NDTV Khabar

चाय या कॉफी नहीं, इन 5 चीज़ों को खाएंगे तो नहीं लगेगी ठंड

लोग ठंड से बचने के लिए घरों में हीटर और बाहर आग जलाकर हाथ-पैरों को गर्म करने में लगे हुए हैं. इसके साथ ही चल रही है पूरे दिन चाय और कॉफी, जिसका ज़्यादा सेवन भूख खत्म कर रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चाय या कॉफी नहीं, इन 5 चीज़ों को खाएंगे तो नहीं लगेगी ठंड

नहीं लगेगी ठंड, अगर रोज़ाना खाएंगे ये 5 चीज़ें

खास बातें

  1. रोज़ाना मेवे खाएं
  2. 15 ग्राम का करें रोज़ाना सेवन
  3. हल्दी वाला दूध पिएं
नई दिल्ली:

सर्दी बहुत है और तमाम लेयर्स पहनने के बावजूद ठंड लग रही है. मोटे-मोटे कपड़ों के साथ सिर पर टोपी, हाथों में ग्लव्स, पैरों में मोज़ें और गले में मफलर पहनने के बावजूद ठंड कम लगने का नाम नहीं ले रही है. लोग ठंड से बचने के लिए घरों में हीटर और बाहर आग जलाकर हाथ-पैरों को गर्म करने में लगे हुए हैं. इसके साथ ही चल रही है पूरे दिन चाय और कॉफी, जिसका ज़्यादा सेवन भूख खत्म कर रहा है. भूख का कम होना मतलब ज़रूरी प्रोटीन और विटामिन्स का शरीर में कम जाना, जिससे बीमारियां जल्दी लगने का खतरा रहता है. अब ऐसे में क्या खाएं, जो शरीर को गर्माहट भी दे और बीमारियों से दूर भी रखे.

रोटी या चावल? जानिए वजन कम करने के लिए दोनों में से क्या है बेहतर​

1. घी
लोगों को लगता है कि घी सिर्फ शरीर को मोटा करता है, लेकिन ये पूरा सच नहीं है. कई स्टडीज़ में घी को शरीर के लिए हेल्दी माना है. ये ना सिर्फ आपके बॉडी को शेप में रखता है बल्कि रोज़ाना 15 ग्राम घी का सेवन शरीर को गर्म भी रखता है. गर्माहट के साथ-साथ यह स्किन को ड्राय होने से भी बचाता है.
 

ghee

भरपूर खाएं और इन 3 Steps से कम करें अपना मोटा पेट​

टिप्पणियां

2. हल्दी वाला दूध
हल्दी की एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज़ और दूध में मौजूद कैल्शियम जब ये दोनों एक साथ मिलते हैं तो हल्दी दूध के गुण और भी बढ़ जाते हैं. ठंड से आपको बचाने के साथ-साथ हल्दी वाला दूध पीने से नींद भी अच्छी आती है. इसके अलावा यह पीरियड्स के दर्द को कम करता है, सर्दी-खांसी दूर करता है, वज़न कम करता है और हड्डियां भी मज़बूत बनाता है. 
 

milk

ये हैं हल्‍दी वाले दूध के 7 बेजोड़ फायदे​

3. मिर्च
आपने देखा होगा कि मिर्च या तीखा खाकर शरीर में गर्मी आ जाती है! इसकी वजह है मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन. यह शरीर में दर्द मिटाने वाली क्रीमों में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा यह नासिका मार्ग (नोज़ल पैसेज) को खोलने में भी मदद करता है. इसीलिए सर्दियों में अपने खाने के साथ एक या दो हरी मिर्च ज़रूर खाएं. अगर हरी मिर्च नहीं खा सकते तो खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल करें. 
 

chili

4. गुड़
ये ना सिर्फ पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है बल्कि शरीर को सर्दी-खांसी से भी बचाता है. कई विटामिन्स, मिनरल्स जैसे फॉस्फोरस, आइरन, मैग्निशियम और पोटेशियम से भरपूर गुड़ माइग्रेन, अस्थमा, थकान और बदहजमी में लाभ पहुंचाता है. इसी वजह से सर्दियों में रोज़ाना थोड़ी मात्रा में गुड़ खाना चाहिए. अगर कफ की परेशानी हो तो गुड़ को अदरक के साथ खाएं. 
 
jaggery

5. मेवे
खाने में बादाम, पिस्ता, अखरोट से ज़्यादा गर्म कुछ नहीं होता. इसीलिए 5 से 6 की मात्रा में रोज़ाना या तो सुबह नाश्ते में या फिर शाम को खाएं. आप चाहे तो इसे अपने खाने जैसे ओट्स, दलिया या दूध में मिलाकर भी खा सकते हैं. आप चाहे तो मूंगफली का सेवन भी कर सकते हैं. 
 
almond

देखें वीडियो - GROUND REPORT : कड़ाके की सर्दी में खुले में सोने को मजबूर
 


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement