साल 2020 में पड़ेंगी इतनी छुट्टियां, देखें पूरी लिस्‍ट

साल 2020 के अगस्त महीने में हैं सबसे ज्यादा छुट्टियां. प्लान कर सकते हैं वैकेशन.

साल 2020 में पड़ेंगी इतनी छुट्टियां, देखें पूरी लिस्‍ट

साल 2020 में प्लान करें अपना वीकएंड.

खास बातें

  • अगस्त के महीन में हैं सबसे ज्यादा छुट्टियां.
  • खुद के लिए समय निकाल प्लान कर सकतें वैकेशन.
  • वीकएंड पर भी की जा सकती है खास, प्लानिंग.
नई दिल्ली:

कुछ दिनों में साल 2019 सबको अलविदा कह देगा और आने वाले साल 2020 का हम स्वागत करेंगे. अगर आप साल 2020 में मिलने वाली छुट्टियों को लेकर उत्सुक हैं या जानना चाहते हैं कि कौन सा त्योहार किस तारीख को पड़ रहा है तो यहां आपको सभी त्योहारों और छुट्टियों की तारीख बता रहे हैं. इसकी मदद से आप अपनी छुट्टियों की योजना बना सकते हैं. 

जनवरी
जनवरी महीने में ज्यादातर छुट्टियां बुधवार वाले दिन ही हैं. इस बार नए साल का पहला दिन बुधवार को पड़ रहा है. जनवरी की छुट्टियों की बात की जाए तो मकर संक्रांति और पोंगल का त्योहार 15 जनवरी (बुधवार) को ही मनाया जाएगा. हालांकि इस बार 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस रविवार को है जिसके चलते कोई अतिरिक्त छुट्टी नहीं मिलने वाली है. बसंती पंचमी भी 29 जनवरी (बुधवार) को ही मनाई जाएगी. 

यह भी पढ़ें- वेकेशन के दौरान हर लड़की रखे ये 3 मेकअप प्रोडक्ट्स

फरवरी
9 फरवरी (रविवार) को गुरु रविदास जयंती है. 18 फरवरी को महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती है जो मंगलवार के दिन पड़ रही है. 19 फरवरी (बुधवार) को शिवाजी जयंती है. जबकि 21 फरवरी (शुक्रवार) को शिवभक्त महाशिवरात्रि की पूजा करेंगे. 

मार्च
मार्च महीने में सिर्फ दो छुट्टियां हैं. होली इस बार 10 मार्च (मंगलवार) को है. वहीं, गुड़ी पाड़वा का त्योहार 25 मार्च (बुधावार) को है. 

अप्रैल
राम नवमी का त्योहार 2 अप्रैल (गुरुवार) को है. वहीं, अप्रैल महीने की 6 तारीख (सोमवार) को महावीर जयंती है. अगर आप अपने लिए छुट्टी प्लान कर रहे हैं तो 10 अप्रैल से 13 अप्रैल की तारीख बढ़‍िया रहेगी. 10 अप्रैल को गुड फ्राइडे है. वहीं, 12 तारीख रविवार वाले दिन ईस्टर है. साथ ही 13 अप्रैल (सोमवार) को बैसाखी का त्योहार मनाया जाएगा. यानी आप चार दिन की छुट्टियों की योजना बना सकते हैं. 

मई
1 मई (शुक्रवार) को मजदूर दिवस मनाया जाएगा. 7 मई (गुरुवार ) को बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी रहेगी. 25 मई (सोमवार) को ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा. इसका मतलब है कि 24 और 25 मई को भी कोई छुट्टी प्लान कर सकते हैं.

जून
23 जून, मंगलवार को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली  जाएगी.

यह भी पढ़ें- Tourist Destinations: ये हैं दुनिया के सबसे पंसदीदा शहरों की लिस्‍ट, भारत के भी हैं 7 शहर

अगस्त
अगस्त महीना छुट्टी चाहने वालों के लिए खास है क्योंकि इस महीने बहुत सी छुट्टियां आ रही हैं. महीने की शुरुआत बकरीद के त्योहार से है जो शनिवार को है. बीच में रविवार की छुट्टी है जिसके अगले दिन 3 अगस्त (सोमवार) को रक्षाबंधन का त्योहार है. इसलिए 1 से 3 अगस्त के बीच छुट्टी की प्लानिंग की जा सकती है. जनमाष्टमी का त्योहार 12 अगस्त (बुधवार) को है. स्वतंत्रता दिवस शनिवार को है तो आप 15-16 अगस्त वीकेंड प्लान कर सकते हैं. इसी तरह 22 अगस्त (शनिवार) को ही विनायक चतु्र्थी है. 30 अगस्त (रविवार) को मोहर्रम है और अगले दिन 31 अगस्‍त ओणम का त्योहार है. 

अक्टूबर
अक्टूबर महीने में गांधी जयंती शुक्रवार को है. हालांकि दशहरे की आपको अलग से छुट्टी नहीं मिलेगी क्योंकि यह 25 अक्टूबर रविवार वाले दिन है. 30 अक्टूबर शुक्रवार को मिलाद-उन-नबी है. 

नवंबर
इस बार दीपावली का त्योहार 14 नवंबर शनिवार को है और आप 14 और 15 नवंबर की छुट्टी प्लान कर सकते हैं. 29 और 30 नवंबर की भी छुट्टी की योजना बनाई जा सकती हैं क्योंकि 30 नवंबर को गुरु नानक देव जी की जयंती हैं.

दिसंबर 
साल 2020 में क्रिसमस का त्योहार शुक्रवार को है. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com