NDTV Khabar

IPL 2018: क्रिस लिन को 'जीवनदान' देना आरसीबी को भारी पड़ा, केकेआर ने 6 विकेट से जीता मैच..

आईपीएल 2018 में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू टीम के खराब प्रदर्शन का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018: क्रिस लिन को 'जीवनदान' देना आरसीबी को भारी पड़ा, केकेआर ने 6 विकेट से जीता मैच..

केकेआर के लिए क्रिस लिन ने नाबाद 62 रन की जोरदार पारी खेली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. विराट कोहली के नाबाद 68 रन पर भारी पड़े लिन के नाबाद 62 रन
  2. आरसीबी ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 175 रन बनाए थे
  3. केकेआर ने 19.1 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया
बेंगलुरू: आईपीएल 2018 में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू टीम के खराब प्रदर्शन का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा. टूर्नामेंट के आज के मुकाबले में आरसीबी को कोलकाता नाइडर्स (केकेआर) के हाथों 6 विकेट की हार झेलने का मजबूर होना पड़ा. केकेआर के लिए क्रिस लिन ने नाबाद 62 रन (52 गेंद, सात चौके और एक छक्‍का) की पारी खेली. 20वें ओवर की पहली गेंद पर शुभमन गिल ने उमेश यादव को चौका लगाते हुए टीम को जीत दिलाई. चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर खेले गए इस मैच में केकेआर के कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीता और आरसीबी को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. कप्‍तान विराट कोहली (नाबाद 68 रन, 44 गेंद, पांच चौके और तीन छक्‍के) के तूफानी अर्धशतक की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू 20 ओवर में 4  विकेट पर 175 रन बनाने में सफल रही. जवाब में खेलते हुए केकेआर के लिए क्रिस लिन के अलावा रॉबिन उथप्‍पा (21 गेंदों पर 36 रन) और सुनील नरेन (19 गेंद पर 27 रन) ने भी अच्‍छी पारियां खेलीं. आरसीबी के मुरुगन अश्‍विन की ओर से लिन को दिया गया जीवनदान आरसीबी को भारी पड़ा. हासिल हुए इस मौके का पूरा फायदा लेते हुए लिन ने न केवल अर्धशतक जमाया बल्कि गिल के साथ मिलकर 19.1 ओवर ओवर में टीम को जीत तक पहुंचा दिया. लिन को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

विराट कोहली की आरसीबी की प्रतियोगिता में यह पांचवीं हार है. टीम के इस समय सात मैचों में केवल चार अंक हैं. कोलकाता नाइटराइडर्स की यह चौथी जीत है और उसके आठ अंक हैं. दिनेश कार्तिक की टीम ने अब तक खेले आठ मैचों में चार जीते और चार हारे हैं. केकेआर अंक तालिका में चौथे स्‍थान पर है.

 
केकेआर की पारी: लिन और नरेन ने दी जोरदार शुरुआत
आरसीबी के 175 रनों के स्‍कोर के जवाब में केकेआर की पारी क्रिस लिन और सुनील नरेन ने शुरू की. टिम साउदी की ओर से फेंके गए पहले ओवर में 5 रन बने. दूसरे ओवर में नरेन ने 'धमाका' करते हुए उमेश यादव को पहली गेंद पर छक्‍का और अगली ही गेंद पर चौका जमा दिया.साउदी के अगले ओवर की पहली दो गेंदों पर भी नरेन ने चौके जमाकर अपना कातिलाना अंदाज दिखाया.नरेन के तूफानी तेवरों के कारण आरसीबी के कप्‍तान कोहली चौथे ओवर में ही अपने ट्रंप कार्ड युजवेंद्र चहल को गेंदबाजी के लिए ले आए. इस ओवर में लिन को जीवनदान मिला जब मुरुगन अश्विन ने उनका आसान सा कैच ड्रॉप कर दिया.पांचवें ओवर में फिर उमेश यादव की 'धुलाई' हुई. ओवर में लिन ने चौका और फिर छक्‍का लगाया. इस ओवर में 11 रन बने. पांच ओवर के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स का स्‍कोर बिना विकेट खोए 47 रन था.छठे ओवर में केकेआर के 50 रन पूरे हुए. 6.3 ओवर के बाद जब केकेआर का स्‍कोर बिना विकेट खोए 55 रन था तब बारिश के कारण खेल रोक देना पड़ा. राहत की बात यह रही कि खेल जल्‍द ही फिर शुरू हो गया और ओवरों में कटौती की नौबत नहीं आई.आठवें ओवर में मुरुगन अश्विन ने सुनील नरेन (29 रन, 19 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) को ग्रैंडहोम से कैच कराकर आरसीबी को पहली कामयाबी दिलाई. बारिश की बाधा के बाद खेल शुरू होते ही केकेआर को यह झटका लगा.10वें ओवर में मुरुगन अश्विन को उथप्‍पा ने दो और लिन ने एक चौका लगाते हुए स्‍कोर 88 रन तक पहुंचा दिया.शेष 10 ओवरों में केकेआर को 88 रन की और जरूरत थी.

पारी का 11वां ओवर चहल ने किया जिसमें उथप्‍पा ने छक्‍का लगाया. उमेश यादव द्वारा फेंके गए पारी के 12वें ओवर में केकेआर के 100 रन पूरे हुए. इस ओवर में उथप्‍पा के छक्‍के सहित 8 रन बने13वें ओवर में एम. अश्विन ने उथप्‍पा (36 रन, 31 गेंद, तीन चौके और तीन छक्‍के) को साउदी से लांग ऑन में कैच कराकर आरसीबी को दूसरी सफलता दिलाई. उथप्‍पा की जगह नीतीश राणा ने ली.क्रिस लिन को दिया गया जीवनदान आरसीबी को भारी पड़ रहा था. 14वें ओवर में उन्‍होंने अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान लिन ने 42 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और एक छक्‍का लगाया.15 ओवर के बाद केकेआर का स्‍कोर दो विकेट खोकर 124 रन था. आखिर के पांच ओवर में टीम को 52 रन की जरूरत थी.17वें ओवर में केकेआर को दो झटके लगे. नीतीश राणा (15) को चोट के कारण रिटायर होना पड़ा और इसी ओवर में नए बल्‍लेबाज आंद्रे रसेल (0) पहली ही गेंद पर आउट हो गए. सिराज की गेंद पर रसेल का कैच डिकॉक ने पकड़ा. वैसे, सिराज  के इस ओवर में तीन वाइड सहित 14 रन बने.रसेल की जगह कप्‍तान दिनेश कार्तिक बैटिंग के लिए आए.उन्‍होंने मात्र 10 गेंदों पर 23 रन (दो चौके, एक छक्‍का) बनाए लेकिन 19वें ओवर में मोहम्‍मद सिराज ने उन्‍हें कप्‍तान कोहली से कैच करा दिया. इसके बाद शुभमन गिल ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़ते हुए केकेआर को जीत तक पहुंचाया.केकेआर के चार विकेट सुनील नरेन, रॉबिन उथप्‍पा, आंद्रे रसेल और दिनेश कार्तिक के रूप में गिरे जबकि नीतीश राणा रिटायर हुए. लिन 61 और गिल 5 रन बनाकर नाबाद रहे. आरसीबी के लिए मुरुगन अश्विन और मोहम्‍मद सिराज ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 9-1 (नरेन, 7.1), 108-2 (उथप्‍पा, 12.2), 139-3 (रसेल, 16.3), 171-4 (कार्तिक, 18.5)

आरसीबी की पारी: विराट कोहली ने टीम को 175 तक पहुंचाया
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की बैटिंग क्विंटन डिकॉक और ब्रेंडन मैक्‍कुलम ने शुरू की. केकेआर के लिए पहला ओवर लेग स्पिनर पीयूष चावला ने फेंका, जिसमें केवल एक रन बना.सुनील नरेन की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में डिकॉक ने लगातार दो चौके जमाए. मिचेल जॉनसन की ओर से फेंके गए तीसरे ओवर में डिकॉक ने छक्‍का लगाया. ओवर में इससे पहले मैक्‍कुलम ने भी चौका लगाया था. ओवर में 14 रन बने.पांच ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर बिना विकेट खोए 36  रन था.पहले पावरप्‍ले (एक से छह ओवर) के बाद आरसीबी के खाते में 40 रन थे.सातवें ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव गेंदबाजी के लिए आए. ओवर में मैक्‍कुलम के छक्‍के सहित 12 रन बने. इसी ओवर में आरसीबी के 50 रन पूरे हुए.पीयूष चावला की ओर से फेंके गए अगले यानी पारी के आठवें ओवर में मैक्‍कुलम ने एक छक्‍का और दो चौके जमाए. ओवर में 15 रन बने. धीमी शुरुआत के बाद मैक्‍कुलम की बैटिंग रंग में आ रही थी.नौवें ओवर में आरसीबी को क्विंटन डिकॉक (29 रन, 27 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) के रूप में पहला झटका लगा जिन्‍हें कुलदीप यादव ने शुभमन गिल से कैच कराया. कप्‍तान विराट कोहली पहले क्रम पर बैटिंग के लिए आए.10वें ओवर में आंद्रे रसेल ने सेट हो चुके ब्रेंडन मैक्‍कुलम (38)और मनन वोहरा (0) को आउट करके आरसीबी की पारी पटरी से उतार दी. मैक्‍कुलम का कैच विकेटकीपर कार्तिक ने पकड़ा जबकि मनन पहली ही गेंद पर बोल्‍ड हुए.10 ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 75   रन था.

पारी के 12वें ओवर में रसेल को मंदीप सिंह का विकेट भी मिल सकता था लेकिन नीतीश राणा ने शॉर्ट थर्डमैन पर कैच ड्रॉप कर दिया. तीन विकेट गिरने से आरसीबी की रनों की रफ्तार पर एक हद तक ब्रेक लग गया था.14वें ओवर में मिचेल जॉनसन को चौका जमाते हुए कोहली ने टीम पर से दबाव हटाने का प्रयास किया. इसी ओवर में आरसीबी 100 रनों तक पहुंची.15 ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 109 रन था.डिविलियर्स के न होने के कारण टीम की सारी उम्‍मीदें कोहली पर टिकी थीं.16वें ओवर शिवम मावी को कोहली ने दो चौके लगाए लेकिन इसके बावजूद रन गति अपेक्षित रफ्तार नहीं पकड़ पा रही थी.पारी के 17वें ओवर में मंदीप ने सुनील नरेन को दो छक्‍के लगाए. इस ओवर में 15 रन बने. अगले ओवर में रसेल ने मंदीप (19) को बाउंड्री पर बेहतरीन तरीके से कैच करके मावी ने पेवेलियन लौटा दिया. इसी ओवर में कोहली का अर्धशतक 37 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ.पारी का आखिरी ओवर मिचेल जॉनसन ने फेंका जिसमें कोहली और ग्रैंडहोम ने एक-एक छक्‍का लगाया. विराट  68 और ग्रैंडहोम 11 रन बनाकर नाबाद रहे. केकेआर के आंद्रे रसेल ने तीन और कुलदीप यादव ने एक विकेट लिया.

विकेट पतन: 67-1 (डिकॉक, 8.1), 74-2 (मैक्‍कुलम, 9.5), 75-3 (वोहरा, 9.6),140-4 (मंदीप, 17.3)

यह भी पढ़ें: IPL 2018: इस आईपीएल की ये 5 रोचक बातें, जो आप नहीं ही भुला पाएंगे
आरसीबी के लिए इस मैच में उसके अहम खिलाड़ी एबी डिविलियर्स नहीं खेले. एबी बीमार हैं. साउदी को उनकी जगह लिया गया. पवन नेगी की जगह मनन वोहरा टीम में आए जबकि वाशिंगटन सुंदर की जगह मुरुगन अश्विन को प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिली. कोरी एंडरसन की जगह मैक्‍कुलम ने ली. दूसरी ओर, केकेआर ने वही टीम बरकरार रखी है जो पिछले मैच में खेली थी.

टिप्पणियां
  वीडियो: रोहित शर्मा की MI ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को हराया
दोनों टीमें इस प्रकार थीं

आरसीबी: विराट कोहली (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, मनन वोहरा, ब्रेंडन मैक्‍कुलम, मंदीप सिंह, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, मुरुगन अश्विन, टिम साउदी, उमेश यादव, मो. सिराज और युजवेंद्र चहल.
केकेआर: दिनेश कार्तिक (कप्‍तान), क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्‍पा, नीतीश राणा, शुभमन गिल, आंद्रे रसेल, शिवम मावी, पीयूष चावला, मिचेल जॉनसन और कुलदीप यादव.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement