NDTV Khabar

गोवा या ऊटी ही नहीं, ये हैं भारत के 5 सबसे सस्ते हनीमून डेस्टिनेशन

इंडिया में अपना हनीमून प्लैन करने वालों की लिस्ट में गोवा, ऊटी, मुन्नार जैसे टूरिस्ट डेनिस्टेशन ही दिमाग में होंगे. लेकिन इनके अलावा भी भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहां पार्टनर के साथ जाकर हनीमून एंजॉय किया जा सकता है.

3.9K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
गोवा या ऊटी ही नहीं, ये हैं भारत के 5 सबसे सस्ते हनीमून डेस्टिनेशन

भारत के 5 सबसे सस्ते हनीमून डेस्टिनेशन

खास बातें

  1. लक्षद्वीप है रोमांस के लिए परफेक्ट
  2. ऑफबीट हनीमून लोकेशन के लिए बेस्ट है जैसलमेर
  3. हम्पी यूनेस्को द्वारा विश्व के विरासत स्थलों में शामिल
नई दिल्ली: शादियों का सीज़न चल रहा है और कपल्स हनीमून डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं. इंडिया में अपना हनीमून प्लैन करने वालों की लिस्ट में गोवा, ऊटी, मुन्नार जैसे टूरिस्ट डेनिस्टेशन ही दिमाग में होंगे. लेकिन इनके अलावा भी भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहां पार्टनर के साथ जाकर हनीमून एंजॉय किया जा सकता है. यहां आपको ऐसी ही 5 डेस्टिनेशन के बारे में बता रहे हैं. ये सभी जगहें आपके बजट में यानी सिर्फ 30 हज़ार के अंदर ही हैं. 

ये भी पढ़ें - ये हैं वो 5 जगहें, जहां लड़कियां अकेले कर सकती हैं ट्रैवल​

1. लक्षद्वीप
आइसलैंड से भरी ये जगह रोमांस के लिए एकदम परफेक्ट है. यहां सूरज की हल्की धूप में बीच पर बैठना, बोटिंग करना, समुद्र में गोते लगाना, पानी के बीच कैंडल लाइट डिनर करना जैसे कई परफेक्ट मूमेंट्स आपको मिल जाएंगे. लक्षद्वीप में आप सातों द्वीपों पर घूम सकते हैं. लेकिन यहां पयर्टकों के लिए 6 द्वीपों पर ही जाने की अनुमति है. कठमठ, मिनीकॉय, कवरत्ती, बंगाराम, कल्पेनी और अगाती द्वीपों पर आप अपने पार्टनर के साथ एंजॉय कर सकते हैं. इनमें से कठमठ द्वीप की मरीन लाइफ बहुत पॉपुलर है, यहां आपको समुद्र में अलग-अलग रंगों के समुद्री जीव दिखेंगे. इसीलिए यहां टूरिस्ट ज़्यादा जाते हैं. 

ये भी पढ़ें - क्या आपको भी Love Bites पसंद हैं? तो पहले ये पढ़ें​

कैसे पहुंचे और कितना होगा खर्च - यहां पहुंचने के लिए कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अगाती एरोड्रोम के लिए फ्लाइट लेनी होगी. फ्लाइट का खर्च लगभग सात हज़ार होगा. इसके अलावा कोच्चि से पैसेंजर शिप से भी लक्षद्वीप पहुंचा जा सकता है. इन शिप के नाम हैं  MV Amindivi, MV Arabian Sea, MV Bharat Seema, MV Dweep Setu, MV Kavaratti, MV Lakshadweep Sea, और  MV Minicoy. लक्षद्वीप  में 4 रातें बिताने के लिए लगभग 6 हज़ार रु. प्रति व्यक्ति का खर्च हो सकता है. 
 
laksh

2. जैसलमेर
अगर आप ऑफबीट हनीमून लोकेशन की तलाश में हैं तो जैसलमेर आपके लिए ही है. यहां के किले, पुरानी हवेलियां, रेगिस्तान और थार रेगिस्तान की सफारी हनीमून को एंजॉय करने के लिए बेस्ट हैं. यहां के कल्चर को एक्सप्लोर करने के लिए आपको 5 दिन का ट्रिप करना ही होगा. 

कैसे पहुंचे और कितना होगा खर्च - यहां पहुंचने के लिए जैसलमेर एयरपोर्ट और रेल दोनों ही मौजूद हैं. फ्लाइट में यहां पहुंचने के लिए पांच हज़ार रु. प्रति व्यक्ति लगेंगे. यहां रहने के लिए बेहतर सर्विस आपको होटल रंग महल में मिल जाएगी. यहां 6 रातों का खर्च लगभग 6 हज़ार प्रति व्यक्ति होगा. 
 
jiasalmer

3. हम्पी
भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित यह नगर यूनेस्को द्वारा विश्व के विरासत स्थलों में शामिल है. हर साल यहां हज़ारों टूरिस्ट्स और तीर्थ यात्री आते हैं. यहां घाटियों और टीलों के बीच लगभग पांच सौ से भी अधिक स्मारक चिह्न हैं. इनमें मंदिर, महल, पुराने बाज़ार, गढ़, तबूतरे, तहखाने, जल-खंडहर, शाही मंडप और राजकोष जैसी असंख्य इमारतें हैं. हम्पी में विठाला मंदिर परिसर सबसे शानदार स्मारकों में से एक है. आप 4 दिन में यहां सब कुछ देख सकते हैं. 

कैसे पहुंचे और कितना होगा खर्च - हम्पी से सबसे पास बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट है. वहीं, यहां हुबली और बेलगउम घरेलू एयरपोर्ट सबसे नज़दीक हैं. यहां के लिए फ्लाइट चार्ज लगभग प्रति व्यक्ति नौ हज़ार रु. है. यहां चार रातों का खर्च लगभग 12 हज़ार रु. होगा.   
 
hampi

4. लद्दाख
अगर आपको बहुत ठंडी जगह पसंद हो तो यह जगह आपके लिए परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन हो सकती है. यहां की खाली सड़कें, सड़कों के पास मौजूद नदी का नाली साफ पानी और सामने बर्फ से ढके हल्की धूप की चादर ओढ़े पहाड़ रोमांच से भर देते हैं. यहां आप ग्रैंड ड्रैगन लद्दाख, द ज़ेन लद्दाख और गोमैंग बूटीक होटल में ठहर सकते हैं. यहां जाएं तो जांस्कार घाटी ज़रूर देखें. 

कैसे पहुंचे और कितना होगा खर्च - यहां पहुंचने के लिए लेह सबसे नज़दीकी एयरपोर्ट है. यहां का सबसे नज़दीकी रेवले स्टेशन जम्मू तावी है, जो लद्दाख से 634 किलोमीटर दूर है. इस जगह से आप कैब या बस कर सकते हैं. फ्लाइट का चार्ज प्रति व्यक्ति आठ हज़ार होगा और इतनी ही रकम आपको 3 रात यहां रहने के लिए चुकानी होगी.     
 
ladakh

5. कश्मीर
हनीमून के लिए कश्मीर किसी सपने से कम नहीं. यहां कि वादियां, बर्फीले पहाड़ और शिकारा बोटिंग पार्टनर के साथ वक्त बिताने के लिए बेस्ट हैं. यहां की गर्मी और ठंड दोनों मौसम बहुत ही खास हैं. गर्मियों में यहां आपको हरियाली, सेबों के बगान दिखेंगे. वहीं, सर्दियों में यहां सब कुछ बर्फ की वादियों से ढका होगा. इन दोनों मौसम की अलग-अलग खूबियों की वजह से यहां देश-विदेश के पर्यटक खिंचे चले आते हैं. यहां जाएं तो गुलमर्ग ज़रुर देखें.

कैसे पहुंचे और कितना होगा खर्च - यहां से सबसे नज़दीक श्रीनगर एयरपोर्ट है जिसके लिए फ्लाइट भारत में कहीं से भी मिल जाएगी. यहां का सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन उधमपुर होगा, जो कश्मीर से 230 किलोमीटर दूर है. यहां का फ्लाइट चार्ज प्रति व्यक्ति लगभग चार हज़ार होगा. यहां चार रातों का खर्च लगभग सात हज़ार हो सकता है.
 
kashmir


देखें वीडियो - इंटरनेशनल एजेंडा : इजिप्‍ट और टूरिज्‍म

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement