NDTV Khabar

इन 5 चीज़ों को खाने के बाद आती है जबरदस्त नींद, ऑफिस में ना ही खाएं तो बेहतर

यहां ऐसे 5 फूड्स की लिस्ट दी जा रही है, जिन्हें आप दिन में खाने के बजाय रात में खाएं. ताकि आपको रात को बेहतर और अच्छी नींद मिले.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इन 5 चीज़ों को खाने के बाद आती है जबरदस्त नींद, ऑफिस में ना ही खाएं तो बेहतर

इन फूड्स को खाने के बाद आती है नींद...

नई दिल्ली:

Food for better sleep: क्या आपको भी ऑफिस में लंच खाने के बाद नींद आती है? इसकी वजह रात को पूरी नींद ना लेने के अलावा दिमाग में स्ट्रेस भी हो सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे फूड भी हैं, जिनको खाने के बाद आपको जबरदस्त नींद आ सकती है. यहां ऐसे 5 फूड्स की लिस्ट दी जा रही है, जिन्हें आप दिन में खाने के बजाय रात में खाएं. ताकि आपको रात को बेहतर और अच्छी नींद मिले. 


1. शकरकंद
इसे स्वीट पोटैटो (Sweet Potato) भी कहते हैं. शकरकंद में मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम बॉडी को रिलैक्स महसूस कराता है. इसलिए आप स्वीट पोटैटो को दिन में खाने के बजाय रात में खाएं. इससे आपको रात में नींद अच्छी आएगी. 

2. पिस्ता
दिन में एक बार एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम, पिस्ता या फिर अखरोट) खाने चाहिए. इसकी वजह है शरीर को हेल्दी बनाए रखना. लेकिन आप पिस्ता (Pista) को दिन में खाने की वजाय रात में खाएं. क्योंकि पिस्ता में मौजूद मैग्नीशियम, प्रोटीन और विटामिन बी6 शरीर को रिलैक्स महसूस कराकर बेहतर नींद देने में मदद करता है. 


3. हर्बल चाय
कई लोगों को दिन में खाना खाने के बाद ग्रीन टी या हर्बल टी (Green Tea or Herbal Tea) पीने का बहुत शौक होता है, जिसके बाद आती है नींद. जी हां, हर्बल टी जैसे कैमोमाइल टी (Chamomile Tea) नसों को आराम पहुंचाती है और इसका नतीजा होती है शानदार नींद. इसलिए बेहतर है कि आप इस चाय को रात को सोने से पहले पिएं.

4. ओट्स
आजकल के दिनों में ब्रेकफास्ट के दौरान ओट्स (Oats) खाने का ट्रेंड बहुत बढ़ा है. इसी के साथ ही कुछ लोग हेल्दी डाइट को फॉलो करने के लिए लंच टाइम में भी ओट्स से बनी वेराइटी की रेसिपी खाते हैं. लेकिन ओट्स में मौजूद मेलाटॉनिन बॉडी को रिलैक्स कर आंखों में नींद लाता है. इसलिए इसे भी रात में ही खाएं.

5. बादाम
पिस्ता की ही तरह बादाम (Almonds) भी आंखों में नींद लाता है. इसमें मौजूद ट्राइप्टोफेन और मैग्नीशियम मसल्स और नसों को आराम देकर बेहतर नींद में मदद करता है

लाइफस्टाइल से खबरें और भी हैं...

Sania Mirza ने चार महीने में घटाया 26 किलो वजन, Video में शेयर किया सीक्रेट

पेट की एसिडिटी को कम करने वाली इस दवा से हो सकता है Cancer, ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने जारी की चेतावनी

टिप्पणियां

अंगुलियों पर चिपके ग्लू को हटाने की ये Trick हो रही है वायरल, 3 लाख से ज्यादा बार देखा गया Video

Immunity System बेहतर बनाने के 6 सबसे आसान तरीके, अपनाएंगे तो नहीं होंगे बीमार



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement