NDTV Khabar

Sundar Pichai की कहानी: जानिए कैसे दो बेडरूम वाले घर से निकलकर बने Google के CEO

गूगल के सीईओ के रूप में सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) काम संभालते हैं. गूगल के बर्थडे के मौके पर यहां जानिए सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) के बारे में कुछ बेदह ही खास बातें. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Sundar Pichai की कहानी: जानिए कैसे दो बेडरूम वाले घर से निकलकर बने Google के CEO

Sundar Pichai Facts (सुंदर पिचाई के बारे में खास बातें)

यूएसए:

Sundar Pichai: दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल (Google) आज 21 साल का हो गया. गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाकर आज अपना 21वां जन्मदिन मनाया. गूगल ने डूडल में एक पुराना कम्प्यूटर दिखाया, जिसमें गूगल की तारीख 27 सितंबर 1998 लिखी है. इस कम्प्यूटर की तस्वीर में सीपीयू, मॉनिटर, कीबोर्ड और माउस सब कुछ दिख रहा है. वैसे, गूगल की शुरुआत 1996 में एक रिसर्च प्रोजेक्ट के दौरान लैरी पेज़ (Larry Page) और सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) ने की थी. Google.com डोमेन का रजिस्ट्रेशन 15 सितंबर 1995 को किया गया था. गूगल एक कंपनी के तौर पर 4 सितंबर 1998 को रजिस्टर की गई थी. आज गूगल 150 भाषाओं से भी ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है. वहीं, अब गूगल के सीईओ के रूप में सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) काम संभालते हैं. गूगल के बर्थडे के मौके पर यहां जानिए सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) के बारे में कुछ बेदह ही खास बातें. 

Google CEO सुंदर पिचाई की खास बातें:- 


इंजीनियर से गूगल CEO तक
2 अक्टूबर, 2015 को लैरी पेज़ ने सुंदर पिचाई को गूगल का CEO बनाया. वह, साल 2004 में गूगल से बतौर प्रोजेक्ट मैनेजर जुड़े थे. सीईओ बनने से पहले सुंदर पिचाई गूगल क्रोम (Google Crome), क्रोम ओएस (Crome OS), गूगल ड्राइव (Google Drive), जीमेल (Gmail), गूगल मैप (Google Map), क्रोमबुक (Cromebook) और क्रोम ओएस (Crome OS) प्रोजेक्ट का हिस्सा रहे. साल 2008 में सुंदर पिचाई को प्रोजेक्ट मैनेजर से वाइस प्रेसिडेंट बनाया गया, फिर साल 2015 में वो CEO बने. गूगल में नौकरी करने से पहले सुंदर पिचाई ने मैकेंजी नाम की सॉफ्टवेयर कंपनी में इंजीनियर के रूप में काम किया.

सुंदर पिचाई का जन्म और परिवार 
सुंदर पिचाई का पूरा नाम सुंदरराजन पिचाई (Sundararajan Pichai) है. भारत के मदुरै (तमिलनाडु) में इनका जन्म 10 जून 1972 को एक तमिल परिवार में हुआ था. इनके पिता रघुनाथ पिचाई यूके की जरनल इलेल्क्ट्रिक कंपनी (General Electric Company) में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के तौर पर काम करते थे. सुंदर पिचाई की मां लक्ष्मी स्टेनोग्राफर थीं. सुंदर पिचाई अपने परिवार के साथ चेन्नई के अशोक नगर में दो रूम वाले अपार्टमेंट में रहते थे. सुंदर पिचाई ने केमिकल इंजीनियर अंजली हरयानी (Anjali Haryani) से शादी की. अब उनके दो बच्चे काव्या पिचाई (Kavya Pichai) और किरण पिचाई (Kiran Pichai) हैं. सुंदर पिचाई को फुटबॉल और क्रिकेट का काफी शौक है.

सुंदर पिचाई की पढ़ाई
भारत में आईआईटी खड़गपुर से B.Tech और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से M.S. करने के बाद सुंदर पिचाई ने अमेरिका की पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से MBA की डिग्री हासिल की. 
 
सुंदर पिचाई की लव स्टोरी
सुंदर पिचाई और पत्नी अंजली की मुलाकात IIT खड़गपुर में हुई. सुंदर पिचाई और अंजली एक ही क्लास में थे. दोनों पहले दोस्त थे. सुंदर उस वक्त कॉलेज में मौजूद सरोजिनी नायडू हॉल से अंजली होस्टल में कॉल किया करते थे. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि कॉलेज के दिनों में कॉल करना बेहद मुश्किल हुआ करता था, 'मैं अंजली के होस्टल के बाहर जाता और सामने टहल रही किसी भी लड़की से अंजली को बुलाने को कहता, तब वो ज़ोर से बोलती कि - अंजली, सुंदर आया है.' बता दें, फाइनल ईयर में सुंदर पिचाई ने अंजली को शादी के लिए प्रपोज़ किया और उन्होंने जवाब हां में दिया. 

सुंदर पिचाई से जुड़ी और भी खबरें...

70 साल की उम्र में फिर दूल्हा बने गूगल CEO सुंदर पिचाई के ससुर

टिप्पणियां

सचिन तेंदुलकर ने पूछा, 'क्‍या ये Sundar Pic है', लोगों ने दिए ऐसे जवाब

Google पर सर्च करते हैं 'Idiot' तो सामने आता है ये रिजल्ट, सुंदर पिचाई ने दी ये सफाई



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement