NDTV Khabar

हनीमून के लिए बेस्ट हैं इंडिया के ये 5 खूबसूरत हिल स्टेशन, वो भी आपके बजट में

शादी के बाद ज़्यादातर कपल्स को पसंद है सुकून से पहाड़ों पर अपने पार्टनर के साथ घूमना. इसके लिए वो हर दिन घंटों ऐसी जगह तलाशते हैं जो उनके बजट में हो.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हनीमून के लिए बेस्ट हैं इंडिया के ये 5 खूबसूरत हिल स्टेशन, वो भी आपके बजट में

हिल स्टेशन

खास बातें

  1. ऊटी की सबसे ऊंची चोटी है डोडाबेट्टा
  2. चकार्ता हिल स्टेशन मसूरी से सस्ता
  3. कपल्स के लिए बेस्ट है लैंड्सडाउन
नई दिल्ली:

शादी के बाद ज़्यादातर कपल्स को पसंद है सुकून से पहाड़ों पर अपने पार्टनर के साथ घूमना. इसके लिए वो हर दिन घंटों ऐसी जगह तलाशते हैं जो उनके बजट में हो. ऐसे में या तो वो दोस्तों से सलाह लेते हैं या फिर ऑनलाइन टूर एंड ट्रैवल वेबसाइट्स खंगालते हैं. लेकिन अब आपको ये करने की ज़रूरत नहीं. क्योंकि आज यहां आपको भारत के 5 सबसे फेमस और आपके बजट में आने वाले हिल स्टेशन के बारे में बता रहे हैं. 

टिप्पणियां

ये भी पढ़े - दिल्ली के करीब वीकेंड पर फुर्सत के लम्हे गुज़ारने के लिए ये हैं 5 बेस्ट Tourist Places​


1. ऊटी
यहां मौजूद मदुमलाई नेशनल पार्क, डोडाबेट्टा चोटी, ऊटी झील जैसे कई फेमस पॉइंट हैं. फिशिंग का शौक रखने वाले, वाइल्ड लाइफ को एंजॉय करने वाले और ऊटी की सबसे ऊंची चोटी (डोडाबेट्टा) पसंद करने वालों के लिए यह जन्नत है. यह हिल स्टेशन तमिलनाडु में स्थित है और समुद्र तल से करीब 2,623 मीटर ऊपर है. यहां लोग सबसे ज़्यादा सर्दियों में आना पसंद करते हैं. इस समय का यहां का मौसम बेहद शानदार होता है. 
 
ये भी पढ़े - दिल्ली के 5 सबसे सस्ते मार्केट, 50 रुपये से शुरू होते हैं कपड़े
 

ooty

2. चकार्ता 
देहरादून का खूबसूरत हिल स्टेशन चकार्ता टौंस और यमुना नदी के बीच में स्थित है. प्रकृति को पसंद करने वालों के लिए यह जगह सबसे बेस्ट है. यहां टाइगर फॉस और यहां से ग्रेट वॉल ऑन चाइना का नज़ारा, हनूल महासू और लाखामंडल मंदिर बहुत प्रसिद्ध हैं. यह जगह नैनिताल और मसूरी के मुकाबले सस्ती है और यहां आपको भीड़ भी कम मिलेगी. 
 
chakartha

3. माउंट आबू 
राजस्थान में अरावली पर्वतमालाएं देखने का शौक हो तो माउंट आबू घूम सकते हैं. राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित अरावली की पहाड़ियों की सबसे ऊँची चोटी है माउंट आबू. यह जगह समुद्र तल से 1220 मीटर की ऊंचाई पर है. माउंट आबू का मेला और दिलवाड़ा मंदिर सहित कई मंदिर यहां का प्रमुख आकर्षण है. माउंट आबू आप सड़क रास्ते से भी जा सकते हैं. यह देश के सभी प्रमुख शहरों के सड़क मार्ग द्वारा भी जुड़ा है. 
 
abu

4. लैंड्सडाउन
कपल्स के लिए ये स्पॉट बेस्ट है. दिल्ली से इसकी दूरी सिर्फ 250 किलोमीटर है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 1700 मीटर है. यहां के सबसे लाजवाब पॉइंट्स हैं भुल्ला लेक, सेंट मैरी चर्च और टिप इन टॉप. यहां से हिमालय की चौखम्बा और त्रिशूल चोटी साफ दिखाई देती है. हां, लेकिन यहां गर्मियों में जाना अवॉइड करें. 
 
lansdown

5. दार्जिलिंग 
समुद्र तल से  2134 मीटर की ऊंचाई पर दार्जलिंग में आप टाइगर हिल, जापानी मंदिर, सक्या मठ, भूटिया-बस्‍ती-मठ और चाय उद्यान देख सकते हैं. इसके अलावा यहां की बर्फीली घाटियों का नज़ारा भी आपके सफर को यादगार बना देगा. यहां पर बर्फ से ढंकी विशाल चोटी की पृष्ठभूमि में बने दार्जिलिंग युद्ध स्मारक को देखना न भूले. यह जगह फोटोग्राफरों के बीच काफी पॉपुलर है. 
 
darjeeling

देखें वीडियो - प्राइम टाइम : औषधीय भंडारों से भरे हैं बुग्याल
 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement