Chandra Grahan 2020: क्या चंद्र ग्रहण के दौरान नहीं खाना चाहिए खाना? क्या हैं ग्रहण से जुड़ी मान्याताएं!

Chandra Grahan 2020: खगोलिय घटनाओं को देखना पसंद करने वाले लोगों के लिए यह किसी जश्न से कम नहीं है क्योंकि उन्हें 30 दिन के अंदर तीसरा ग्रहण (Lunar Eclipse 2020) देखने को मिल रहा है.

Chandra Grahan 2020: क्या चंद्र ग्रहण के दौरान नहीं खाना चाहिए खाना? क्या हैं ग्रहण से जुड़ी मान्याताएं!

Chandra Grahan 2020:

नई दिल्ली:

Chandra Grahan 2020: आज यानी कि 5 जुलाई को साल का तीसरा चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2020) देखा जा रहा है. खगोलिय घटनाओं को देखना पसंद करने वाले लोगों के लिए यह किसी जश्न से कम नहीं है क्योंकि उन्हें 30 दिन के अंदर तीसरा ग्रहण (Lunar Eclipse 2020) देखने को मिल रहा है. दरअसल, इससे पहले 5 जून को चंद्र ग्रहण और फिर 21 जून को सूर्य ग्रहण लगा था. आज का यह चंद्र ग्रहण उत्तरी अमेरिका और दक्षिणीम अमेरिका समेत, यूरोप और अफ्रीका दे हिस्सों में देखा जाएगा. 

बता दें, चंद्र ग्रहण एक खगोलिय घटना है और यह तब लगता है, जब पृथ्वी, सूरज और चांद के बीच आ जाती है. हालांकि, साल का तीसरा चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण (Penumbral Lunar Eclipse) है. ऐसा तब होता है, जब पृथ्व, सूरज और चांद के बीच तो आ जाती है लेकिन तीनों एक सीधी रेखा में नहीं होते. ऐसे में पृथ्वी अपने बाहरी हिस्से से चांद पर पड़ने वाली सूरज की रोशनी को रोक लेती है और चांद की रोशनी थोड़ी फीकि पड़ जाती है. इसे पनंब्र यानी कि Penumbra कहा जाता है. 

चंद्र ग्रहण का समय
आज लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत के समयानुसार सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर शुरू हो गया है और यह ग्रहण सुबह 11 बजकर 22 मिनट तक रहेगा. सुबह 9 बजकर 59 मिनट पर यह अपने अधिकतम प्रभाव में होगा. आज का यह ग्रहण लगभग 2 घंटे 45 मिनट तक का रहेगा. साथ ही आज के दिन देशभर में गुरु पूर्णिमा का त्योहार भी मनाया जा रहा है. बता दें, आषाढ़ मास की पूर्णिमा को ही हर साल गुरु पूर्णिमा मनाई जाती है. 

क्या हैं चंद्र ग्रहण से जुड़े मिथक
कई दशकों से लोगों में ग्रहण को लेकर कई तरह के डर बने हुए हैं. इस वजह से लोगों द्वारा चंद्र और सूर्य ग्रहण को लेकर कई मान्यताएं भी बनाई गई हैं. 
- भारत में चंद्र या फिर सूर्य ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ संबंधी शुभ कार्यों को नहीं किया जाता है. माना जाता है कि इस दौरान पूजा या फिर कोई शुभ कार्य करना अशुभ होता है. हालांकि, ग्रहण के दौरान यदि कोई चाहे तो मंत्रों का उच्चारण कर सकता है.
- साथ ही चंद्र ग्रहण या फिर सूर्य ग्रहण के दौरान खाना खाने पर भी पाबंदी रहती है. आज के वक्त में भी लोग इन बातों पर विश्वास करते हैं. हालांकि, विज्ञानिकों का मानना है कि ग्रहण के दौरान खाना खाने से कोई समस्या नहीं होती है. ऐसे में लोगों को व्रत रखने की जरूरत नहीं है.
- इसके अलावा ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान करना और दान दक्षिणा करने की भी परंपरा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या नंगी आंखों से देख सकते हैं चंद्र ग्रहण
हां, आप चाहें तो नंगी आंखों से चंद्र ग्रहण देख सकते हैं. हालांकि, यदि आप अच्छा एक्सीपीरियंस चाहते हैं तो आप टेलीस्कोप से भी चंद्र ग्रहण देख सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए भी ग्रहण को आसानी से देख सकते हैं.