Chandra Grahan 2020: इस वजह से आज रात लगने वाले चंद्र ग्रहण को कहा जा रहा है 'Strawberry Moon'

Chandra Grahan 2020: यह मौसम स्ट्रोबेरी की फसल कटाई का वक्त होता है और इस वजह से चंद्र ग्रहण को स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon in June 2020) का नाम दिया गया है. 

Chandra Grahan 2020: इस वजह से आज रात लगने वाले चंद्र ग्रहण को कहा जा रहा है 'Strawberry Moon'

Chandra Grahan 2020 Time: आज लगने वाले चंद्र ग्रहण को कहा जा रहा है स्ट्रॉबेरी मून

नई दिल्ली:

Chandra Grahan 2020: 5 जून यानी की आज रात को 11 बजरकर 14 मिनट पर चंद्र ग्रहण लगेगा. इस चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2020) एक स्ट्रोबेरी की तरह लाल होगा और इस वजह से जून में लगने वाले इस चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) को स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon) भी कहा जाता है. दरअसल, इस साल जून में लगने वाले चंद्र ग्रहण को यह नाम इस वजह से दिया गया है क्योंकि यह मौसम स्ट्रोबेरी की फसल कटाई का वक्त होता है और इस वजह से चंद्र ग्रहण को स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon in June 2020) का नाम दिया गया है. 

टाइमएंडडेट.कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुराने वक्त में लोग मौसम के बदलाव को ट्रैक करने के लिए चांद का सहारा लेते थे. इसी के आधार पर आज के वक्त में साल के 12 महीनों का कलैंडर बनाया गया है. उस वक्त पूरे यूरोप के लोगों के साथ-साथ मूल अमेरिकी जनजातियों ने उत्तरी गोलार्ध के मौसम से जुड़ी सुविधाओं के नाम पर महीनों का नामकरण किया और इनमें से कई नाम बहुत समान हैं.

अमेरिका में जून में स्ट्रॉबेरी की फसल की कटाई की जाती है और इस वजह से जून में दिखाई देने वाले फुल मून को स्ट्रॉबेरी मून भी कहा जाता है. आपको बता दें कि 5 जून को लगने वाला यह चंद्र ग्रहण दुनिया के कुछ हिस्सों में ही दिखाई देगा. यह ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, अफ्रिका, यूरोप के देशों, अटलांटिक, एशिया और अंटार्टिका में दिखाई देगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5 जून 2020 को पेनुमब्रल चंद्रग्रहण होगा. पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण (Penumbral Lunar Eclipse,) में सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा पूरी तरह से संरेखित होते हैं. गौरतलब है कि इसके बाद साल का तीसरा चंद्र ग्रहण 5 जुलाई 2020 को लगेगा. जुलाई के बाद इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को लगेगा. 

आप चंद्र ग्रहण को नंगी आंखों से देख सकते हैं और इसके लिए आपको किसी तरह की सावधानी बरतने की जरूरत नहीं है.