NDTV Khabar

World Cancer Day: बॉलीवुड के वो 7 सितारे जो कैंसर से गुज़रे, कोई जीता बाजी तो किसी ने गंवाई जान

7 बॉलीवुड सितारे जिन्हें कैंसर हुआ. इनमें से कुछ तो कैंसर से लड़कर आज भी अपनी शानदार एक्टिंग से बड़े पर्दे पर छाएं हुए हैं, तो कुछ हमें अलविदा कह गए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
World Cancer Day: बॉलीवुड के वो 7 सितारे जो कैंसर से गुज़रे, कोई जीता बाजी तो किसी ने गंवाई जान

इन 7 बॉलीवुड स्टार्स को हुआ कैंसर

खास बातें

  1. लीज़ा रे को प्लाज्मा सेल्स कैंसर हुआ
  2. मनीषा कोइराला भी ओवरियन कैंसर से गुजरीं
  3. विनोद खन्ना को हुआ ब्लैडर कैंसर
नई दिल्ली: कैंसर की जंग से बॉलीवुड भी नहीं बचा. कोई सुपरस्टार इस जंग को जीत गया तो किसी ने कैंसर के चलते ही अपनी जान गवां दी. यहां आपको ऐसे 7 बॉलीवुड सितारों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें कैंसर हुआ. इनमें से कुछ तो कैंसर से लड़कर
आज भी अपनी शानदार एक्टिंग से बड़े पर्दे पर छाएं हुए हैं, तो कुछ हमें अलविदा कह गए.  

World Cancer Day 2018: कैंसर से खुद को बचाने के लिए ज़रूर खाएं ये 10 फूड​

कैंसर से जीते:
लीज़ा रे  
टीवी होस्ट और एक्ट्रेस लीज़ा रे प्लाज्मा सेल्स कैंसर से गुज़र चुकी हैं. साल 2009 में उन्हें इस रेयर कैंसर के बारे में मालूम हुआ. 2010 में उन्होंने स्टेम सेल ट्रांसप्लांट करवाया. इससे उनके खून के सफेद ब्लड सेल्स में बनने वाले एंटीबॉडीस को फिर से रिकवर किया गया, लेकिन आज भी इस कैंसर का इलाज जारी है. इसी वजह से आज भी वो सिर्फ जूस, स्मूदिज़ और सब्ज़ियां ही खाती हैं.  

ये हैं कैंसर के वो 5 खतरनाक लक्षण जिन्‍हें पुरुषों को नहीं करना चाहिए नजरअंदाज​
 
lisa ray

World Cancer Day 2018: क्या होता है कैंसर, जानें इसके लक्षण, इलाज और कारण

टिप्पणियां
मनीषा कोइराला

साल 2012 में मनीषा को ओवरियन कैंसर हुआ. कई महीनों तक उनका इलाज न्यूयॉर्क में चला. उन्होंने कैंसर के अपने एक्सपीरिएंस के बारे में कहा कि पहले उन्हें यह सिर्फ सामान्य सी फूड पॉइजनिंग लग रही थी. जिससे उनका पेट बार-बार फूलता था. उस दौरान उनका वज़न भी अचानक काफी कम होने लगा था. इस वजह से उन्होंने मुम्बई में चेकअप करवाया, वहां उन्हें अपने इस अंडाशय कैंसर के बारे में पता चला. उनके इंडिया से बाहर यूयॉर्क में उनके कई कीमो सेशन्स हुए. 2017 में उन्होंने ठीक होने के बाद फिल्म 'डियर मामा' से बॉलीवुड में फिर एंट्री की. 
 
manisha koirala

मुमताज़
बहुत ही कम लोग जानते हैं कि 70 की दशक की मशहूर एक्ट्रेस मुमताज़ भी ब्रेस्ट कैंसर से गुज़र चुकी हैं. साल 2000 में 54 साल की उम्र में उन्हें ये कैंसर हुआ. लेकिन कई कीमो सेशन्स के बाद उन्होंने इससे जंग जीत ली. 
 
mumtaz

 अनुराग बासु 
बर्फी, मर्डर और गैंगस्टर जैसी फिल्में बनाने वाले बॉलीवुड डायरेक्टर अनुराग बासु को 2004 में ब्लड कैंसर हुआ. डॉक्टर ने उन्हें 3 से 4 महीने का वक्त दिया और कहा कि वो इससे ज़्यादा नहीं जी पाएंगे. लेकिन वो लड़े और उन्होंने कैंसर को हराया. 
 
anurag basu

कैंसर ने ली जान:
राजेश खन्ना 
सुपरस्टार राजेश खन्ना ने फिल्म 'आनंद' में कैंसर पीड़ित युवक का किरदार निभाया था और रियल लाइफ में भी राजेश खन्ना की मौत कैंसर से ही हुई. मुम्बई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली. उनके लिवर में इंफेक्शन था, जिस वजह से अंतिम दिनों में उनकी किडनी ने काम करना बंद कर दिया.  
 
rajesh khanna

फिरोज़ खान 
'कुर्बानी' स्टार फिरोज खान की मौत भी कैंसर की वजह से हुई. साल 2008 में कैंसर से लड़ते-लड़ते बैंगलोर में 27 अप्रैल 2009 में उन्होंने दम तोड़ा. 
 
firoz khan

विनोद खन्ना 
अप्रैल 2017 में बॉलीवुड के स्टार विनोद खन्ना की भी ब्लैडर कैंसर की वजह से मौत हुई. इस कैंसर के पेशाब के दौरान जलन होना, पेशाब का रंग लाल होना, खुलकर पेशाब न आना, रक्तस्राव होना आदि मुख्य लक्षण हैं. इसका इलाज कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी से संभव है. 
 
vinod khanna

देखें वीडियो - कैंसर का बढ़ता खतरा




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement