पहले ही मुंबई को जीत दिला दी. एंड्रयू ट्राई के फेंके इस ओवर में क्रुणाल ने 1 छक्का और दो चौके जड़ते हुए मैच मुंबई की झोली में डाल दिया. क्रुणाल ने सिर्फ 12 गेंदों पर नाबाद 31 रन जड़कर बहुत ही तेजी से मैच का रुख बदल दिया. 

सूर्यकुमार ने रखा आधार
जब कोई भी टीम 175 रन के स्कोर का पीछा कर रही होती है, तो पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर, 30 गज के घेरे के बाहर सिर्फ 2 फील्डर) का फायदा उठाना अनिवार्य है, लेकिन मुंबई इंडियंस ऐसा करने में नाकाम साबित हुई. शुरुआती 6 ओवरों में इंडियंस 1 विकेट पर सिर्फ 37 रन ही बना सके. लेकिन एक छोर पर सूर्यकुमार अपने अंदाज से और  नियमित अंतराल पर स्ट्रोकों से मुंबई इंडियंस के लिए आधार रखने में कामयाब रहे हैं. सूर्यकुमार यादव ने 42 गेंदों पर 57 रन बनाए. और इन्होंने मुंबई की जीत में अहम रोल निभाया.

यह भी पढ़ें: IPL 2018, MI vs KXIP: कुछ ऐसे केरोन पोलार्ड को किंग्स इलेवन पंजाब के मोहित शर्मा ने रुला कर रख दिया!
 
KINGS ELEVEN PUNJAB की पारी
इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद क्रिस गेल (50) और मार्कोस स्टोइनिस के आखिरी ओवरों में 15 गेंदों पर नाबाद 29 रन से किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 ओवरों में 6 विकेट पर 174 रन बनाए. इन दोनों के अलावा केएल राहुल ने 24 और करुण नायर ने 23 रन बनाए. मुंबई के लिए हार्दिक पंड्या सबसे ज्यादा महंगे साबित हुए जिन्होंने 4 ओवर में 44 रन लुटाए. साथ ही तीन वाइड गेंद भी फेंकी.
स्पेशल जोड़ी का पावर-प्ले!
क्रिस गेल और केएल राहुल ने एक बार फिर से दिखाया कि वह इस आईपीएल की सबसे खूंखार ओपनिंग जोड़ी क्यों हैं! पहले शुरुआत केएल राहुल ने मैक्लानघन के पहले ओवर की आखिरी और बुमराह के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर दो बहुत ही शानदार छक्के जड़कर की, तो पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर, 30 गज के घेरे के बाहर सिर्फ 2 ही फील्डर) के आखिरी ओवर में गेल ने होल्कर स्टेडियम की छत पर भेजे गगनचुंबी छक्के और चौके के साथ किया. यह राहुल और गेल का पावर-प्ले रहा, जिसमें पंजाब ने बिना किसी नुकसान के 49 रन बटोर डाले.  अधूरा रहा गेल का गदर !
गेल ने अपनी प्रचंड फॉर्म को मुंबई के खिलाफ भी जारी रखा. कुछ बेहतरीन स्ट्रोक उनके बल्ले से निकले. मानो आज गेल अपने पिछले लगाए गए छक्कों की लंबाई से तुलना करने उतरे थे. छठे ओवर में उन्होंने मैक्लानघेन को होल्कर स्टेडियम की छत पर भेज दिया, तो 9वें ओवर में मार्कंडे को भी एक लंबा छक्का जड़ा. और हमेशा की तरह कब गेल ने 40 गेंदों पर आईपीएल का अपना 24वां अर्धशतक जड़ डाला, पता ही नहीं चला. लेकिन पंजाब को तब झटका लगा, जब गेल पचासा जड़ते ही आउट हो गए और उनका गदर चरम पर नहीं पहुंच सका.

टिप्पणियां
मारकस स्टोनिस ने दिया फाइटिंग स्कोर
गेल क्या गए, मानो पंजाब के नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे. थोड़ा सहारा करुण नायर ने तेज 23 रन बनाकर दिया, लेकिन एक छोर पर विकेट गिरना जारी रहा. लेकिन नंबर-6 पर बैटिंग के लिए मारकोस स्टोनिस ने अपने आतिशी अंदाज से एकदम से सभी को चौंका दिया. स्टोनिस ने 15 गेंद पर बिना आउट हुए 29 रन बनाए. 2 छक्कों और इतने ही चौकों के साथ. इससे पंजाब 174 रन तक पहुंच गया. 
  इससे पहले किंग्स  इलेवन पंजाब के खिलाफ शुरू हो रहे मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. मुंबई ने अपनी इलेवन में केरोन पोलार्ड को जगह नहीं दी और उनकी जगह एविन लेविस को टीम में शामिल किया. वहीं अश्विन की अगुवाई वाली किंग्स इलेवन पंजाब ने तीन बदलाव किए. युवराज सिंह, मारकस स्टोइनिस और अक्षर  पटेल इस मुकाबले में पंजाब इलेवन का हिस्सा रहे. हालांकि, यह बात अलग है कि इन तीनों ही बदलाव का पंजाब को फायदा नहीं मिला. दोनों टीमों की इलेवन इस प्रकार रहीं:

किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), केएल राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, युवराज सिंह, मारकोस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, एंड्रयू टाई, अंकित राजबूत और मुजीब उर रहमान
 
मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, इविन लेविस, ईशान किशन (विकेटकीपर), जेपी डुमिनी, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, बेन कटिंग, मिशेलन मैक्लेनाघन, जसप्रीत बुमराह और मयंक मार्कंडे
VIDEO:  कुछ दिन पहले ही विराट कोहली ने एनडीटीवी से बात की.
मुंबई तब जागी है, जब टूर्नामेंट में  करीब-करीब सबकुछ उसके हाथ से  निकल चुका है. लेकिन यह न भूलें कि साल 2014 में भी उसने जमीन पर गिरकर उठते हुए सभी को चौंकाते हुए खिताब अपनी झोली में डाल लिया था. हालांकि, इस बार यह कमोबेश असंभव काम है. लेकिन यह क्रिकेट है मेरी जान! यहां कुछ भी हो सकता है.  
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement